हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें किन फलों और सब्जियों को ठंडा करें और किसे सामान्‍य तापमान पर रखें

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 14, 2015
क्‍या आप सारे फलों और सब्जियों को अपने फ्रिज में रखते हैं या फिर कुछ फलों को अनजाने में बाहर रखते हैं, आइए हम आपको बताते हैं कि कौन से फलों को सामान्‍य तापमान पर रखें और किन फलों को फ्रिज में रखें।
  • 1

    फ्रिज में ना रखें ये फल और सब्जी

    बाजार से फल सब्जी खरीदी और घर आते ही उसे फ्रिज में रख दिया। लेकिन फिर भी ताजा रहने की जगह वह दो ही दिन में गल गयी। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो ध्यान दें, कहीं आप इन चीजों को फ्रिज में तो नहीं रख रहे। सभी फल और सब्जियों को फ्रिज में रखना सही नहीं होता है कुछ फल सब्जियों को सामान्य तापमान पर रखना चाहिए।
    Image Source- Getty

    फ्रिज में ना रखें ये फल और सब्जी
  • 2

    नींबू औऱ टमाटर

    नींबू हो या संतरें इसमें अदिक मात्रा में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जिसके कारण यह फ्रिज की ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाते। जिससे कि छिलके पर दाग पड़ने लगते हैं और स्वाद पर भी असर होता है। फ्रिज में रखने से इन फलों का रस भी सूखने लगता है।अधिकांश लोग टमाटर को फ्रेश रखने के लिए फ्रिज में ही रखते हैं, मगर यह सबसे बड़ी गलती है, क्योंकि ठंडा तापमान टमाटर में से उसके फ्लेवर और टेक्स्चर दोनों ही छीन लेता है। टमाटर को फ्रेश रखने के लिए कमरे का सामान्य तापमान ही सबसे उपयुक्त है।
    Image Source- Getty

    नींबू औऱ टमाटर
  • 3

    खीरा और तरबूज

    गर्मी के मौसम में लोग ठंडा खीरा खाना पसंद करते हैं। लेकिन दो या तीन दिन से ज्यादा ये फ्रिज में टिक ही नहीं पाते। इन्हें बाहर रखें लेकिन इथाईलीन गैस छोड़ने वाले केले और टमाटर से अलग। इन सभी फलों के लिए रसोई में एक रैक रख सकते हैं। काटने के बाद तो तरबूज और खरबूजे को फ्रिज में रखना ही होगा लेकिन उससे पहले ऐसा ना करें। इन फलों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्रिज में रखने पर खराब हो सकते हैं। खीरा, तरबूज और खरबूजा खाने से कुछ देर पहले ही फ्रिज में ठंडा करने के लिए रखें।
    Image Source- Getty

    खीरा और तरबूज
  • 4

    फल

    केला भी फ्रिज में रखने पर बहुत जल्द काला पड़ जाता है। इसकी डंडी में से इथाईलीन गैस निकलती है, जो आसपास के फलों को भी जल्दी पका देती है। इससे बचने के लिए केले की डंडी पर प्लास्टिक चढ़ा सकते हैं। इससे केला और उसके आसपास रखे फल लंबे समय तक ताजा रह पाते हैं। सेब को अगर फ्रिज में रखना ही चाहते हैं तो कागज में लपेट कर नीचे फल सब्जी के लिए बने शेल्फ में ही रखें। बीज वाले फल जैसे आड़ू, आलूबुखारा और चेरी को भी फ्रिज में ना रखें। कम तापमान में इनमें मौजूद एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं और फल जल्दी पक जाता है।
    Image Source- Getty

    फल
  • 5

    आलू

    आलू फ्रिज में रखने से उसका स्टार्च चीनी में तब्दील हो जाता है और इसके स्वाद पर असर पड़ता है। आलू को धूप से दूर रखना चाहिए। इसके लिए घर में ही कोई ठंडी जगह ढूंढें और प्लास्टिक की थैली से निकाल कर रखें ताकि आलू सांस ले सके। आलू के लिए 45 डिग्री का तापमान सबसे अच्छा है।
    Image Source- Getty

    आलू
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर