हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

7 कारणों से स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है घी

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 17, 2015
देसी घी का नाम सुनते ही हमारे मन में मोटापे का डर सताने लगता है। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि देसी घी में सिर्फ कैलोरी ही नहीं होती बल्कि विटामिन ए, डी और कैल्शियम, फॉरस्फोरस, मिनरल, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व भी होते हैं। जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • 1

    देसी घी के फायदे

    देसी घी का नाम सुनते ही हमारे मन में मोटापे का डर सताने लगता है। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि देसी घी में सिर्फ कैलोरी ही नहीं होती बल्कि विटामिन ए, डी और कैल्शियम, फॉरस्फोरस, मिनरल, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व भी होते हैं। देसी घी शरीर के साथ हमारे दिमाग को भी चुस्त रखता है। जहां एक ओर घी के सेवन से जोड़ों के दर्द से राहत और त्‍वचा में चमक आती है। वहीं दूसरी ओर सिर में इसकी मालिश करने से बाल जल्दी सफेद नहीं होते।
    Image Courtesy : medibiztv.com

    देसी घी के फायदे
  • 2

    कोलेस्ट्रॉल कम करें

    घी पर हुए शोधों के अनुसार, इसके सेवन से रक्त और आंतों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके सेवन से शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिलती है। इससे दिल का काम सही से होता है। इसके अलावा देसी घी में मौजूद विटामिन के-2 ब्लड सेल में जमा कैल्शियम को हटाने का काम करता है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    कोलेस्ट्रॉल कम करें
  • 3

    पाचन शक्ति बढ़ाये

    देसी घी शरीर में जमा फैट को जला कर विटामिन में बदलने का काम करता है। इसमें चेन फैट एसिड कम मात्रा में होता है, जिससे आपका खाना जल्दी पच जाता है और मेटाबॉल्जिम सही रहता है। इसके अलावा अल्सर, कब्ज और पाचन क्रिया में किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर देशी घी बेहद कारगर होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    पाचन शक्ति बढ़ाये
  • 4

    एनर्जी का स्‍तर बढ़ाये

    घी मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड से समृद्ध हाने के कारण लीवर द्धारा सीधा अवशोषित हो जाता है। जिससे एनर्जी का स्‍तर बढ़ने लगता है। इसलिए एथलीट भी लगातार एनर्जी स्रोत के रूप में घी का उपयोग करते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    एनर्जी का स्‍तर बढ़ाये
  • 5

    जोड़ों के लिए फायदेमंद

    देसी घी खाने से जोड़ भी मजबूत होते हैं और बढ़ती उम्र में भी जोड़ों का दर्द नहीं सताता। आयुर्वेद के अनुसार, इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो हड्डियों के लिए जरूरी तरल पदार्थ का निर्माण करते हैं, जिससे जोड़ मजबूत होते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    जोड़ों के लिए फायदेमंद
  • 6

    इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाये

    देसी घी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे इंफेक्शन से और बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। देसी घी में सूक्ष्म जीवाणु, एंटी-कैंसर और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं जो कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाये
  • 7

    वजन कम करें

    देसी घी में सीएलए (कंजोगेटिड लिनो लीक एसिड) होता है जो मेटाबॉल्जिम को सही रखता है। इससे वजन कंट्रोल में रहता है। साथ ही हाइड्रोजनीकरण से नहीं बनाया जाने के कारण देसी घी खाने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट बनने का सवाल ही नहीं होता। इसके अलावा सीएलए इंसुलिन की मात्रा को कम रखता है जिससे वजन बढ़ने और शुगर जैसी दिक्कतें होने का खतरा बहुत कम रहता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    वजन कम करें
  • 8

    त्‍वचा और बालों के लिए लाभकारी

    देसी घी त्‍वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। देसी घी से नियमित रूप से त्‍वचा की मसाज करने से त्‍वचा मॉइश्चराइज होती है। जिससे त्‍वचा का रूखापन कम होता है और त्वचा की कांति बढ़ती है। साथ ही बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए सिर पर देशी घी से मालिश करें। इससे बाल काले, घने, मजबूत और मुलायम रहेंगे। इसके अलावा देशी घी जलने या किसी तरह के निशान को दूर करने के लिए भी बेहद उपयोगी है।
    Image Courtesy : Getty Images

    त्‍वचा और बालों के लिए लाभकारी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर