हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

गर्मी की मार को कम करें ये आहार

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 16, 2013
आइए जानें, उन खाद्य पदार्थो के बारे में जो गर्मी के दौरान आपको ठंडा और खोने वाले तरल पदार्थ को भरने में मदद करते है।
  • 1

    तरबूज

    तरबूज गर्मियों का फल है। इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है। विटामिन 'ए' और 'सी' से भरपूर तरबूज फैट फ्री होने के साथ-साथ लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह कैंसर और हृदय रोग की रोकथाम में सहायता करता हैं। तरबूज विटामिन 'बी' से परिपूर्ण होता है, जो ऊर्जा उत्पादन में काफी मददगार होता है। इन सबके अलावा, यह गर्मियों के दौरान आपको हाइड्रेटेड और शांत रखता है।

    तरबूज
  • 2

    पुदीना

    पुदीने को अच्छी खुशबू और फ्लेवर के लिए जाना जाता है। इसमें अद्भुत ठंडे और आरामदायक गुण होते हैं। इसकी तेज सुगंध गर्मी में सुस्ती दूर भागने की क्षमता रखती है। इसकी हर्बल चाय, बाम, मलहम और अन्य उत्पादों का लंबे समय तक इस्तेमाल आपके मन और शरीर को शांत रखता है। इसके अलावा, पुदीना अपच और सूजन दोनों को कम करने में मदद करता है जिससे हम गर्मियों की परेशानी से बच सकते हैं।

    पुदीना
  • 3

    खट्टे फल

    संतरा, अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फल ठंडक से भरपूर होते हैं। ये फल स्‍वादिष्‍ट तो होते ही हैं साथ ही आपको स्वस्थ और जवान बनाए रखने में मदद करते हैं। साइट्रस पाचन में विशेष रूप से महत्‍वपूर्ण माना जाता है यह वसायुक्त खाद्य पदार्थों को पाचने में मदद करता है। कुछ शोध अध्ययनों के अनुसार संतरे में मौजूद फ्रक्टोज, खनिज एवं विटामिन शरीर में पहुंचते ही ऊर्जा देना शुरू कर देते हैं। इसका एक गिलास जूस तन-मन को शीतलता प्रदान कर थकान व तनाव दूर कर मस्तिष्क को नई शक्ति व ताजगी से संतरे के रस में भर देता है।

    खट्टे फल
  • 4

    खीरा

    खीरे में 96% पानी होता है जो तेज गर्मी में शरीर को तर रखता है। यह शरीर से सारी गंदगी बाहर निकालता है। इतना ही नही यह गर्मियों के दौरान खोने वाले तरल पदार्थ को भरने में मदद करता है।

    खीरा
  • 5

    पालक

    गर्मियों के दौरान उपलब्ध होने वाली यह हरी पत्तेदार सब्जी, सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है। पालक कैलोरी में कम और विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। एक कोटरी पालक में दैनिक आवश्यकता की पूर्ति के लिए विटामिन, मैंगनीज और फोलेट भरपूर मात्रा में होता हैं। यह हमारे शरीर को मैंगनीज की लगभग 40 प्रतिशत आवश्यकता प्रदान करता है। इतना ही नहीं पालक कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है, साथ ही यह गर्मियों के दौरान रक्तचाप को नियंत्रित कर हृदय स्वास्थ्य का ध्यान रखता है।

    पालक
  • 6

    व्हाइट चाय

    गर्मियों के दौरान डिहाड्रेशन से बचने के लिए तरल पदार्थ लेना बहुत जरूरी होता है। व्हाइट चाय तरल पदार्थ का अच्छा स्रोत है यह आवश्यक एंजाइमों और एंटीऑक्सीडेंट के साथ पैक की जाती है, जिससे यह प्रतिरक्षा, समग्र पाचन स्वास्थ्य और बोन डेंसिटी को बढ़ावा देने में मदद करती है। चाय रक्तचाप के स्तर (गर्मियों के दौरान वृद्धि) को विनियमित करने और समग्र रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करती है। यह हृदय रोग के जोखिम को भी कम करती है।

    व्हाइट चाय
  • 7

    ब्लूबेरी

    एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्‍लूबेरी पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता हैं। जामुन विटामिन सी और ए में उच्च होते हैं, और इसमें पाया जाने वाला फ़्लवोनोइद्स मूत्र मार्ग में होने वाले सूजन और संक्रमण (गर्मियों के दौरान एक आम बीमारी) में मदद करता है।

    ब्लूबेरी
  • 8

    टमाटर

    एंटीऑक्सिडेंट, आहार फाइबर और विटामिन के साथ पैक्ड, टमाटर त्वचा की प्राकृतिक सुरक्षा साधनों को बढ़ाने और हानिकारक किरणों से रक्षा करने की क्षमता को बढ़ावा देने में मदद करता है। टमाटर रक्तचाप और स्तन कैंसर को कम करने में मदद करता है। इसमें पानी की मात्रा और विटामिन सी उच्च मात्रा में होता है। यह निर्जलीकरण को रोकता है और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है।

    टमाटर
  • 9

    खरबूजा

    खरबूजे में 53 कैलोरी और विटामिन 'ए' और 'सी' से भरपूर होता है। यह दैनिक पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करता है। खरबूजे में 95 फीसदी पानी के साथ विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इससे शरीर को कई फायदे होते हैं। इसमें मौजूद पानी से शरीर को ठंडक तो मिलती ही है, साथ ही हृदय में जलन की परेशानी भी दूर होती है। वहीं यह किडनी की सफाई भी करता है। साथ ही यह एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन ‘सी' का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। यह दिल की बीमारी और कैंसर से भी बचाता है

    खरबूजा
  • 10

    नारियल पानी

    गर्मियों में नारियल पानी केवल आपको ताजगी ही नहीं, बल्कि इस में कई सारे स्वास्थवर्धक गुण भी छुपे हैं। नारियल पानी में विटामिन, मिनरल, इलेक्ट्रोलाइट्स, एंजाइमस्, एमिनो एसिड और साइटोकाइन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। नारियल की तासीर ठंडी होती है इसलिए नारियल का पानी हल्का, प्यास बुझाने वाला, अग्निप्रदीपक, वीर्यवर्धक तथा मूत्र संस्थान के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसमें स्वास्थवर्धक गुण तो है ही, साथ ही इसकी ताजगी से भरा स्वाद इसे पूरे विश्व में लोकप्रिय बनाता है।

    नारियल पानी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर