हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

लड़कों की ये चीजें कभी ना इस्तेमाल करें लड़कियां

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 18, 2016
ध्यान रहे कि कुछ चीज़ें लिंग के हिसाब से ही बनाई जाती हैं और गलत लिंग द्वारा इसका इस्तेमाल उनके लिये हानिकारक हो सकता है। आज हम लड़कों की ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल लड़कियों के लिये नुकसानदायक हो सकता है।
  • 1

    लड़कों की चीजें न इस्तेमाल करें लड़कियां

    महिलाओं और पुरुषों में कई चीज़ें अलग होती हैं, जैसे कि उनके ग्रूमिंग उपकरण व प्रोडक्ट। हालांकि कुछ प्रोडक्ट यूनीसेक्स (महिला व पुरुष दोनों के लिये) होती हैं, लेकिन कई बार ये दोनों ही एक दूसरे की चीजें इस्तेमाल करने लगते हैं। लड़के लड़कियों की ब्यूटी स्क्रब व फेयरनेस क्रीम लगाने लगते हैं, तो लड़कियां बाल हटाने के लिये लड़कों के रेज़र का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ध्यान रहे कि कुछ चीज़ें लिंग के हिसाब से ही बनाई जाती हैं और गलत लिंग द्वारा इसका इस्तेमाल उनके लिये हानिकारक हो सकता है। आज हम लड़कों की ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल लड़कियों के लिये नुकसानदायक हो सकता है, और लड़कियों को इनके इस्तेमाल से पहरेज करना चाहिये।
    Images source : © Getty Images

    लड़कों की चीजें न इस्तेमाल करें लड़कियां
  • 2

    रेज़र का इस्तेमाल

    लड़कियों के हाथ व पैर कोमल और बिना बलों के ही सुंदर लगते हैं। इसके लिये वे अपने हाथ व पैर के बालों को अलग अलग तरीके से दूर भी करती हैं। लेकिन कई बार लड़कियां बालों को शेव करने के लिये पुरुषों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले रेजर या शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये रेज़र लड़कों के कठोर बालों के हिसाब से बने होते हैं, और इनका इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुकासन पहुंचा सकता है। तो बजाए लड़कों के रेजर को इस्तेमाल करने के आप बाज़ार में मौजूद सॉफ्ट ब्लेड वाला, खास लड़कियों के लिये बना रेज़र इस्तेमाल कर सकती हैं।
    Images source : © Getty Images

    रेज़र का इस्तेमाल
  • 3

    ग्रूमिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल

    कुछ लड़कियों को लड़कों परफ्यूम की महक बहुत भाती है, और वो उसे अपने लिये इस्तेमाल करने लगती हैं। लेकिन विशेषज्ञ बताते हैं कि लड़कों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले ग्रूमिंग प्रोडक्ट का अधिक इस्तेमाल आपके लिये हानिकारक होता है। लड़को की त्वचा लड़कियों की तुलना में मोटी और कठोर होती है, इसलिये लड़कियों के लिये बने ब्यूटी प्रोडक्ट कई कठोर तत्वों से तैयार किये जाते हैं। तो लड़कियों द्वारा इन प्रोडक्ट्स का लम्बे समय तक इस्तेमाल उनकी त्वचा के लिये नुकसानदायक हो सकते हैं।
    Images source : © Getty Images

    ग्रूमिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल
  • 4

    आफ्टर शेव लोशन का इस्तेमाल



    कई लड़कियों को पुरुषों के लिये बनाये गये आफ्टर शेव लोशन की खुशबू बहुत अच्छी लगती है, और वे इसका इस्तेमाल करने लगती हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल से आपको दूर रहना चाहिये, क्योंकि इन आफ्टर शेव लोशन में अल्कोहल की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे आपके चेहरे पर जलन व रेशेज हो सकते हैं और आपकी त्वचा खराब भी हो सकती है।
    Images source : © Getty Images

    आफ्टर शेव लोशन का इस्तेमाल
  • 5

    फेस स्क्रब का इस्तेमाल


    पुरुषों के लिये बनाए गए फेस स्क्रब महिलाओं के फेस स्क्रब की तुलना में अधिक कठोर होते हैं, इसलिए यदि महिलाओं द्वारा उननी मुलायम त्वचा पर इसका लगातार इस्तेमाल किया जाए तो इससे उनकी त्वचा पर जलन और एलर्जी हो सकती है। अगर आपके पास कोई और विकल्प नहीं है तो आप पुरुषों के फेस स्क्रब को फेस पर लगाने की बजाए बॉडी स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।
    Images source : © Getty Images

    फेस स्क्रब का इस्तेमाल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर