हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इस दिवाली ये टिप्स आजमाएं, वजन पर नियंत्रण पाएं

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 26, 2016
दिवाली आ गई है और मिठाइयों के लेन-देन का दौर शुरू हो गया है। इतनी मात्रा में मिठाई खाकर तो किसी का भी वजन बढ़ जाएगा। ऐसे में वजन ना बढ़ने के लिए क्या किया जाए...? केवल दो मिनट देकर ये स्लाइडशो पढ़ें और फिर फॉलो करें। वजन कंट्रोल में रहेगा।
  • 1

    दिवाली की तैयारी

    दिवाली हम हिंदुओं का सबसे मीठा और पटाखेदार त्योहार है जिसमें खाने के लिए बहुत सी मिठाइयां और मस्ती करने के लिए बहुत से पटाखे फोड़ने के विकल्प होते हैं। दिवाली की सबसे अच्छी बात होती है कि इसमें बाजार से भी बहुत सारी मिठाइयां आती हैं और घर में भी बहुत सारी मिठाइयां बनती हैं, जिसमें दिवाली के बाद भी कई दिनों तक घर में खाने के लिए बहुत कुछ होता है। ... और फिर इन्हीं दिनों में हम पूरे साल का एक बार में पूरा वजन बढ़ा लेते हैं। आपने भी नोटिस किया होगा कि त्यौहारों के बीच में हमारा वजन बढ़ने लगता है। ऐसा इन मिठाइयों के कारण ही होता है। तो इस दिवाली वजन ना बढ़े इसके लिए इन टिप्स को आजमाएं।

    दिवाली की तैयारी
  • 2

    पहले से ही डायटिंग

    त्यौहारों की तैयारी शुरू करने के साथ ही आप डायटिंग करना भी शुरू कर दीजिए और त्यौहारों के एक हफ्ते पहले से ही कैलोरी बर्न करना शुरू कर दीजिए। जिससे कि त्यौहार के दिन और उसके बाद के दिनों में भी आप बेफिक्र होकर सारी मिठाइयां खा सकें और आपका वजन भी ना बढ़ें।

    पहले से ही डायटिंग
  • 3

    घर पर बनाएं मिठाइयां

    कैलोरी से बचने के लिए बाजार की मिठाइयों को पूरी तरह से ना कह दें। घर पर ही मिठाई बनाएं और मिठाई बनाने के लिए शुगर फ्री चीजों का इस्तेमाल करें। शुगर फ्री मिठाई खाने से कैलोरी भी नहीं बढ़ती और आप त्यौहार में मिठाई का भी पूरा आनंद ले पाते हैं।

    घर पर बनाएं मिठाइयां
  • 4

    हेल्दी खाएं

    इन दिनों ऑफिस में भी फेस्टिव पार्टी और मिठाइयों का बॉक्स मिलता है। पार्टी में आप अपने खाने का ध्यान रख एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बच सकते हैं और ऑफिस से मिले मिठाइयों के बॉक्स को मेहमानों को देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा खाने का ध्यान रखें और एक-दो मिठाइयां ही खाएं। बाकी फेस्टिव सीजन में बनी अन्य हैल्दी डिशेज ले सकते हैं।

    हेल्दी खाएं
  • 5

    पानी पिएं

    त्यौहारों में लोग खाने के चक्कर में पानी पीना भूल जाते हैं। लेकिन आप ऐसा ना करें। पानी भरपूर मात्रा में पिएं। पूजा करने के बाद खाना खाने से पहले खूब सारा पानी पी लें। जिससे पेट पहले से ही भर जाए और आपको कब्ज या अपच की भी शिकायत ना हो।

    पानी पिएं
  • 6

    थोड़ा-थोड़ा खाएं

    दिवाली में पूजा करके ही खाना खाया जाता है। पूजा के बाद लोग एक साथ ही पूरा खाना खा लेते हैं। जबकि इस खाने में मिठाइयों की मात्रा ज्यादा होती है जिससे विटामिन्स और पोषक-तत्वों के बजाय केवल कैलोरी ही शरीर को प्राप्त होती है। ऐसे में एक साथ ज्यादा मात्रा में कैलोरी लेने से वजन तो बढ़ेगी ही। इस स्थिति में थोड़ा-थोड़ा करके मिठाइयां खाएं।

    थोड़ा-थोड़ा खाएं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर