हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इन 10 आहार से रहें दूर

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 31, 2013
यह बात तो सब लोग जानते हैं कि वजन कम करने के लिए आपको फास्‍ट फूड और हाई कैलोरी आहार से दूर रहना चाहिए। लेकिन, उस आहार का क्‍या जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्‍सा बन चुका है। क्‍या कभी आपने उनके बारे में सोचा है। क्‍या वे वजन कम करने के आपके प्रयास को धक्‍का पहुंचा सकते हैं।
  • 1

    वजन कम करने की चाहत

    वजन कम करना किसी पतली रस्‍सी पर चलने की तरह होता है। एक गलत कदम और आप अपने लक्ष्‍य से पीछे रह सकते हैं। आपको यह अच्‍छी तरह जानने की जरूरत है कि अपने लक्ष्‍य के लिए आपको क्‍या खाना चाहिए और आखिर क्‍या ऐसा है जिससे आपको परहेज करना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे आहार के बारे में जो आपको वजन कम करने की राह से भटका सकते हैं।

    वजन कम करने की चाहत
  • 2

    सफेद चावल

    सफेद चावल में ब्राउन राइस के मुकाबले कम पोषक तत्‍व होते हैं, बल्कि यह आपके शरीर में काफी तेजी से पचकर शर्करा का निर्माण करता है। इस वजह से आप थोड़ी ही देर में एक बार फिर भूखे हो जाते हैं। और ऐसे में आपके अस्‍वास्‍थ्‍यकर भोजन करने की आशंका अधिक होती है। अगर आप वाकई चावल खाने के शौकीन हैं, तो आपको ब्राउन राइस खाने चाहिए।

    सफेद चावल
  • 3

    काले अंगूर

    अंगूर सेहतमंद फल होते हैं, लेकिन साथ ही इनमें शर्करा की मात्रा काफी अधिक होती है, लेकिन इसके साथ ही यह आपको अन्‍य मीठे तत्‍व खाने की तलब जगा सकता है, जिससे बच पाना शायद आपके लिए मुमकिन न हो। अगर आप अंगूर खाना भी चाहते हैं, तो जरूरी है कि आप उनका सेवन, लो कैलोरी पनीर जैसे प्रोटीन युक्‍त आहार के साथ करें। इससे आपके रक्‍त में शर्करा की मात्रा संतुलित रहेगी।

    काले अंगूर
  • 4

    स्‍नैक्‍स

    स्‍नैक्‍स जैसे बर्गर, पित्‍जा आदि आपका वजन बढ़ाते हैं। लेकिन कहीं आप यह सोचते हैं कि लो कैलोरी स्‍नैक्‍स आपको वजन कम करने में मदद करते हैं, तो जनाब आप मुगालते में हैं। अधिकतर लो कैलोरी स्‍नैक्‍स आपकी भूख को पूरी तरह शांत नहीं कर पाते, तो बेहतर यही है कि आप स्‍नैक्‍स के स्‍थान पर फल आदि खायें।

    स्‍नैक्‍स
  • 5

    डायट सोडा

    डायट सोडा में अप्राकृतिक सोडा वास्‍तव में वजन घटाने के स्‍थान पर वजन बढ़ाने का काम करते हैं। इनके सेवन से भूख बढ़ने की बात भी सामने आयी है, साथ ही कई लोग यह भी सोचते हैं कि वे डायट सोडा पीने के बाद अतिरिक्‍त भोजन खा सकते हैं। चाहे कारण जो भी हो, अगर आप डायट सोडा का सेवन करते हैं, तो आप वजन घटाने के अपने लक्ष्‍य से चूक सकते हैं।

    डायट सोडा
  • 6

    पैक भोजन व जूस

    पैक किये गए भोजन को लंबे समय तक सं‍रक्षित रखने के लिए उनमें अतिरिक्‍त नमक मिलाया जाता है। इससे आप अधिक खाते हैं और आपका शरीर अतिरिक्‍त नमक को हल्‍का करने के लिए अधिक पानी रोकता है। यह दोनों ही परिस्थितियां आपको वजन कम करने के अपने लक्ष्‍य से भटका सकती हैं। तो बेहतर है कि आप पैकेट वाला भोजन न खायें। इसके साथ पैकेट वाले जूस को संरक्षित रखने के लिए उसमें मिलाये गए तत्‍व भी वजन बढ़ाने का काम करते हैं।

    पैक भोजन व जूस
  • 7

    पास्‍ता

    पास्‍ता ऊर्जा से भरपूर होता है। लेकिन, क्‍योंकि इसमे पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट काफी तेजी से पच जाता है, जिससे आपके शरीर में शर्करा काफी तेजी से फैलती है। आपको पास्‍ता पूरी तरह छोड़ने की जरूरत नहीं है, आपको चाहिए कि आप अनाज से भरपूर पास्‍ता का सेवन करें, जिससे आपको पोषक तत्‍व तो मिलें, लेकिन शर्करा की मात्रा कम हो जाए।

    पास्‍ता
  • 8

    अल्‍कोहल

    लो कैलोरी अल्‍कोहल ड्रिंक आपका वजन बढ़ाने का काम करते हैं, भले ही आप इनका सेवन वीकएंड पार्टी के दौरान ही क्‍यों न करें। इसके साथ ही अल्‍कोहल आपके सही फैसला लेने की क्षमता पर भी असर डालता है। इससे आप अधिक तैलीय आहार को सलाद के ऊपर प्राथमिकता देते हैं।

    अल्‍कोहल
  • 9

    वाइट ब्रेड

    सफेद ब्रेड आपके शरीर में मौजूद ब्‍लड शुगर से काफी तेजी से प्रतिक्रिया करती है। इस पर मक्‍खन लगाकर खाने से यह आपकी सेहत के लिए और भी खराब हो जाती है। अगर आप ब्रेड खाना ही चाहते हैं, तो बेहतर रहेगा कि आप सफेद ब्रेड के स्‍थान पर ब्राउन ब्रेड का सेवन करें और इस पर मक्‍खन की जगह ऑलिव ऑयल लगाएं। इससे आपका दिल और कमर दोनों दुरुस्‍त रहेंगे।

    वाइट ब्रेड
  • 10

    वन‍स्‍पति तेल

    कुछ तेल दूसरे से बेहतर होते है, लेकिन वनस्पति तेल इस सूची में काफी‍ निचले पायदान पर होते हैं। बेहतर रहेगा कि आप वनस्‍पति तेलों के स्‍थान पर ऑलिव ऑयल या अन्‍य किसी सेहतमंद तेल का विकल्‍प चुनें।

    वन‍स्‍पति तेल
  • 11

    टमाटो सॉस

    टमाटर आपकी सेहत के लिए अच्‍छे होते हैं, लेकिन टमाटर सॉस आपके लिए बिल्‍कुल फायदेमंद नहीं होती। इसमें काफी मात्रा में चीनी और नमक मिलाया जाता है। चाहे आप उसे खुद बनायें या फिर बाजार से ही क्‍यों न खरीदें यह आपके वजन को बढ़ा सकता है। बेहतर रहेगा कि आप इसका सेवन न ही करें।

    टमाटो सॉस
Load More
X