हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ब्‍लीच कराने से पहले न करें ये 1 गलती, भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान!

By:Atul Modi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 12, 2018
घर पर ब्लीच करते वक्त काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। थोड़ी सी भी गलती आपकी त्वचा को भारी नुकसान पहुंचा सकती है। जानिए घर पर ब्लीच करने के क्या नुकसान हो सकते हैं।
  • 1

    घर पर ब्लीच करना ठीक नहीं

    घर पर ब्लीच करना आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है। क्योंकि ब्लीच के दौरान काफी सावधान रहने की जरूरत होती है। ब्लीच हमेशा आपकी स्किन के टेक्सचर को ध्यान में रखकर की जाती है, इसलिए बेहतर होगा कि आप किसी अच्छे ब्यूटी क्लीनिक में जाकर ही ब्लीच करवाएं, क्योंकि वहां आपकी स्किन की जांच करके ब्लीच की जाएगी।

    घर पर ब्लीच करना ठीक नहीं
  • 2

    रिएक्शन का खतरा

    ब्लीच हर किसी के चेहरे के लिये उपयुक्त नहीं होती। इस रसायन को अपने चेहरे पर लगाने से पहले यह जांच लें कि आपकी स्किन किस टाइप की है। अगर इसे लगाते ही चेहरे पर तेज जलने का एहसास या खुजली मचने लगे तो समझ जाएं कि यह आपको रिएक्ट कर गई है। कभी कभी तो त्वचा में दर्द, त्वचा का छिलना और लाल रंग के धब्बे तथा सूजन भी देखने को मिल जाती है।

    रिएक्शन का खतरा
  • 3

    मरकरी का बुरा प्रभाव

    ब्लीच में मरकरी होती है जिसे हमें पूरी तरह से नकारना चाहिये या फिर उसका प्रयोग बहुत ही कम करना चाहिये। मरकरी ना केवल जहर फैलाती है बल्कि यह शरीर की कोशिकाओं पर जमने भी लग जाती है जिससे लिवर या किडनी फेल हो सकता है।

    इसे भी पढ़ें: गर्मी में पसीने से धुल न जाए आपका फेस मेकअप, जरूरी हैं ये 7 स्टेप्स

    मरकरी का बुरा प्रभाव
  • 4

    आंखों में लालिमा

    ब्लीचिंग एजेंट में कसैली सी महक होती है जिसको भगाने के लिये कंपनियां खुशबू का प्रयोग करती हैं। इसे लगाने से इसमें से एक तेज धुंआ सा निकलता है, जो आंखों के पास पहुंचते ही आंखों में जलन और परेशानी पैदा कर देता है। इसलिये कभी भी ब्लीच को आंखों के आस पास नहीं लगाना चाहिए।

    इसे भी पढ़ें: बदल दीजिए मेकअप की ये आदतें नहीं तो उम्र से पहले ही दिखना पड़ सकता है बूढ़ा

    आंखों में लालिमा
  • 5

    त्‍वचा में दरार का खतरा

    जब आप शरीर के किसी में हिस्‍से में ब्‍लीच करते हैं तो वहां सोडियम हाइपोक्‍लोराइड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे त्‍वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है और त्‍वचा में दरार भी पड़ सकती है। इसलिए ब्‍लीचिंग के उपयोग के समय बेहद सावधानी बरतने की आवश्‍यकता पड़ती है। ब्लीच चेहरे के अनचाहे बालों को छुपाने का काम करती है, लेकिन हर किसी की स्किन अलग होती है इसलिए पहली बार ब्‍लीच लगने पर इसके मिश्रण को पहले कान, कोहनी या अन्य जगह पर लगाकर देखें।

    त्‍वचा में दरार का खतरा
  • 6

    जलन होने पर

    त्वचा में तेज जलन होने पर मिश्रण में क्रीम की मात्रा बढ़ाएं नही तो जहां पर भी ब्‍लीच लगायी है उस हिस्‍से को ठंडे पानी से धो लें। ब्लीच को कभी आंखों, आई ब्रो, होठों व सिर के बालों पर न लगने दें। फिर भी अगर गलती से लग जाये तो तुरंत पानी से धो देना चाहिए। हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही ब्लीच इस्तेमाल करें।

    जलन होने पर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर