हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कहीं आपकी बातें आपके साथी को जला तो नहीं रहीं

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 01, 2014
जलन तो प्‍यार का तड़का है। बेशक पर कोई भड़कता है, लेकिन आखिर इसी से तो प्रेमियों का दिल धड़कता है। हालांकि, कई बार यह जलन प्‍यार की नहीं, लेकिन गलतफहमी की आग भी लगा सकती है। जानिये कब आपके साथी को जलन जला सकती है और कब यह रिश्‍तों को 'जला' सकती है।
  • 1

    जलन

    प्‍यार में जलन होना जरूरी है ! इस पर लोगों की राय अलग हो सकती है। कुछ लोगों के लिए यह आनंद का जरिया है। तो कुछ के लिए ऐसा नेगेटिव इमोशन जो आपके रिश्‍ते को और मजबूत करता है। जलन तो रिश्‍ते का एक हिस्‍सा है। आप चाहें या न चाहें यह कहीं न कहीं आपके रिश्‍ते के साथ चिपक ही जाता है। लेकिन, कुछ लोग जानबूझ कर ऐसे काम करते हैं जिनसे उनके साथी को जलन हो। आखिर उन्‍हें बड़ा मजा जो आता है अपने साथी को जलाने में।

    जलन
  • 2

    नंबर

    एशलैंड युनिवर्सिटी के मनोवैज्ञानिक ब्रेंट मैटिंगली के शोध में यह बात सामने आयी कि 84 फीसदी प्रतिभागियों ने कभी न कभी अपने साथी में ईर्ष्‍या पैदा करने का काम जरूर किया है। हालांकि आपको यह अंक देखने में ज्‍यादा लग सकता है, लेकिन ऐसा होता है। कई बार आपने भी अपने साथी को जलाने का काम किया होगा। भले ही आपने अनजाने में ही ऐसा किया हो। जानिये कैसे आप अपने साथी को जला सकते हैं।

    नंबर
  • 3

    बीती बातों का याद करना

    हो सकता है कि आप अपने रिश्‍तों के बारे में पारदर्शिता बरतना चाहते हों। और इसी मकसद से आप अपने बीते रिश्‍तों की बात करते हों। लेकिन, अपने पुराने रोमांटिक रिश्‍तों की बात मौजूदा साथी के साथ करना उनके भीतर जलन पैदा कर सकता है। आपका साथी यह सोचकर जल-भुन सकता है कि आप पहले किसी और के साथ संबंधों में रह चुके हैं। अगर आपने अभी तक इस बारे में नहीं सोचा है, तो बेहतर है कि अब विचार करें। और अपने साथी से इस बारे में बात न ही करें तो बेहतर।

    बीती बातों का याद करना
  • 4

    वो मुझसे फ्लर्ट करता है

    फ्लर्ट करने वाले कहीं भी मिल सकते हैं। ऐसे कई लोग होंगे जिन्‍हें आपके रिलेशनशिप के बारे में मालूम होगा, लेकिन फिर भी वे आपसे फ्लर्ट करते होंगे। ठीक है। फ्लर्ट अगर एक सीमा में किया जाए, तो इसे बुरा नहीं कहा जा सकता। लेकिन, अपने साथी को यह बताना कि आपके साथ कोई फ्लर्ट करता है, उसके भीतर जलन पैदा कर सकता है। और यह भी संभव है कि यह जलन आपके रिश्‍ते को नुकसान पहुंचा दे।
    Image courtesy: Getty Images

    वो मुझसे फ्लर्ट करता है
  • 5

    वो लगता है यार

    जब आपके साथी को पता चलता है कि आपको कोई दूसरा आकर्षक लगने लगता है, तो क्‍या हो सकता है। बेशक आपका साथी इससे सहज महसूस नहीं करेगा। कभी-कभार किसी ऐसे व्‍यक्ति के बारे में बात करना तो ठीक है। लेकिन, आप अगर लगातार उसके बारे में बात करते रहेंगे, तो जाहिर सी बात है कि आपके साथी का दिल दुखेगा। आपके रिश्‍ते पर भी इस बात का असर पड़ेगा। तो, बेहतर है कि किसी और की खूबसूरती के बारे में अपने साथी से ज्‍यादा बात न की जाए।

    वो लगता है यार
  • 6

    वो तो क्‍या करना चाहता था

    कई लोग गलती से अपने साथी को बता देते हैं कि फलां व्‍यक्ति उनकी देह के प्रति आकर्षक था। शुरुआत में यह बात आकर्षक लग सकती है, लेकिन जब यही बात नियमित होने लगती है तो इससे आपके रिश्‍ते में अविश्‍वास की दरार पैदा हो सकती है।

    वो तो क्‍या करना चाहता था
  • 7

    मुझे वो पसंद था

    कुछ लोग ऐसा जानबूझ कर करते हैं। तो कुछ के दिमाग में ऐसा कुछ नहीं होता। वे तो बस अपने साथी को बताते हैं कि कोई उनका क्रश था। वजह चाहे जो हो, लेकिन अपने साथी से अपने पूर्व क्रश के बारे में ज्‍यादा बात करना, थोड़ा अटपटा हो सकता है। आपके साथी के माथे पर चिंता की लकीरें उभरना लाजमी है।

    मुझे वो पसंद था
  • 8

    विपरीत लिंग के दोस्‍त से बात करना

    हो सकता है कि आपका रिश्‍ता एक मुश्किल दौर से गुजर रहा हो। और ऐसे में आप अपने साथी को अपनी कीमत का अहसास कराना चाहते हैं। ऐसे में आप सबसे पहला काम क्‍या करते हैं। जाहिर सी बात है ज्‍यादातर लोग विपरीत लिंग के दोस्‍त से अधिक घुल-मिलकर बात करने लगते हैं। जब आप ऐसे किसी दोस्‍त या सहकर्मी से ज्‍यादा मेलजोल बढ़ाते हैं, तो जाहिर सी बात है कि आपके साथी को जलन होती है।

    विपरीत लिंग के दोस्‍त से बात करना
    Tags:
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर