हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सात सूत्र जो जीवन को बनायें खुशहाल

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 05, 2015
हर इंसान की चाहता है कि उसका जीवन खुशहाल हो। खुशहाल जीवन होने का मतलब सिर्फ ये नहीं कि आपके जीवन में खुशी हो। खुशहाल जीवन कोई चमत्कार भी नहीं। यह एक सतत प्रक्रिया है। ऐसा जीवन जीने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होता है।
  • 1

    खुशहाल जीवन के लिए इन बातों को याद रखें

    खुशहाल जीवन जीने की किसकी ख्वाहिश नहीं होती। हर कोई चाहता है कि उसके जीवन में कोई समस्या न रहे और वो हर एक परिस्थिति का सामना कर पाए। लेकिन खुशहाल जीवन की परिभाषा सिर्फ यही नहीं है। असल में, खुशहाल जीवन कुछ अच्छी आदतों का योग ही है। अगर आपकी आदतें अच्छी हैं तो आपकी जिंदगी भी आपको अच्छी लगने लगेगी। आइये जानते हैं उन सात चीज़ों के बारे में जो एक खुशहाल जीवन के लिए आवश्यक है।

    Image Source - Getty Images

    खुशहाल जीवन के लिए इन बातों को याद रखें
  • 2

    मन की शांति

    खुशहाल जीवन के लिए मन की शांति सबसे जरूरी है क्योंकि मन शांत नहीं है तो मिलने वाली सफलताओं में भी आपका मन नहीं लगेगा। जब हमारा मन शांत होता है तो हम चीजों को सही रूप में देख पाते हैं। उनके नए अर्थ और आशय तलाश पाते हैं। सहज और शांत मन के जरिए ही हम जीवन को जी सकते हैं। अगर आपका मन शांत होगा, तो आप हर चीज में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दे पाएंगे। शांति उन्हें मिलती है जिनमें ये तीन गुण हों, प्रकृति से निकटता, मौन और ध्यान। ये तीन गुण व्यक्ति को भीतरी शांति प्रदान करते हैं।

    Image Source - Getty Images

    मन की शांति
  • 3

    स्वास्थ्य और ऊर्जा

    अक्सर आपने लोगों को ये बात कहते सुना होगा "सेहत है तो सब कुछ है!" असल में अच्छा स्वास्थ्य ही वो माहौल देता है जिसमें आपका जीवन सुखमय हो पाता है। आपके पास दुनिया जहां की खुशियां मौजूद हों लेकिन उनका जश्न मनाने के लिए आपके पास न अच्छी सेहत हो और न ही ऊर्जा, तो फिर उनका कोई फायदा नहीं होता।

    Image Source - Getty Images

    स्वास्थ्य और ऊर्जा
  • 4

    प्यार भरे रिश्ते

    एक खुशहाल जीवन जीने के लिए प्यार के रिश्ते होना बहुत जरूरी है। ये रिश्ते उन लोगों के साथ होते हैं जिनसे आप प्यार करते हैं और जिनकी आपको परवाह होती है। असल में, वही जिंदगी की असली कमाई भी होते हैं। दूसरों के साथ आपके रिश्ते कैसे हैं, इसपर आपकी खुशी और गम बहुत हद तक निर्भर करते हैं।

    Image Source - Getty Images

    प्यार भरे रिश्ते
  • 5

    आर्थिक रूप से स्वतंत्र

    एक खुशहाल जीवन के लिए बहुत जरूरी है कि आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र हों। आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का मतलब है कि आपके पास इतना पैसा हो कि आपको हर वक्त पैसों को सोचकर परेशान न होना पड़े। आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त करना आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य और अपने प्रति जिम्मेदारी होनी चाहिए।

    Image Source - Getty Images

    आर्थिक रूप से स्वतंत्र
  • 6

    जीवन का लक्ष्य

    खुशहाल जीवन के लिए पांचवी चीज जो बहुत जरूरी है वो है जीवन के लक्ष्य। हर किसी को अपने जीवन में कुछ ऐसे लक्ष्यों की जरुरत होती है जो उसे लगातार प्रेरित करते रहें। यही लक्ष्य होते हैं जो किसी के जीवन को मायने देते हैं। सच में खुश रहने के लिए आपको एक स्पष्ट दिशा चाहिए होती है। वहां पहुंचने के लिए आपको अपनी सोच को सकारात्मक रखना पड़ता है। आपको अहसास मिलता है कि आपका जीवन किसी खास काम को पूरा करने के लिए समर्पित है।

    Image Source - Getty Images

    जीवन का लक्ष्य
  • 7

    आत्म-ज्ञान और आत्म-चेतना

    एक खुशहाल जीवन के लिए आत्म-ज्ञान और आत्म-चेतना बहुत जरूरी है। आत्म-ज्ञान से आंतरिक सुख, सकारात्मक विचारों और बाहरी उपलब्धियों की प्राप्ति होती है। अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए, आपको ये जानने की जरुरत है कि आप क्या हैं, और आप जैसा महसूस करते हैं वैसा क्यों महसूस करते हैं।

    Image Source - Getty Images

    आत्म-ज्ञान और आत्म-चेतना
  • 8

    आत्म-संतुष्टि

    आत्म-संतुष्टि एक खुशहाल जीवन का आधार होती है। ये अपनी संपूर्ण क्षमता को समझकर उसे स्वीकार करने की भावना होती है। आपके खुशहाल जीवन की शुरुआत आत्म-सुधार से होती है और अंत आत्म-संतुष्टि पर होता है। इस बात की आत्म-संतुष्टि कि जो आप पूरा करना चाहते थे वो आपने पूरा कर लिया।

    Image Source - Getty Images

    आत्म-संतुष्टि
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर