हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

2015 में अपनाएं ये सात किफायती और मजेदार शौक

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 09, 2015
शौक बड़ी चीज होती है, लेकिन अगर शौक मजे के साथ-साथ कमाई का जरिया भी बन जाए, तो कहना ही क्‍या। इसे तो आम के आम गुठलियों के दाम ही कहा जाएगा।
  • 1

    शौक बड़ी चीज है

    चीजों को सही प्रकार से मैनेज करके हम न सिर्फ अपना खर्च कम कर सकते हैं, बल्कि साथ ही इससे हमारे काम के घंटे कम हो जाते हैं और इसके बाद आपके पास बचता है बेशकीमती वक्‍त। आखिर पैसा तो हम सब कमा सकते हैं, लेकिन वक्‍त हर किसी के पास नहीं होता। हालांकि, बहुत ज्‍यादा खाली वक्‍त होना भी किसी परेशानी से कम नहीं। और अगर आप अपने खाली वक्‍त का सही इस्‍तेमाल न करें तो आपके लिए समस्‍यायें हो सकती हैं। और अगर आप जरा सी समझदारी से आप इस वक्‍त का इस्‍तेमाल अपने शौक को पूरा करने में लगा सकते हैं। और साथ ही साथ हो सकता है कि आपका यह शौक कमाई का भी जरिया बन जाए।

    Image Source - Getty Images

    शौक बड़ी चीज है
  • 2

    बागवानी

    यहां आप जितना खर्च करना चाहें उतना कर सकते हैं। आप चाहें तो महंगे और लक्‍जरी पौधों, डैक्स और शेड्स आदि पर भारी रकम खर्च कर सकते हैं, लेकिन जरा सी समझदारी को अपनाकर इसे किफायती भी बनाया जा सकता है। पौधे उगाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप एक ही पौधे से उस तरह के कई पौधे बना उपजा सकते हैं। इसके साथ ही आप बागवानी के शौकीन अपने दोस्‍तों से भी पौधों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    बागवानी
  • 3

    फोटोग्राफी

    बागवानी की ही तरह फोटोग्राफी भी एक महंगा शौक साबित हो सकती है। आप महंगे कैमरा और अन्‍य उपकरणों में काफी पैसा खर्च कर सकते हैं। और इन सब पर आपकी काफी रकम खर्च हो सकती है। हालांकि, आप चाहें तो एक सामान्‍य कीमत का कैमरा भी खरीद सकते हैं। और आज के इस‍ डिजिटल फोटोग्राफी के दौर में आपको फोटो प्रिंट करवाने पर भी अधिक पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। एक बार कैमरे पर रकम खर्च करने के बाद आपका यह शौक लगभग फ्री हो जाता है और क्‍या पता कि शौक शौक में शुरू की गई फोटोग्राफी आपके लिए कुछ कमाई का जरिया बन जाए।

    Image Source - Getty Images

    फोटोग्राफी
  • 4

    पढ़ना

    पढ़ना एक शानदार शौक है। किताबों को यूं भी इनसान का बेहरतरीन दोस्‍त कहा जाता है। इनसे न आपका वक्‍त कटता है, बल्कि आपको काफी कुछ सीखने को भी मिलता है। इस शौक पर खर्च होने वाली रकम को भी आप कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने करीब की लाइब्रेरी जाना होगा। यहां से आपको बेहद कम कीमत पर किताबें पढ़ने के लिए मिल जाती हैं। ऑनलाइन बाजार में भी आजकल किताबें बाजार भाव से कम कीमत पर उपलब्‍ध होती हैं। आप अपने दोस्‍तों से भी किताबें अदल-बदल सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    पढ़ना
  • 5

    एनिमल ब्रीडिंग

    अगर आपको जानवरों से प्‍यार है, तो यह हॉबी आपके लिए शानदर रहने वाली है। हालांकि, एनिमल ब्रीडिंग एक महंगा शौक साबित हो सकता है और शुरुआत में आपको इसके लिए रकम जमा करनी होती है। लेकिन, बाद में यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आप जानवरों के मालिकों को अपने ऑफिस या क्लिनिक में बुला सकते हैं और फिर अगर वे पेट्स ब्रीड करवाना चाहें तो इसके एवज में आपको रकम मिल सकती है।

    Image Source - Getty Images

    एनिमल ब्रीडिंग
  • 6

    क्राफ्टिंग

    इस शौक को आगे बढ़ाने के लिए आपको जरा ज्‍यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। फोटोग्राफी और गार्डनिंग की ही तरह, इसमें आपकी काफी रकम खर्च हो सकती है। इसके उपकरण और अन्‍य सामान खरीदने में आपको काफी पैसा लगाना पड़ सकता है। और इतनी रकम खर्च करना बहुत ज्‍यादा फायदे का सौदा साबित हो, ऐसा जरूरी नहीं। आप दोबारा इस्‍तेमाल किये जाने वाले उत्‍पादों को प्रयोग में लायें। अपने घर के आसपास नजर दौड़ायें आपको कई ऐसी चीजें मिल जाएंगी, जिनका इस्‍तेमाल आप अपने शौक को पूरा करने में कर पाएंगे। एक बार आप अपने हुनर को परवान चढ़ा पाए, तो फिर आप उसे कमाई का जरिया भी बना सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    क्राफ्टिंग
  • 7

    फिट रहें

    व्‍यायाम के फायदों के बारे में तो कहना ही क्‍या। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं कि आपको इसके लिए काफी रकम खर्च करने की जरूरत होती है। महंगे उपकरणों या जिम में जाकर पैसे खर्च किये बिना भी आप फिटनेस हासिल कर सकते हैं। आप जॉंगिंग, पैदल चलने या फिर साइक्लिंग आदि से भी फिटनेस हासिल कर सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    फिट रहें
  • 8

    लेखन

    अपने इस शौक को आगे बढ़ाने के लिए आपको कलम और कागज या फिर एक कंप्‍यूटर की जरूरत होती है। जो भी आपके दिल में आए उसे कागज पर उतार लें। फिर चाहे वो ऑफिस का माहौल हो या फिर रास्‍ते में मिले किसी शख्‍स से हुई बातचीत। आप अपना खुद का एक ब्‍लॉग भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको ज्‍यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं। हो सकता है कि आपके विचारों की यह अभिव्‍यक्ति आपके लिए कमाई का जरिया बन सकता है।

    Image Source - Getty Images

    लेखन
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर