हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

खुशी और सेहत की ओर दस कदम

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 08, 2014
कहते हैं कि खुश रहना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। खुश रहने से हम मानसिक और शारीरिक दोनों रूपों से स्‍वस्‍थ रहते हैं। साथ ही हमारा तनाव भी खत्म हो जाता है।
  • 1

    खुशी और सेहत के उपाय

    खुशी मानसिक अवस्‍था है और हर कोई अपने जीवन में खुश रहना चाहता है, लेकिन इस भागती-दौड़ती जिंदगी में ऐसा कर पाना मुश्किल है। इसका कारण हर किसी को काम के दबाव से दो-चार होना पड़ता है। जीवन में आने वाला दैनिक तनाव खुशियों में हस्‍तक्षेप करता है। ज्‍यादातर मामलों में सेहत और खुशी सीधे तौर पर एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं। कहते हैं कि हंसना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। हंसने से हमारा मन तो खुश रहता ही है, साथ ही तनाव भी खत्म हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि खुशी को कायम रखा जाए। इसे कायम रखना इतना मुश्किल नहीं है, जितना कि नजर आता है क्‍योंकि कुछ आदतों को विकसित कर प्रभावी रूप से बेहतर जीवन का आनंद लेना हमारे हाथ में ही होता है। आप यहां दिये उपायों से खुशी और सेहत में वृद्धि कर सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    खुशी और सेहत के उपाय
  • 2

    धरती से जुड़ना

    धरती को ऐसे ही 'धरती मां' नहीं कहते। रिसर्च से ये बात साबित हुई है कि किसी के भी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए "ग्राउंडिंग" या नंगे पैरों से जमीन को छूना बहुत फायदेमंद होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, नियमित रूप से 15 मिनट धरती को छूने से मूड में सुधार होने के साथ-साथ चिंता, दर्द और अनिद्रा में भी कमी पाई जाती है। धरती के साथ शारीरिक संपर्क के लिए घास, मिट्टी और रेत से संपर्क प्राप्त किया जा सकता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    धरती से जुड़ना
  • 3

    धूप सेंकना

    प्रकृति की अनुपम देन धूप के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। सबके लिए विटामिन डी आवश्यक होता जो सूर्य की किरणों से हमें पूरी तरह से मुफ्त मिलता है। यानी विटामिन डी का सबसे श्रेष्ठ स्रोत सूर्य की किरणें हैं। इसकी आपूर्ति सूर्य की किरणों से जितनी सरलता से हो जाती है उतनी किसी अन्य से नहीं। इसके अलावा, सकारात्मक मूड के लिए महत्वपूर्ण न्यूरोट्रांसमीटर जैसे सेरोटोनिन का धूप से उत्‍पादन उत्‍तेजित होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    धूप सेंकना
  • 4

    एक्‍सरसाइज

    अगर अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज को अपने नियमित दिनचर्या में शामिल करें। यह आपके दिलो-दिमाग को दुरुस्त रखने में मदद करती है। योग, सिंपल एक्‍सरसाइज और एरोबिक गतिवि‍धियां, सभी स्‍वास्‍थ्‍य में वृद्धि करने में सहायक होती है। यह सभी एक्‍सरसाइज चिंता और गुस्‍से को कम कर मूड में सुधार करती हैं।

    Image Courtesy : Getty Images

    एक्‍सरसाइज
  • 5

    प्रियजनों के साथ समय व्‍यतीत करना

    मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। वह समाज से अलग रहकर खुश नहीं रह सकता। दोस्तों, परिवार, सहकर्मियों और पड़ोसियों के साथ समय व्यतीत करना, मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। रिसर्च के अनुसार, दूसरों के साथ मजबूत सामाजिक कनेक्‍शन, सकारात्मक खुशी में योगदान देता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    प्रियजनों के साथ समय व्‍यतीत करना
  • 6

    पॉजिटिव सोच रखें

    हमारे अंदर खुद को सकारात्मक या नकारात्मक संदेश देने की शक्ति होती है। इसलिए आपकी जिंदगी में चाहे कितनी भी बड़ी परेशानी आएं, लेकिन आप अपनी सोच को हमेशा पॉजिटिव रखें। इससे आपकी जिंदगी में सकारात्मकता आएगी और आपको मुश्किलों से लड़ने की हिम्मत मिलेगी। आपने अक्‍सर देखा होगा कि जब भी हम किसी नकारात्मक चीज या व्यक्ति से मिलते हैं तो हम डिप्रेस्ड महसूस करने लगते हैं। यह स्थिति हमारी सेहत पर सीधा असर डालती है। ऐसे में अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपने आसपास से नकारात्मक चीजों और व्यक्तियों को दूर रखें। ऐसा करने से आप खुश रहेंगे और स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।
    Image Courtesy : Getty Images

    पॉजिटिव सोच रखें
  • 7

    अपनी मनपसंद चीजों को करें

    अलग-अलग गतिविधियों का आनंद लेना और इन गतिविधियों के आनंद के लिए समय ढूंढना हम सबके लिए महत्वपूर्ण होता है। चाहे फिर वह बाइक की सवारी हो, गेंदबाजी खेलना, पढ़ना, घूमना, उपकरण के साथ खेलना, कला या बागवानी। अपने जुनून के लिए समय निकालना स्वास्थ्य के अच्छा होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    अपनी मनपसंद चीजों को करें
  • 8

    अपनी मनपसंद जगह पर जाये

    आप अपने लिए थोड़ा वक्त निकाल कर ऐसी जगह जाएं, जहां जाकर आपको सुकून मिलता है। ऐसी जगह जाकर आप मानसिक शांति और खुशी महसूस करेंगे। पसंदीदा शो या फिल्म देखना; संगीत सुनना; थियेटर का मजा लेना, लेक्चर या कॉमेडी का आनंद लेना; खेल खेलना; पहेली सुलझाना, या अच्छी किताबों में खुद को डुबो देना तनाव को दूर करने और खुशी को प्राप्‍त करने के अच्‍छे उदाहरण हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    अपनी मनपसंद जगह पर जाये
  • 9

    प्रकृति का आनंद

    जीवन की समस्याओं का हल प्रकृति के असीमित संसाधनों में खोजा जा सकता है। गर्म मौसम के दौरान, बहुत से लोग समय बाहर बिताना चाहते हैं। ऐसे में वह पार्क के बैंच या आंगन में बैठकर पक्षियों की ध्वनियों का आंनद ले सकते हैं। चलना, बाइकिंग और लंबी पैदल यात्रा प्रकृति का आनंद लेने और अनेक तरीके हैं। एक नए अध्‍ययन के अनुसार, प्रकृति के बीच टहलने से तनाव का स्तर और अवसाद का खतरा कम होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    प्रकृति का आनंद
  • 10

    तकनीक से दूरी

    एक दिन अपने सेल फोन, कंप्यूटर और अन्य उपकरणों को बंद करने की कोशिश करें। फिर देखें कि आप में क्‍या बदलाव आता है। विभिन्‍न शोध तकनीक को तनाव से जुड़ा हुआ पाते हैं। उनके अनुसार तकनीक के कारण तनाव के स्‍तर में वृद्धि नए मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और सामाजिक मुद्दों का कारण बन गया है। इसलिए यह बहुत महत्‍वपूर्ण है कि एक समय में एक गतिविधि, व्यक्ति या विशेष बात पर ध्यान केंद्रित करें।
    Image Courtesy : Getty Images

    तकनीक से दूरी
  • 11

    वर्तमान में जीना

    जिस पल में आप हैं उस पर ध्‍यान देकर आप खुशी का अनुभव कर सकते हैं। इसके लिए अतीत का पछतावा और भविष्य की चिंताओं को छोड़ना बेहतर है। यदि आपके ऊपर अतीत का अधिक बोझ है या फिर आप भविष्य में अधिक झांक रहे हैं तो इससे बाहर आएं। वर्तमान में जीना, खुशी की कुंजी है। आप वर्तमान में पूरे किए जाने वाले किसी काम पर ध्यान केन्द्रित करने के योग्य नहीं होंगे यदि आप अपने भविष्य के बारे में लगातार सपने देखते रहें।
    Image Courtesy : Getty Images

    वर्तमान में जीना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर