हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सेक्‍स से पूर्व न करें इन आहार का सेवन

By: ओन्लीमाईहैल्थ लेखक, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 21, 2013
कुछ आहार ऐसे भी हैं जो आपकी यौन इच्‍छा को प्रभावित कर सकते हैं। इस स्‍लाइडशो में जानिए उन आहार के बारे में जिनका सेवन सेक्‍स पूर्व करने से बचना चाहिए।
  • 1

    सेक्‍स क्षमता और आहार

    आहार न केवल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है बल्कि सेक्‍स क्षमता को बढ़ाने में भी आहार की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। जिस त‍रह से प्रजन क्षमता को बढ़ाने वाले आहार होते हैं ठीक वेसे ही कुछ खाद्य-पदार्थ ऐसे भी हैं जिनका सेवन यौन संबंध बनाने से पूर्व किया जाये तो कामेच्‍छा बढ़ने के बजाय घट जाती है। इसका असर आपकी पौरुष क्षमता पर भी पड़ता है। आगे के स्‍लाइडशो में उन आहार के बारे में जानिए जिनका सेवन सेक्‍स से पूर्व नहीं करना चाहिए।

    सेक्‍स क्षमता और आहार
  • 2

    रेड मीट न खायें

    रेड मीट को सेक्‍स संबंध बनाने से पूर्व नहीं खाना चाहिए। यह बहुत भारी होता है और इसे खाने के बाद आप आलसी महसूस कर सकते हैं। यानी इसे खाने के बाद आपकी कामेच्‍छा की भावना कम हो जाती है। इसलिए यौन संबंध बनाने से पूर्व इस आहार का सेवन करने से बचना चाहिए।

    रेड मीट न खायें
  • 3

    एनर्जी ड्रिंक न पियें

    एनर्जी ड्रिंक पीकर पार्टनर को खुश करने की गलतफहमी बिलकुल न पालें। एनर्जी ड्रिंक पीने से आप ऊर्जावान जरूर महसूस करते हैं लेकिन उसमें अच्छी मात्रा में आर्टिफिशियल शुगर होती है जो शरीर में सेक्‍स हर्मोन यानी टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन का स्तर घटाती है। इससे बेहतर है कि आप घर पर बनें फलों का जूस लें जिसमें शुगर लेवल कम हो और ऊर्जा बरकरार रहे।

    एनर्जी ड्रिंक न पियें
  • 4

    एल्कोहल न पियें

    एल्कोहल के सेवन से शरीर के सेक्स हार्मोन को नुकसान पहुंचता है और सेक्‍स पॉवर भी कम होती है। यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया कि एल्कोहल अधिक पीने वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन का स्‍तर कम होता है जिसका प्रभाव उनके सेक्स जीवन पर पड़ता है। इसलिए यौन संबंध से पूर्व इसके सेवन से बचें।

    एल्कोहल न पियें
  • 5

    पेपरमिंट न खायें

    पुदीने के फ्लेवर वाले पेपरमिंट चेविंगगम या माउथ फ्रेशनर आपकी सांस की बदबू जरूर हटा सकते हैं लेकिन सेक्स के पहले इनका सेवन घाटे का सौदा हो सकता है क्योंकि इससे एसिडिटी हो सकती है। अगर आप सांस की बदबू से ‌छुटकारे का विकल्प खोज रहे हैं तो पेपरमिट की बजाय हर्बल चाय पिएं, जिससे आपकी सेक्स परफॉर्मेंस पर विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता है।

    पेपरमिंट न खायें
  • 6

    पनीर खाने से बचें

    हालांकि पनीर विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है, और यह लोगों को बहुत पसंद भी आता है। लेकिन यदि आप एक रोमांटिक डेट पर हैं तो इसे खाने से परहेज करें, क्‍योंकि यह आपकी सेक्‍स क्षमता को प्रभावित कर सकता है। यह आपकी कामेच्‍छा को प्रभावित कर सकता है।

    पनीर खाने से बचें
  • 7

    डिब्बाबंद भोजन

    डिब्‍बाबंद भोजन में सोडियम अधिक मात्रा में होता है जो न सिर्फ शरीर के पाचनतंत्र को नुकसान पहुंचाता है बल्कि सेक्स हार्मोन को भी घटाता है। इसलिए ऐसे आहार का सेवन यौन संबंध बनाने से पूर्व न करें।

    डिब्बाबंद भोजन
  • 8

    बीन्‍स यानी फलियां

    बीन्‍स स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, इसमें फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। लेकिन इसमें शुगर भी होता है जिसका सेवन करने से आपके पेट में गैस बन सकती है और पेट फूल भी सकता है। इसलिए सेक्‍स से पूर्व इसे भी खाने से बचें।

    बीन्‍स यानी फलियां
  • 9

    लहसुन न खायें

    हालांकि लहसुन पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन सेक्‍स से पूर्व इसका सेवन आपकी कामेच्‍छा को कम कर सकता है। लहसुन में स्‍टार्च होता है, जिसके सेवन से पेट में सूजन और गैस की समस्‍या हो सकती है। इसके अलावा इसकी गंध बहुत तीखी होती है, जो आपके पार्टनर को विचलित कर सकती है।

    लहसुन न खायें
  • 10

    टोफू न खायें

    टोफू का सेवन सेक्‍स से पूर्व नहीं करना चाहिए। टोफू एस्‍ट्रोजन के स्‍तर को बढ़ाता है। यदि शरीर में एस्‍ट्रोजन की मात्रा अधिक हो जाये तो महिलाओं और पुरुषों में कामेच्‍छा की भावना का ह्रास होता है। इसलिए सेक्‍स से पूर्व टोफू खाने से बचें।

    टोफू न खायें
Load More
X