हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सलमान खान जैसी बॉडी पाना चाहते हैं तो इन फूड्स से करें तौबा

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 28, 2015
अगर आप सलमान की तरह परफेक्‍ट बॉडी पाना चाहते हैं तो कुछ फूड से दूरी बनाकर रखें। आइए ऐसी की कुछ फूड की जानकारी लेते हैं।
  • 1

    सलमान खान जैसी बॉडी पाने के लिए इन फूड से करें तौबा

    आजकल लगभग हर किसी के दिलों दिमाग पर सलमान का जादू छाया हुआ है। हर लड़का सलमान की तरह फिट बॉडी पाने की चाह रखता है। लेकिन सलमान जैसी बॉडी की चाह में आप कितना भी पसीना बहा लें, बिना सही डाइट के सारी मेहनत बेकार है। डाइट में कुछ चीजों को शामिल करने पर आपका सिर्फ वजन बढ़ता हैं, बॉडी नहीं बनती। इसलिए अगर आप भी सलमान की तरह परफेक्‍ट बॉडी पाना चाहते हैं तो कुछ फूड से दूरी बनाकर रखें। आइए ऐसी की कुछ फूड की जानकारी लेते हैं।       
    Image Source : healthyceleb.com

    सलमान खान जैसी बॉडी पाने के लिए इन फूड से करें तौबा
  • 2

    चॉकलेट से दूरी

    एक शोध के अनुसार, चॉकलेट खाने वालों को इसकी लत ड्रग्‍स की तरह लग जाती है और चॉकलेट में बहुत कैलोरी औऱ फैट होता है जो आपको फिट करने के बजाए मोटा करता है। इसलिए अगर आप सलमान की तरह फिट बॉडी चाहते हैं तो चॉकलेट से दूरी बनाकर रखें। इसी तरह चॉकलेट केक भी आपको फिट रखने की बजाय मोटा बनाता है। क्‍या आप जानते हैं कि चॉकलेट केक का एक स्लाइस आपको 506 कैलोरी और 22 ग्राम फैट देता है।

    चॉकलेट से दूरी
  • 3

    ललचाती आइसक्रीम

    बच्‍चों को या यूं कहिए आइसक्रीम हर किसी को ललचाती है, खासकर गार्मियों में तो इसका मजा लगभग दोगुना हो जाता है, लेकिन इसमें फैट की भारी मात्रा होने के कारण, इसके सेवन से आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। इसमें कृत्रिम चीनी होने के कारण मोटापा तो बढ़ता ही है, साथ ही मधुमेह, रक्तचाप, धमनियों का कड़ा होना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इस तरह रोज-रोज आइस्क्रीम खाना सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है।

    ललचाती आइसक्रीम
  • 4

    आलू के चिप्स और कुरकुरे फ्रेंच फ्राइज

    आलू के चिप्स लगभग हर किसी को पसंद होते हैं। फिर चाहे खाली बैठे हों या घर पर फिल्म देख रहे हों या कहीं घुमने जा रहे हों चिप्‍स का पैकेट इस दौरान हमारे पास होता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि 30 चिप्स में लगभग 320 कैलोरी और 20 ग्राम फैट होता है। साथ ही खाने में मजेदार चटपटे कुरकुरे फ्रेंच फ्राइज में कई ऐसे तत्‍व होते हैं जो कुछ जानवरों में कैंसर का कारण बने हैं। तो  जाहिर सी बात है कि यह इंसानों के लिए भी अच्छे नहीं होगें। इसलिए अगर आप सलमान जैसी बॉडी बनाना चाहते हैं तो इन फूड से दूरी बनायें।

    आलू के चिप्स और कुरकुरे फ्रेंच फ्राइज
  • 5

    पिज्जा और चीज बर्गर

    आज के समय में शायद ही कोई ऐसा हो जिसे पिज्‍जा पसंद न हो। लेकिन अगर आप बॉडी बनाने की सोच रहे हैं तो इससे दूरी बनाकर ही रखें क्‍योंकि इसमें मोटा करने वाली खूब सारी कैलोरी होती है, यानी पिज्‍जा के एक स्‍लाइस में 300 कैलोरी और 20 ग्राम फैट होता है। इसी तरह चीज बर्गर आपको ललचाता तो बहुत है लेकिन अगर इसे रोज-रोज खाया जाए तो यह उतना ही नुकसान पहुंचाता है। इसमें फैट और सोडियम की मौजूदगी नब्जों को कड़ा बनाता है इसलिए अच्छी बॉडी के लिए इससे दूरी बनाकर रखें।
    Image Source : Getty

    पिज्जा और चीज बर्गर
Load More
X