हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अपने पार्टनर के साथ बेड शेयर करने जा रहे हैं तो ऐसी हरकते न करें

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 31, 2015
क्‍या बेड शेयर करते समय आपकी कुछ आदतें भी पार्टनर को खलती है। आइए बेड शेयर करने के दौरान अनजाने में होने वाली ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जानते हैं।
  • 1

    बेड शेयरिंग में ध्‍यान रखें ये बातें

    बैचलर जीवन में आप कूल और लेजी होते हैं। चीजों की परवाह करना आपकी आदत में नहीं होता, लेकिन जब आप एक से दो होते हैं तो आपको कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है, नियम जो आपके और आपके पार्टनर दोनों के जीवन को सरल और अधिक रहने योग्‍य बनाते है। और यही नियम बिस्‍तर शेयर शिष्टता में भी आते हैं। शादीशुदा को हमेशा के लिए अपने पार्टनर से बिस्‍तर साझा करना पड़ता है। आपको पसंद हो चाहे नहीं, लेकिन अब आप शादीशुदा हैं और आपको साथी को यातना देने की बजाय जीवन को आसान बनाने की जरूरत है। इसलिए चीजों को आसान बनाने के लिए हम आपको कुछ आदतों की सूची के बारे में बता रहे हैं, जो आपको साथी के साथ बिस्‍तर शेयर करते समय नहीं करनी चाहिए।

    बेड शेयरिंग में ध्‍यान रखें ये बातें
  • 2

    खर्राटों के अलार्म को बंद करें

    आप अकेले हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन अगर आप जोर से खर्राटे लेते हैं, तो पूरी रात आपके पार्टनर की नींद को खराब हो सकती है। उसपर से यह कहना कि मैं खर्राटे नहीं लेता, इस स्थिति को बदलने वाला नहीं है।

    खर्राटों के अलार्म को बंद करें
  • 3

    कहीं आप कंबल चोर तो नहीं

    अगर आप कंबल या चादर चोर है तो अपने लिए एक अलग से शीट लें। हालांकि शुरुआत में यह आपको प्‍यारा लग सकता है लेकिन रोजाना ऐसा करना ठंड के कारण जागने से बुरा कुछ और हो ही नहीं सकता है। आपको रात में महसूस हुआ कि पुरुष पार्टनर ने आपके कंबल को चुराकर ठंड से बचने के लिए अपने शरीर के हर कोने को ढक लिया हैं और आप पूरी रात एक पतले से कंबल में खुद को ठंड से बचाने की कोशिश करती रहीं। अगर आप जानबूझकर या अनजाने में खुद के लिए पूरी चादर खींच देते हैं तो अलग उपयोग पर जरूर विचार करें।

    कहीं आप कंबल चोर तो नहीं
  • 4

    रोजाना साफ बेडशीट बिछाये

    पार्टनर के साथ बेड शेयर करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि अपनी बेडशीट को रोजाना साफ करें। क्‍योंकि जब आप पूरी रात उसपर सोते हैं और दिन के समय बेडशीट पर उठते बैठते हैं तो बेडशीट गंदगी, धूल और शरीर की गंध के कारण गंदी और बदबूदार हो जाती है।

    रोजाना साफ बेडशीट बिछाये
  • 5

    जगह के लिए लड़ाई

    अक्‍सर ऐसा होता है कि आप आपका पुरुष पार्टनर रात के दौरान धीरे-धीरे खिसकता अपनी जगह से आपकी जगह पर आ गया और आप गिरते-गिरते बची। और आप है कि उसे जगाने की बजाय उसे धीरे-धीरे उसकी जगह पर उसे वापस करने की कोशिश कर रही हैं।

    जगह के लिए लड़ाई
  • 6

    बेडरूम में लैपटॉप पर लगे रहना

    एक तरफ जहां आपका साथी सोने की कोशिश कर रहा है, और फिर दूसरी तरफ आप हैं कि देर रात को भी लैपटॉप पर ऑफिस के काम को निपटने में लगे हैं। लेकिन अगर आपका अभी भी कुछ काम बाकी है तो बेडरूम में सोते हुए पार्टनर की नींद खराब करने से अच्‍छा है कि आप इसे डाइनिंग रूम या हॉल में ही खत्‍म करें।

    बेडरूम में लैपटॉप पर लगे रहना
  • 7

    एक दूसरे के आलिंगन का सम्मान करें

    हो सकता है कि आपको अपने पार्टनर की बाहों में सोना पसंद हो, और रात को अच्‍छी नींद पाने के लिए आप अपने पार्टनर पर पैर या शायद पूरा भार रखकर सोते होगें, लेकिन आपकी सोने की यह आदतें पार्टनर की नींद खराब कर सकती है। इसलिए इन सब चीजों को रात भर करने से अच्‍छा है कि थोड़ी देर अपने साथी को आलिंगन या गले लगाये और फिर उसके बाद उसे स्‍पेस दें।
    Image Source : Getty

    एक दूसरे के आलिंगन का सम्मान करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर