हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

गुर्दे की पथरी में न खायें ये आहार

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 07, 2014
खानपान और अनियमित दिनचर्या के कारण लाखों लोग गुर्दे की पथरी से ग्रस्‍त हैं, पथरी होने पर बहुत तेज दर्द होता है, कुछ आहार ऐसे भी हैं जिनका सेवन पथरी होने पर नहीं करना चाहिए।
  • 1

    किड्नी स्‍टोन

    खानपान और अनियमित दिनचर्या के कारण गुर्दे की पथरी की समस्‍या आम होने लगी है। इससे ग्रस्‍त होने पर तीव्र पीड़ा होती है, यह बीमारी अनुवांशिक भी हो सकती है। जब नमक और अन्य खनिज पदार्थ एक दूसरे के संपर्क में आते है तो पथरी बनना शुरू होता है। इसका आकार अलग-अलग हो सकता है। आमतौर पर छोटे-मोटे स्‍टोन पेशाब के जरिये शरीर के बाहर निकल जाते हैं, लेकिन जो आकार में बड़े होते हैं वे बाहर नहीं निकल पाते। पथरी होने पर कुछ आहार का सेवन करने से बचना चाहिए।

    image source - getty images

    किड्नी स्‍टोन
  • 2

    किड्नी स्‍टोन के प्रकार

    यह कई प्रकार की हो सकती है, सबसे आम पथरी कैल्शियम पथरी है। यह पुरुषों में महिलाओं की तुलना में दो से तीन गुणा ज्यादा होती है। सामान्यतः 20 -30 आयु वर्ग के पुरुष इसकी चपेट में अधिक आते हैं। कैल्शियम अन्य पदार्थों जैसे आक्सलेट फास्फेट या कार्बोनेट से मिलकर पथरी का निर्माण करते हैं। पुरुषों में यूरिक एसिड पथरी भी पाई जाती है। किस्टाइन पथरी महिला और पुरुष दोनों में वंशानुगत हो सकती है। मूत्रमार्ग में संक्रमण की वजह से स्ट्रवाइट पथरी होती है जो आमतौर पर महिलाओं में पायी जाती है।

    image source - getty images

    किड्नी स्‍टोन के प्रकार
  • 3

    प्रोटीन अधिक न खायें

    जानवरों में पाये जाने वाले प्रोटीन की मात्रा सीमित कर देनी चाहिए, इससे कैल्शियम स्‍टोन और यूरिक एसिड स्‍टोन के होने का खतरा बढ़ जाता है। मछली, मांस, में प्रोटीन के साथ कैल्सियम की मात्रा अधिक होती है, इसलिए पथरी में इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

    image source - getty images

    प्रोटीन अधिक न खायें
  • 4

    सोडियम से बचें

    सोडियम का अधिक सेवन करने से कैल्शियम स्‍टोन और फॉस्‍फेट स्‍टोन के होने का खतरा बढ़ जाता है। कैल्शियम जब ऑक्‍सलेट और फॉस्‍फोरस के साथ मिलता है तब पथरी बनती है। इसलिए एक दिन में 2300 मिग्रा से अधिक सोडियम का सेवन न करें। फास्‍ट फूड, अचार, डिब्‍बा बंद आहार, मांस में सोडियम अधिक पाया जाता है, इनके सेवन से बचें।

    image source - getty images

    सोडियम से बचें
  • 5

    ऑक्‍सलेट से बचें

    ऐसे आहार का सेवन बिलकुल न करें जिसमें ऑक्‍सलेट पाया जाता हो, क्‍योंकि यह कैल्शियम के साथ मिलकर कैल्शियम ऑक्‍सलेट स्‍टोन बना सकता है। पालक, चॉकलेट, नट्स, साबुत अनाज आदि में ऑक्‍सलेट पाया जाता है, पथरी में इनका सेवन न करें।

    image source - getty images

    ऑक्‍सलेट से बचें
  • 6

    विटामिन सी

    विटामिन सी जब ऑक्‍सलेट और कैल्शियम के संपर्क में आता है तब इसे कैल्शियम ऑक्‍सलेट स्‍टोन बनता है। 2000 मिग्रा से अधिक विटामिन सी का सेवन करने से स्‍टोन होने का खतरा बढ़ जाता है।

    image source - getty images

    विटामिन सी
  • 7

    इन्‍हें न खायें

    किड्नी स्‍टोन होने पर टमाटर, बैंगन, चावल, उड़द, चाय, आदि का सेवन भी नहीं करना चाहिए। तिल, काजू अथवा खीरे, आंवला, में भी आक्सेलेट अधिक मात्रा में होता है इनका भी सेवन न करें। बैगन, फूलगोभी में यूरिक एसिड व प्यूरीन अधिक मात्रा में होता है, इनका भी सेवन न करें।

    image source - getty images

    इन्‍हें न खायें
  • 8

    सोडा का सेवन

    पथरी होने पर पानी का अधिक सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ पेय पदार्थ ऐसे भी होते हैं जो पथरी होने पर नहीं पीना चाहिए। स्‍टोन होने पर सोडा का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए, इसमें फॉस्‍फोरिक एसिड होता है जो स्‍टोन के खतरे को बढ़ाता है।

    image source - getty images

    सोडा का सेवन
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर