हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आपकी सेहत बना या बिगाड़ सकते हैं ये ड्रिंक

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 21, 2015
कुछ पेय शरीर के लिए अच्‍छे होते हैं और वह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके विपरीत कई पेय में कैफीन और चीनी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाने के कारण यह हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होते है।
  • 1

    शरीर के लिए फायदेमंद और नुकसानदायक ड्रिंक्‍स

    आप मुझे बहुत अच्‍छी तरह से जानते हैं, आपने अक्‍सर मुझे लोगों के हाथों में देखा होगा। जी हां हम बात कर रहे हैं पानी, कॉफी, चाय, ड्रिंक या शेक जैसे ड्रिंक की। हालांकि पेय पदार्थो हमारे शरीर के लिए आवश्‍यक होते है। और मांसपेशियों और अंगों की भरपाई करने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड करने में हमारी मदद करते हैं। लेकिन सभी प्रकार के पेय पदार्थों आपके शरीर के लिए अच्‍छे नहीं होते हैं। कुछ ऐसे पेय शरीर के लिए अच्‍छे होते हैं और वह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं इसके विपरीत कई पेय में कैफीन और चीनी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाने के कारण यह हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होते है। आइए इस स्‍लाइड शो के जरिये जानते हैं कि हमारे शरीर के लिए कौन से ड्रिंक फायदेमंद और कौन से नुकसानदायक होते हैं।  
    Image Courtesy : Getty Images

    शरीर के लिए फायदेमंद और नुकसानदायक ड्रिंक्‍स
  • 2

    नुकसानदायक : लेमनेड

    मिठास के रूप में स्‍टेविया मिलाकर बना लेमनेड शरीर के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन बाजार में मिलने वाला लेमनेड में सोडे जैसी मिठास मिलाई जाती है। आर्टिफीशियल मिठास के साथ प्रिजर्वटिव के कारण लेमनेड के एक गिलास में लगभग 100 कैलोरी पाई जाती है और इसमें पोषक तत्‍व बिल्‍कुल भी नहीं होते।
    Image Courtesy : Getty Images

    नुकसानदायक : लेमनेड
  • 3

    फायदेमंद : ग्रीन टी

    यह कैलोरी मुक्त और एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभ प्रदान करता है। ग्रीन टी को कैमिला साइनेंसिस की पत्तियों को सुखाकर तैयार किया जाता है। इसे पीने से न केवल सामान्‍य बीमारियां दूर रहती हैं, बल्कि यह हृदय रोग, कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस, उच्च रक्तचाप अल्‍जाइमर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। मोटापा कम करने में ग्रीन टी बहुत मदद करती है। ग्रीन टी पीने से आप तरोताजा महसूस करेंगे।
    Image Courtesy : Getty Images

    फायदेमंद : ग्रीन टी
  • 4

    नुकसानदायक : एनर्जी ड्रिंक

    हालांकि एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने वाले लोग शुरू में खुद को ज्‍यादा उत्‍तेजित महसूस करते हैं। लेकिन धीरे-धीरे एनर्जी ड्रिंक पीने के कारण उन्‍हें घबराहट और नींद न आने की समस्‍या होने लगती है। 'केमिलो जोस सेला यूनिवर्सिटी' ने एथलीटों पर एनर्जी ड्रिंक के अच्छे और बुरे प्रभावों पर की स्टडी के बाद इस बात का दावा किया है।
    Image Courtesy : Getty Images

    नुकसानदायक : एनर्जी ड्रिंक
  • 5

    फायदेमंद : लाइट बियर

    दुनिया के सबसे लोकप्रिय पेय में से एक बीयर का सेवन नियंत्रित मात्रा में करना कुछ मामलों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। बिहेवियर ब्रेन रिसर्च जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, बीयर में मौजूद फ्लेवनॉयड्स दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इतना ही नहीं, बीयर के सेवन से हड्डियों संबंधी समस्याओं का खतरा भी कम होता है। बीयर में सिलिकॉन का स्तर अच्छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    फायदेमंद : लाइट बियर
  • 6

    नुकसानदायक : कॉकटेल

    बहुत सारे ड्रिंक को एक साथ मिलाकर कॉकटेल बनाने में इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक हो जाती है। इसलिए कॉकटेल का सेवन करना भी आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। यूएसडीए के अनुसार, एक 450 ग्राम कॉकटेल में लगभग 880 कैलोरी होती है। जबकि रम के एक शॅट में लगभग 100 कैलोरी होती है। इस तरह से बाकी कैलोरी अन्‍य ड्रिंक मिक्‍स करने के कारण आती है। इसलिए अपने कॉकटेल को सादा रखें। उदाहरण के लिए वाइन स्प्रीट्सर बनाने के लिए सिर्फ वाइन और सोडे का इस्‍तेमाल करें।
    Image Courtesy : Getty Images

    नुकसानदायक : कॉकटेल
  • 7

    फायदेमंद : रेड वाइन

    रेड वाइन आपके लिए फायदेमंद होती हैं। हाल में हुए एक शोध में यह बात सामने आई कि रेड वाइन में पाए जाने वाले रिवेस्टेरॉल नामक केमिकल सेहत के लिए फायदेमंद होता है। कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा के जेसन डाइक में हुए एक शोध के अनुसार, एंटीऑक्सीडेंट रेसवेरेट्रॉल शरीर की मांसपेशियों और दिल के लिए एक घंटे के शारीरिक व्यायाम जितना फायदेमंद होता है। इसके अलावा रेड वाइन में फाइटोकैमिकल जैसे लेवानॉइड भी पाया जाता है। जो उम्र के कारण होने वाली थकान कम करने और लंबे समय तक जवानी बरकरार रखने में मदद करता है। साथ ही किसी भी सामान्य व्यक्ति के लिए रात के खाने के साथ एक गिलास वाइन का सेवन उसकी प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करता है
    Image Courtesy : Getty Images

    फायदेमंद : रेड वाइन
  • 8

    नुकसानदायक : कॉफी

    कैफीन कॉफी लेने से रक्त की गति बढ़ने के कारण आप भीतर से बहुत ऊर्जावान महसूस करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कैफीन की मात्रा शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोंन को बढ़ाकर शरीर में स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की परेशानियां पैदा कर सकती हैं। इनमें दिल से संबंधित परेशानियां, डा‍यबिटीज, अनियमितता और वजन बढ़ना प्रमुख है। कई बार दर्द निवारण के लिए भी कैफीन युक्त पदार्थ खाये या पीये जाते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    नुकसानदायक : कॉफी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर