हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

होठों पर झुर्रियों से परेशान हैं, अपनायें ये मास्‍क

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 02, 2016
चेहरे पर ही नहीं झुर्रियों का असर होठों पर होता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि कुछ घरेलू मास्‍क की मदद से आप अपने होठों की झुर्रियों को कम कर सकते हैं।
  • 1

    होठों पर झुर्रियां के लिए घरेलू मास्‍क

    भीगे होंठ तेरे, प्‍यास दिल मेरा जैसे कई गाने होठों की सुंदरता पर लिखे गए हैं। ये बयां करते हैं कि खूबसूरती में होठों को कितना महत्‍व है।  
    होठ सुंदर हों तो चेहरे की खूबसूरती और बढ़ जाती है। त्‍वचा की तरह आपके होठों पर भी उम्र बढ़ने से झुर्रियां आने लगती है। जी हां आपके होंठ कोलेजन से बने होते हैं और उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन का उत्‍पादन कम होने लगता है, जिससे आपके होठों पर फाइन लाइन आने लगती हैं। होठों पर यदि लकीरें दिखने लगें तब समझें लें कि आपकी उम्र बढ़ने लगी है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि कुछ घरेलू मास्‍क की मदद से आप अपने होठों की झुर्रियों को कम कर सकते हैं।

    होठों पर झुर्रियां के लिए घरेलू मास्‍क
  • 2

    बादाम के तेल और विटामिन ई का मास्‍क

    बादाम के तेल में मौजूद आवश्‍यक फैटी एसिड होठों को फटने से रोकता और अच्‍छी तरह से हाइड्रेटेड करता है। दूसरी ओर एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर विटामिन ई क्षतिग्रस्‍त त्‍वचा कोशिकाओं की मरम्‍मत करता है।
    मास्‍क बनाने का तरीका
    एक विटामिन ई के कैप्‍सूल के साथ 10 बूंदें बादाम के तेल की मिक्‍स कर लें। इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके सोने से पहले होठों पर लगा लें। कुछ ही दिनों में आपके होंठ मुलायम और झुर्रियों रहित हो जायेंगे। अच्‍छे परिणाम पाने के लिए इस उपाय को नियमित रूप से करें।

    बादाम के तेल और विटामिन ई का मास्‍क
  • 3

    दही और शहद का मास्‍क

    दही प्राकृतिक इमाल्यन्ट है और शहद विटामिन सी से भरपूर होता है, इन दोनों को एक साथ मिलाने से यह होंठों को गहराई से हाइड्रेट करता है और मृत त्‍वचा को बाहर निकालता है।
    मास्‍क बनाने का तरीका
    एक चम्‍मच दही में बराबर मात्रा में शहद मिलाकर पतला पेस्‍ट बना लें। इस घरेलू लिप मास्‍क को अपने होंठों पर लगाकर रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सुबह, टूथब्रश की मदद से अपने होंठों को एक्‍सफोलिएट करें। मृत त्‍वचा निकल जायेगी और आपके होंठ गुलाबी और मुलायम हो जायेंगे।

    दही और शहद का मास्‍क
  • 4

    अनार का जूस और शहद

    अनार शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण एजिंग लाइन को दूर करता है और शहद के मॉइश्‍चराइजिंग गुण होंठों को कोमल बनाते है।
    मास्‍क बनाने का तरीका
    एक चम्‍मच अनार के जूस में एक चम्‍मच शहद समान मात्रा में मिला लें। फिर इसे अपने होंठों पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह सॉफ्ट तौलिये का उपयोग कर होंठ को साफ कर लें। इस घरेलू उपाय को कुछ दिन लगाने से होंठों की झुर्रियां और कालापन दूर हो जायेगा।

    अनार का जूस और शहद
  • 5

    नारियल का तेल, नींबू का रस और ग्लिसरीन का मास्‍क

    ग्लिसरीन होंठों को हाइड्रेट करता है, नींबू का जूस पिग्‍मेंटेशन को दूर करता है और नारियल तेल होंठों को प्लम्प बनाने में मदद करता है।
    मास्‍क बनाने का तरीका
    10 बूंद नारियल के तेल में 5 बूंदे नींबू का रस और 5 बूंदे ग्लिसरीन मिलाकर, अच्‍छी तरह मिक्‍स कर लें। फिर इसे अपने होंठों पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह के समय इसे स्‍क्रब करके साफ कर लें।
    Image Source : Getty

    नारियल का तेल, नींबू का रस और ग्लिसरीन का मास्‍क
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर