हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

शादी से पहले पुरुष इन सौंदर्य समस्याओं से निपटें

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 10, 2014
दुल्हन की तरह हर दूल्हा भी चाहता है कि अपनी शादी में वो आकर्षक दिखें। इसलिए दूल्हे को कई सौंदर्य समस्याओं से निपट लेना चाहिए। चाहे वो त्वचा संबंधी समस्याएं हों या बालों की समस्याएं, शादी से कुछ वक्त पहले ही उनसे निपटने की तैयारी शुरू की जानी चाहिए।
  • 1

    शादी से पहले निपटें सौंदर्य समस्याओं से

    शादी एक ऐसा अवसर होता है जब सब लोगों की नजरें दूल्हा-दुल्हन पर ही होती हैं। इस अवसर पर सिर्फ दुल्हन को नहीं बल्कि दुल्हे की भी ख्वाहिश होती है कि वो आकर्षक लगे। ऐसे में वो पुरुष सबसे ज्यादा परेशान होते हैं जो आमतौर पर अपने लुक्स पर ध्यान नहीं देते। एक परफेक्ट दूल्हा बनने के लिए आपको उन समस्याओं को दूर करना होगा, जो आपके लुक्स में खलल डालते हैं। आइये जानते हैं वो कौन सी समस्याएं हैं जिन्हें आपको शादी के बंधन में बंधने से पहले दूर करना जरूरी है।

    Image Source - Getty Images

    शादी से पहले निपटें सौंदर्य समस्याओं से
  • 2

    त्वचा संबंधी समस्याएं

    महिलाओं की तरह ही पुरुषों की भी त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं। पिंपल्स, ड्राई स्किन, खराब स्किन टोन, टैनिंग और दाग-धब्बों की समस्या पुरुषों को भी प्रभावित कर सकती है। महिलाओं के पास ये विकल्प होता है कि वो मेकअप करके अपनी त्वचा की समस्याओं को कुछ हद तक छिपा सकती हैं। लेकिन पुरुषों को अपनी त्वता की समस्याएं छिपाने के लिए थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ती है। अपनी शादी के कुछ हफ्ते पहले पुरुष केमिकल पीलिंग, फेशियल और अन्य प्रकार के स्किन ट्रीटमेंट के लिए स्किन स्पेशलिस्ट के पास जा सकते हैं। इसके अलावा, घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

    Image Source - Getty Images

    त्वचा संबंधी समस्याएं
  • 3

    डार्क सर्कल्स

    शादी के मौके पर इतना काम-काज हो जाता है कि दूल्हे को आराम करने और ठीक से नींद लेने का मौका नहीं मिल पाता। इससे डार्क सर्कल हो जाते हैं। दूल्हे के चेहरे पर डार्क सर्कल्स उसकी सारी रौनक को खराब कर देते हैं। डार्क सर्कल के कुछ और कारण भी हो सकते हैं जैसे कि देर तक कंप्यूटर स्क्रीन के आगे काम करना, तनाव, अधिक शराब का सेवन करना आदि। इससे बचने के लिए आप टी-बैग्स या अंडर आई जेल लगाने जैसे घरेलू उपाय अपनाएं। शादी के कुछ दिन पहले से अपनी नींद का खास ख्याल रखें।

    Image Source - Getty Images

    डार्क सर्कल्स
  • 4

    खराब दांत

    दूल्हा मुस्कुराएगा तो दांत तो दिखेंगे ही और अगर वो दांत पीले या फिर खराब हो तो? दूल्हे का पूरा चार्म खराब हो सकता है। सफेद मोतियों जैसे दांत के साथ मुस्कुराहट देखने लायक होती है। शादी से कुछ वक्त पहले से ही अपने दांतों का खास ख्याल रखें। आप किसी डेंटल क्लिनिक में डाकर टीथ वाइटनिंग करवा सकते हैं। इसके अलावा, नींबू और सोडे को मिलाकर दातों की उससे मालिश भी कर सकते हैं जिससे आपके दांत चमकने लगेंगे।

    Image Source - Getty Images

    खराब दांत
  • 5

    बालों की समस्याएं

    किसी भी दूल्हे के लुक में उसके बालों की खास भूमिका होती है। बालों के झड़ने से कई पुरुषों में गंजेपन की समस्या उम्र से पहले होने लगती है। लेकिन अब कुछ ऐसे अस्थायी और आंशिक रूप से स्थायी ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं जो आपके गंजेपन की समस्या से आपको आजादी दिला सकते हैं। हेयर ट्रांसप्लांट से लेकर हेयर वेविंग तक, हेयर एक्सटेंशन्स से लेकर रेस्टोरेशन तक, इस तरह की तकनीकों ने घने और आकर्षक बालों का होना संभव बना दिया है। बस, दूल्हे को शादी से कुछ वक्त पहले प्लानिंग करने की जरुरत है।

    Image Source - Getty Images

    बालों की समस्याएं
  • 6

    हाथों और पैरों का अनाकर्षक होना

    पुरुष आमतौर पर अपने हाथों और पैरों को अनदेखा कर देते हैं, जिसकी वजह से वे अनाकर्षक लगने लगते हैं और उनका पूरा लुक इससे प्रभावित हो जाता है। खासतौर पर उनके नाखून। टेढ़े मेढ़े कटे नाखूनों के अंदर मैल तक जमा रहता है। आपके स्पेशल दिन से पहले इन सबको फिक्स करना जरूरी है। आप शादी से दो महीने पहले से मैनीक्योर और पैडीक्योर करवाएं। शादी तक दो से तीन बार की सिटिंग लेने से आपके हाथ और पैर अच्छे लगने लगेंगे। इसके अलावा घर पर भी इनका ख्याल रखें।

    Image Source - Getty Images

    हाथों और पैरों का अनाकर्षक होना
  • 7

    शरीर पर अधिक बाल

    शरीर पर बाल हर किसी के होते हैं लेकिन जब वे बहुत अधिक हो तो देखने में काफी भद्दे लग सकते हैं। इस तरह की स्थिति से बचने के लिए, खासतौर पर आपकी शादी के दिन, सुनिश्चित करें कि आप इस समस्या का समाधान ढूंढ लें। अगर आपको वैक्सिंग का ख्याल चिंता में डाल देता है तो आपके पास लेजर हेयर रिडक्शन का विकल्प भी मौजूद है। इस ट्रीटमेंट के लिए आफको काफी सिटिंग लेनी पड़ सकती है लेकिन इसके परिणाम काफी अच्छे होते हैं। अगर आप इसकी योजना बनाते हैं तो शादी के कुछ दिन पहले से इसके लिए जाएं।

    Image Source - Getty Images

    शरीर पर अधिक बाल
  • 8

    तोंद निकलना

    पुरुषों में तोंद निकलना काफी आम समस्या है। इसके लिए आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। आपको अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। इसके अलावा, नियमित व्यायाम की भी जरूरत पड़ती है। जिम जाकर ट्रेनर को अपनी जरुरत खुल कर बताएं। वो आपको कुछ विशेष एक्सरसाइज बताएगा, जिससे आप अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    तोंद निकलना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर