हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

फल युक्त पानी से खुद को करें डिटॉक्स

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 12, 2014
सिर्फ पानी से शरीर को डिटॉक्स करना थोड़ा बोर हो सकता है लेकिन अगर सादे पानी में फलों के कुछ स्लाइस को काट कर डाल लें और उसे पिएं तो यह स्वाद के साथ सेहत भी देता है।
  • 1

    क्यों जरूरी है डिटॉक्सिफिकेशन

    बदलती लाइफस्टाइल के कारण हमारे शरीर में विषाक्‍त पदार्थ काफी मात्रा में जमा हो रहे हैं। और इसलिए डिटॉक्सिफिकेशन की प्रक्रिया को ज्‍यादा अहमियत दी जा रही है। जब भी शरीर में हानिकारक पदार्थ एकत्र होते हैं, तब इसके शरीर के काम करने की क्षमता कम हो जाती है। टॉक्सिन के जमा होने से और भी कई परेशानियां हो सकती हैं। कोशिकाओं में इनके जमा होने से प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है, जिससे जुकाम, खांसी, छींकों के लगातार बने रहने की समस्या हो सकती है। इससे आपके द्वारा लिए जाने वाले आहार शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकाल कर शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

    क्यों जरूरी है डिटॉक्सिफिकेशन
  • 2

    पानी से करें डिटॉक्स

    शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए पानी से बेहतर कुछ नहीं है। यह शरीर को प्राकृतिक रुप से साफ रखता है। शरीर की हर छोटी-बड़ी प्रक्रिया में पानी की अहम भूमिका  होती है। कोशिकाओं की मरम्मत से लेकर अंगों को टॉक्सिन फ्री करने तक के कामों में पानी की जरूरत होती है। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसीन के मुताबिक एक दिन में पुरुषों को 3 लीटर पानी और महिलाओं को 2.2 लीटर पानी पीना चाहिए।

    पानी से करें डिटॉक्स
  • 3

    डिटॉक्स भी स्वाद भी

    ज्यादातर लोग सिर्फ पानी पीकर काफी बोर हो जाते हैं इसलिए क्यों ना कुछ ऐसे पेय का सेवन किया जाए जो शरीर को डिटॉक्सिपाई भी करें और स्वाद में भी अच्छा हो। इसके लिए आप अपने रोज लिए जाने वाले पानी में फलों के कुछ स्लाइस डाल सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपका शरीर डिटॉक्सिफाई होगा बल्कि आपको उसका स्वाद भी मिलेगा। इसके अलावा इसमें विटामिन और मिनरल काफी मात्रा में होता है जिसे शरीर आसानी से ग्रहण कर लेता है। आइए जानें ऐसे ही डिटॉक्स पेय के बारे में जिन्हें आपके लिए बनाना है आसान।    

    डिटॉक्स भी स्वाद भी
  • 4

    संतरा, नींबू और अदरक

    संतरे, नींबू और अदरक के स्लाइस को पानी में डालें। संतरा शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है, नींबू पाचन तंत्र मजबूत बनाने के साथ ही सांसों की बदबू से राहत दिलाता है और अदरक आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

    संतरा, नींबू और अदरक
  • 5

    खीरा, रस्पबेरी और अंगूर

    खीरा , रस्पबेरी और अंगूर को पानी में डालकर एक स्वादिष्ट पेय बनाएं। खीरा आपके शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखता है और टॉक्सिन को बाहर निकालता है। रस्पबेरी में एंटी इंफ्लेमेट्री तत्व होते हैं और अंगूर में शामिल तत्व कैंसर से बचाव करते हैं और शरीर को साफ रखते हैं।

    खीरा, रस्पबेरी और अंगूर
  • 6

    रुहुबर्ब, सेब, दालचीनी

    रुहुबर्ब एक प्रकार का फल है जिसमें शामिल विटामिन के ब्लड क्लॉटिंग से बचाते हैं। सेब के फायदे से तो सभी वाकिफ है पानी में इसकी स्लाइस डालकर पीने से हड्डियों और ऊतकों की सेहत बनी रहती है और दालचीनी मेटॉबालिज्म को बढ़ाती है।


    रुहुबर्ब, सेब, दालचीनी
  • 7

    स्ट्रॉबेरी और नींबू

    स्ट्राबेरी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं और नींबू में एंटी एजिंग तत्व होते हैं जो बालों, नाखुनों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। हर रोज पानी में इनकी स्लाइस डालकर पीना सेहत के साथ स्वाद भी देता है।

    स्ट्रॉबेरी और नींबू
  • 8

    अननास और मिंट

    अननास में एंटी इंफेलमेट्री तत्व होते हैं जो जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस से राहत दिलाते हैं और मिंट यानी पुदीना पाचन एंजाइम को सक्रिय कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

    अननास और मिंट
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर