हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अपने परिवार को फिट रखने के मजेदार तरीके

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 03, 2014
'जो फिट है वही हिट है' ये बात सौ टका सच है, लेकिन एक्सरसाइज को बोरिंग समझने वाली अपनी फैमली को फिट रखने के लिए आपको एक्सरसाइज को मज़ेदार बनाना होगा।
  • 1

    फिट फैमली फंड़ा

    'फिट फैमली, हिट फैमली' ये सिर्फ कहने की बात नहीं है, फिट होने पर न सिर्फ आप शारीरिक से मज़बूत बनते हैं, बल्कि मानसिक रूप से भी सुखी और स्वस्थ रहते हैं। लेकिन फिट रहने के लिए रोज़ व्यायाम और बेहतर डाइट की ज़रूरत होती है, जो आपका परिवार करता ही नहीं, और आप भी ज़ोर-ज़बरदस्ती से उनसे ये नहीं कराना चाहते / चाहतीं। कोई बात नहीं, इसका समाधान है। आप कुछ मज़ेदार तरीकों से अपनी परिवारजनों की मर्जी से उन्हें फिट रहने में मदद कर सकते / सकती हैं।

    फिट फैमली फंड़ा
  • 2

    खाने के बाद या पहले सैर

    रात के खाने के बाद और पहले की सैर सैहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। आप इसे अपने और अपने पूरे परिवार के लिए एक आदत बनाएं। बच्चों के लिए इसे रुचीपूर्ण बनाने के लिए आप इसे प्यारी कहानियों से जोड़ सकते हैं, या इसमें अपने पालतू टॉमी की मदद लें।

    खाने के बाद या पहले सैर
  • 3

    मिल-जुल कर करें काम

    अभी तक आप अपने कार्य स्वयं करते थे, लेकिन अब आपको अपने कामों में अपने परिवारजनों को भी शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से ना सिर्फ वे शारीरिक रूप से एक्टिव रहेंगे, बल्कि आप लोगों के बीच प्यार भी बढ़ेगा।

    मिल-जुल कर करें काम
  • 4

    डांस करें

    डांस एक अच्छी एक्सरसाइज है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आपको डांस आना ही चाहिए, इसके लिए तो बस मंड और म्यूज़िक की ज़रूरत होती है।  तो बस सबकी पसंद का म्यूज़िक लगाएं और साबको साथ लेकर अपने हाथ-पैर और कमर हिलाना शुरू कर दें। देखिये कैसे आप और आपका पूरा परिवार मज़े-मज़े में एक्सरसाइज करना शुरू कर देता है।

    डांस करें
  • 5

    योगालेटीज

    योगालेटीज, दरअसल कई एक्सरसाइज का मिश्रण है। योगालेटीज में योग और पिलेटीज का गजब का तालमेल देखने को मिलता है, जो कोई भी मज़े से कर सकता है। बॉडी को स्ट्रेच करने में ये एक्सरसाइज खूब काम आते हैं। इससे शरीर के हर हिस्से का वर्कआउट हो जाता है।

    योगालेटीज
  • 6

    बुडोकोन

    बुडोकोन, योग और न्यू जेनेरशन की एक्सरसाइज का मिलाजुला रूप है। तो अगर आपके बच्चों और बाकी परिवार जनों को एक्सरसाइज बोरिंग लगती है तो बुडोकोन को उनके बीच लॉन्च करने का ये सही समय है। योग और किक बॉक्सिंग के शौकीन लोग वर्कआउट के लिए बुडोकोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें योग के विभिन्न आसनों को कॉर्डियो एक्सरसाइज के साथ मिलाया गया है।

    बुडोकोन
  • 7

    बॉलिरोबिक्स

    अगर आपके परिवारजन स्वभाव से ही डांस के शौकीन हैं तो फिर ये सोने पर सुहागे वाली बात होगी। बॉलिरोबिक्स एक्सरसाइज उनके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है। इसमें बॉलीवुड गानों पर डांस करवाया जाता है। इससे एंटरटेनमेंट के साथ पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाता है। तनाव को दूर करने और चुस्त-दुरुस्त बने रहने के लिए बॉलिरोबिक्स एक बेहतरीन वर्कआउट है।

    बॉलिरोबिक्स
  • 8

    मसाला भांगड़ा

    भांगड़ा को एरोबिक्स के साथ मिलाकर मसाला भांगड़ा वर्कआउट बनाया गया है। यह काफी कुछ बॉलीरोबिक्स की ही तरह होता है। तो अब आपकी फैमली को फिट रहने के लिए बोर होने की जरूरत नहीं है, बस भांगड़ा शुरू कर दीजिए और फिट हो जाइये।

    मसाला भांगड़ा
  • 9

    फ्यूजन योगा

    'फ्यूजन योगा' मार्शल आर्ट और योग को मिलाकर बनाया गया है। यह काफी कुछ परंपरागत योग की तरह ही है, लेकिन क्योंकि इसे नए अंदाज में पेश किया जा रहा है, लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं। आप भी अपने परिवारजनों को इसकी आदत डाल सकते हैं।

    फ्यूजन योगा
  • 10

    टीवी ब्रेक्स को बनाएं फिटनेस ब्रेक

    अगर आपका परिवार टीवी का शौकीन है और उसके सामने से हटता ही नहीं तो आप टीवी प्रोग्रामों के बीच आने वाले बोरिंग ब्रेक्स को एक्सरसाइज ब्रेक बना दीजिए। जैसे ही ब्रेक आए तो कुछ लाइट एक्सरसाइज को फन ब्रेक टाइम पास बनाकर करना शुरू कर दें। ये परिवार को फिट रखने की एक कमाल की ट्रिक है।

    टीवी ब्रेक्स को बनाएं फिटनेस ब्रेक
  • 11

    साथ करें बागवानी

    बच्चे हों या बड़े सभी को हरे-भरे पेड़ों वाली जगह अच्छी लगती है, तो क्यों ना आप इसे ही सबसे लिए एक एक्सरसाइज बना दें। बच्चों को साथ लेकर रोज़ बगीचे में बागबानी करें, इससे न सिर्फ आपका परिवार फिट रहेगा बल्कि प्रकृति के करीब भी रहेगा।

    साथ करें बागवानी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर