हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

फल तथा सब्जियां जिनमें ज्यादा होते हैं कीटनाशक

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 20, 2015
एनवायर्नमेंटल वर्किंग ग्रुप हर वर्ष ऐसे खाद्य पदार्थों की एक सूची जारी करता है जिनमें काफी अधिक मात्रा में कीटनाशक (पेस्टीसाइड्स) होते हैं।
  • 1

    कीटनाशक युक्त फल तथा सब्जियां

    एनवायर्नमेंटल वर्किंग ग्रुप हर साल ऐसे खाद्य पदार्थों की एक सूची जारी करता है जिनमें काफी अधिक मात्रा में कीटनाशक (पेस्टीसाइड्स) होते हैं। इसका मतलब यह है कि ये खाद्य पदार्थ आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। तो आपको इन खाद्यों को हमेशा ऑर्गेनिक रूप में ही खरीदना चाहिए क्योंकि इनसे हानिकारक कीटनाशकों को अलग करना मुश्किल होता है। कीटनाशक युक्त फल और सब्‍जियों को खाने से न सिर्फ आपकी बल्‍कि आपके बच्‍चों की भी तबियत बिगड़ सकती है। तो चलिये जानें कि किस आहार में कितने कीटनाशषक मिले होते हैं और इनका क्या दुश्प्रभाव होता है।
    Images source : © Getty Images

    कीटनाशक युक्त फल तथा सब्जियां
  • 2

    सेब

    शोधकर्ताओं के मुताबिक सेब में लगभग 45 से भी अधिक कीटनाशक मौजूद हो सकते हैं। दरअसल सेब की फसल को कीड़ों और फफूंद से बचाने के लिए किसान इन पर विभिन्न प्रकार के रसायनों का छिड़काव करते हैं, जो बाद में भी इनके ऊपर लगे रहते हैं और फिर हमारे पेट में भी जा सकते हैं।
    Images source : © Getty Images

    सेब
  • 3

    स्ट्रॉबेरीज़

    स्ट्रॉबेरीज़ पर भी 40 से अधिक कीटनाशक पाए जाते हैं। हालांकि फ्रोज़न स्ट्रॉबेरी पर कम कीटनाशक मौजूद होते हैं, क्योंकि इन पर किटनाशकों का कम इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप स्ट्रॉबेरीज़ का विकल्प ढूंढ रहे हैं तो अनानास और कीवी इसके अच्छे विकल्प हो सकते हैं।
    Images source : © Getty Images

    स्ट्रॉबेरीज़
  • 4

    अंगूर

    वाकई अंगूरों पर ढेर सारे कीटनाशक छिड़के जाते हैं। गौरतलब है, एक वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार आयात किये गए अंगूरों में 50 विभिन्न प्रकार के कीटनाशक पाए गए। किसान अगूरों की अच्छी फसल पाने व इन्हें कीड़ों से बचाने के लिये इन पर बहुत अधिक कीटनाशकों का छिड़काव करते हैं। कीटनाशकों के एक परीक्षण में किशमिश तक में भी बहुत ज्यादा मात्रा में कीटनाशक पाए।
    Images source : © Getty Images

    अंगूर
  • 5

    आडू

    विभिन्न अध्ययनों के से पता चलता है कि मौसमी फल आडू पर 60 से अधिक तरह के कीटनाशक मौजूद हो सकते हैं। तो यदि पेस्टिसाइड से बचने के लिये यदि ऑर्गेनिक आडू न मिलें तो आडू के अन्य सुरक्षित विकल्पों जैसे तरबूज़, संतरे, मौसंबी या नारंगी आदि का उपयोग कर सकते हैं।
    Images source : © Getty Images

    आडू
  • 6

    पालक

    शोधकर्ताओं ने कुछ परिक्षणों में पाया कि पालक में 50 से अधिक कीटनाशक मौजूद हो सकते हैं। यहां तक कि फ्रोज़न पालक में भी काफी मात्रा में कीटनाशक होते हैं, जबकि कैन में आने वाले पालक में कुछ कम कीटनाशक पाए जाते हैं। लेकिन इसका ये मतलब कतई नहीं कि केन वाला पालक बेहतर होता है।
    Images source : © Getty Images

    पालक
  • 7

    आलू

    दुर्भाग्यवश सबसे लोकप्रिय सब्ज़ी व लगभग सभी प्रकार की तरकारी में पड़ने वाला आलू भी अब कीटनाशकों के शिकंजे से दूर नहीं रहा है। यूएसडीए के एक परीक्षण के मुताबिक आलू में 30 से भी अधिक कीटनाशक पाए जाते हैं। हालांकि शकरकंद में कीटनाशकों के होने की संभावना कम होती है।
    Images source : © Getty Images

    आलू
  • 8

    मिर्ची

    हाजमा व स्वाद बनाने वाली मिर्ची में भी काफी मात्रा में कीटनाशक पाए जाते हैं। इससे बचने के लिये आप चाहें तो ऑर्गेनिक मिर्च का उपयोग करें।
    Images source : © Getty Images

    मिर्ची
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर