हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

डायबिटीज जांचने वाले गैजेट्स और एप्‍प्‍स

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 01, 2014
सेल्फ-मॉनिटरिंग से ब्लड ग्लूकोस को नियंत्रित करना आधुनिक चिकित्‍सा का एक महत्‍वपूर्ण घटक बन गया है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से डायबिटीज जांच के लिए घर पर ही इस्‍तेमाल करने वाले गैजेट्स और एप्‍प्‍स के बारे में जानें।
  • 1

    डायबिटीज की देखभाल के लिए टेक्नोलॉजी

    भारत को आज डायबिटीज की राजधानी कहा जाना गलत नहीं होगा। डायबिटीज आज सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करने के साथ कई रूपों में भी  सामने आ रही है। लेकिन सेल्फ-मॉनिटरिंग से ब्लड ग्लूकोस को नियंत्रित करना आधुनिक चिकित्‍सा का एक महत्‍वपूर्ण घटक बन गया है। रोगियों द्वारा स्‍वयं डायबिटीज को नियंत्रण करने का तकनीकी क्षेत्र में बहुत विकास हुआ है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से डायबिटीज जांच के लिए घर पर ही इस्‍तेमाल करने वाले गैजेट्स और एप्‍प्‍स के बारे में जानें।

    डायबिटीज की देखभाल के लिए टेक्नोलॉजी
  • 2

    डायबिटीज वॉच

    अब एक ऐसी स्‍वस्‍थ टाइमवॉच आई है जो ग्‍लूकोज के स्‍तर की निगरानी करने के लिए पूरी तरह से सक्षम है। अपनी स्‍वस्‍थ जीवनशैली को बनाए रखने और बीमारियों को रोकने में मदद में डायबिटीज वॉच किसी के लिए भी अच्‍छा उपाय हो सकता है। यह वॉच आपको सक्रिय रूप से डायबिटीज सेल्फ-मॉनिटरिंग में भाग लेने और शुगर के स्‍तर को नियंत्रण करने के काम आती है।

    डायबिटीज वॉच
  • 3

    आई फोन ग्लूकोज मीटर

    अगर आपके पास आईफोन या आइपैड टच हैं तो इसमें ग्‍लूकोज मीटर मौजूद होता है। यह ग्‍लूकोज मीटर एप्‍पल डिवाइस के साथ सीधा जुड़ा हुआ होता है इसलिए यह आपको शर्करा की मात्रा और प्रवृत्तियों पर नजर रखने की सुविधा देता है।

    आई फोन ग्लूकोज मीटर
  • 4

    इंसुलिन पंप्स सीजीएम के साथ

    अब, आप निरंतर ग्लूकोज की निगरानी के साथ एकीकृत इंसुलिन पंप का लाभ उठा सकते हैं। इस गैजेट के साथ एक छोटा सा मॉनिटर होता है जो त्वचा पर एक पैच की तरह चिपक जाता है और बिना किसी सीधे परीक्षण के यह ब्‍लड ग्‍लूकोज डाटा को सीधे इंसुलिन पम्‍प के लिए भेज देता है।

    इंसुलिन पंप्स सीजीएम के साथ
  • 5

    रिमोट ग्लूकोज की निगरानी

    रिमोट ग्‍लूकोज मॉनिटर डायबिटीज रोगियों के लिए विकसित किया गया है। इसमें ग्‍लूकोज की निरंतर निगरानी के लिए एक वायरलेस स्किन सेंसर पहनते है। यह डिवाइस स्किन सेंसर से वायरलेस संकेतों को प्राप्‍त करता है और इसकी स्क्रीन पर ग्लूकोज के स्तर को प्रदर्शित करता है।

    रिमोट ग्लूकोज की निगरानी
  • 6

    सेलुलर सक्रिय रक्त ग्लूकोज मीटर

    यह एक वायरलेस ग्‍लूकोज मीटर है जो सेलुलर नेटवर्क के माध्‍यम से ऑनलाइन ब्‍लड ग्‍लूकोज के परिणाम को अपलोड करते है। इसमें आपको स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को अपने रक्त ग्लूकोज रीडिंग को भेजने में कोई परेशानी भी नहीं होती है।

    सेलुलर सक्रिय रक्त ग्लूकोज मीटर
  • 7

    एंड्रॉयड ऐप्स

    डायबिटीज को मैनेज करने की बहुत सारी एप्‍लीकेशंस एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित होती है। इस एप्लीकेशंस में सेल्फ-मॉनिटरिंग, डायबिटीज से जुड़ें लक्षण, डायबिटीज आहार, स्वास्थ्य योजना, प्रबंधन और डायबिटीज से संबंधित सवाल भी शामिल होते है।

    एंड्रॉयड ऐप्स
  • 8

    आई फोन एप्‍प्‍स

    आई फोन एप्‍पस आपके ब्‍लड शुगर के लेवल को ट्रैक करने में मदद करता है। आई फोन में उपलब्‍ध डायबिटीज एप्‍लीकेशंस ग्लूकोज मीटर से सीधे सिंक्रनाइज के द्वारा आपकी संख्या को रिकॉर्ड करता है। इसके अलावा, यह एप्‍प्‍स आपको ऐसे संपूर्ण नेटवर्क के साथ जोड़ता है जो इसी पेरशानी से जुझ रहे होते हैं।

    आई फोन एप्‍प्‍स
Load More
X