हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

तुरंत जवां और खूबसूरत दिखने के 5 आसान टिप्‍स

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 09, 2015
कितना अच्‍छा हो अगर आप जादू से खुद को जवां बनाकर 20 साल की हो जाये और आपकी त्‍वचा झुर्रियां मुक्‍त हो जाये। खैर, ये तो एक असंभव सी बात है, लेकिन आपको निराशा होने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि हम आपके लिए लाये है ऐसे उपाय जो आपको जवां और तरोताजा बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • 1

    इन आसान उपायों से दिखें जवां

    जवां दिखना हर किसी की चाहत होती है। लोग बूढ़ा दिखने के खयाल से ही परेशान हो जाते हैं। लंबे समय तक जवां बने रहने की इसी चाहत को पूरा करने के लिए लोग क्‍या-क्‍या नहीं करते। लेकिन यह जीवन का क्रूर तथ्‍य है, कि उम्र के साथ-साथ त्‍वचा की उम्र भी बढ़ने लगती है। और अगर आप पफी आंखों और थकी-थकी दिखने वाली त्‍वचा के खिलाफ लड़ सकती हैं तो आप सही जगह पा सकती हैं।  
    Image Source : Getty

    इन आसान उपायों से दिखें जवां
  • 2

    हाइड्रा-फेशियल का कमाल

    स्किन रिजूवनैशन क्लिनिक के फाउंडर जिल जैंडर के अनुसार, हाइड्रा-फेशियल कीटाणु, प्रदूषण और सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। त्वचा में होने वाली झाइयां और झुर्रियों की रोकथाम करता है। यह फेशियल ऐसे बैक्टीरिया बनने से रोकता है, जिससे त्वचा में कई परेशानियां हो जाती हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा स्मूद, रिलैक्स्ड रिंकल फ्री होती है। इस फेशियल में केवल त्वचा का एक्स्ट्रा ऑयल सोखने की क्षमता है, बल्कि यह डेड सेल्स को भी दूर करता है। त्‍वचा की नमी लौटाने तथा स्वस्थ रखने के लिए यूरेनिक एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट का संचार करता है।
    Image Source : avantelaser.com

    हाइड्रा-फेशियल का कमाल
  • 3

    एक नए हेयर स्‍टाइल से कम करें कई साल


    यह बात तो सभी जानते हैं कि अपने चेहरे के मुताबिक सही हेयरस्‍टाइल न बनाने से आप कई साल बड़े लग सकते हैं। जीं हां, सिर्फ चेहरे की झुर्रियां ही नहीं, हेयर स्टाइल में भी बदलाव करके आप खुद को जवां बना सकती हैं। इसलिए बरसों पुराने हेयर स्टाइल से खुद को आजाद करके किसी अच्छे हेयर स्टाइलिस्ट से अपने बालों का लुक चेंज करवाएं। एक ट्रेंडी हेयरकट आपकी उम्र घटाने में सबसे ज्यादा मददगार होता है। अगर आप अपने बालों की लेंथ नहीं कम करना चाहती तो लेयरिंग और बाउंस ट्राई करें।
    Image Source : Getty

    एक नए हेयर स्‍टाइल से कम करें कई साल
  • 4

    होठों का सौंदर्य

    सुंदर होंठ चेहरे का केन्‍द्र बिन्‍दु होते है। चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में होठों की भूमिका बहुत अहम होती है। कैसा भी चेहरा हो, पतले, नाजुक, गुलाबी होंठ खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। लेकिन उम्र के साथ आपके होंठ पतले होने लगते हैं और उनके आस-पास झुर्रियां आने लगती है। इसलिए बढ़ती उम्र में आपको अपने होठों को सुंदर दिखने के लिए ऐसी लिपस्टिक चुननी चाहिए जिसमें ह्यलुरोनिक एसिड जैसे तत्‍व हो और जो आपके होठों को हाइड्रेट और प्लम्प दिखा सकें। गलत रंगों की लिपस्टिक से बचें। ज्यादा बोल्ड शेड्स आपको सूट नहीं करेंगे, इसलिए थोड़े माइल्ड शेड्स का चुनाव करें। पिंक कलर की लिपस्टिक लगाये जो आपके चेहरे को जवां और खिलखिला दिखा सकें।
    Image Source : Getty

    होठों का सौंदर्य
  • 5

    परफ्यूम का इस्‍तेमाल

    परफ्यूम का इस्‍तेमाल करने वाली महिलाएं भी जवां दिखती है। यानी आपके पास से आने वाली यंग वाइब आपको यंग दिखाने के लिए काफी है। एक सर्वें के अनुसार, पिंक ग्रेपफ्रूट की स्‍मेल महिलाओं की उम्र को लगभग 6 वर्ष तक कम कर देती है।
    Image Source : Getty

    परफ्यूम का इस्‍तेमाल
  • 6

    मेकअप का जादू

    बढ़ती उम्र में मेकअप की भूमिका और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इस उम्र की महिलाएं कई बार सिर्फ लिपस्टिक लगाकर काम चला लेती हैं, लेकिन सि़र्फ लिपस्टिक लगाने से आपकी उम्र ज्यादा दिखती है। जवां दिखने के लिए सही मेकअप करना बेहद जरूरी है। मॉइश्‍चराइजर के बाद चेहरे की लकीरों को छिपाने के लिए प्राइमर का प्रयोग करें। मेकअप के लिए ट्रेंडी शेड्स के बजाय ऐसे रंग चुनें जो आपके स्किन टोन को सूट करें। उम्र बढ़ने के साथ आपकी त्वचा नमी खोती जाती है। इसलिए क्रीमी ब्लश और शैडोज त्वचा में पूरी तरह मिक्स हो जाएंगे। इसलिए क्रीमी ब्‍लश और शैडोज को चुनें। मेकअप करते समय आंखों को अच्छी तरह डिफाइन करना न भूलें। इससे आंखें खूबसूरत दिखेंगी।
    Image Source : Getty

    मेकअप का जादू
  • 7

    पॉश्चर का ध्‍यान रखें

    एक अच्छे पॉश्चर एक तरफ जहां आपको स्मार्ट लुक देता है वहीं दूसरी तरफ आप बिना थके लंबे समय तक इस पॉश्चर में काम भी कर सकते हैं। अगर आप यह सोच रहें कि अब आपकी ऐसा करने की उम्र नहीं रहीं तो आप गलत सोच रहें हैं अच्छी आदतों को अपनाने के लिए कोई उम्र नहीं होती है। आप जो भी काम कर रहे हैं उसमें अपने पॉश्चर का खयाल जरूर रखें। बढ़ती उम्र के साथ बॉडी पोस्चर ढलता है। इसका ध्यान रखें और अपने शरीर को सीधा रखने की कोशिश करें।
    Image Source : Getty

    पॉश्चर का ध्‍यान रखें
  • 8

    जवां बनाये पानी

    पानी पीने से बीमारियां तो दूर होती ही हैं साथ ही यह आपको जवां भी बनाए रखता है। जी हां! कम पानी पीने से आपकी त्‍वचा रूखी और बेजान हो जाती है लेकिन सही मात्रा में पानी पीने से आपकी त्‍वचा हमेशा खिली-खिली रहती है और चेहरे पर चमक बनी रहती है। ब्‍लड का लगभग 83 फीसदी हिस्सा पानी से बना होता है। कोशिकाओं में पानी की मात्रा करीब 75 फीसदी होती है। सुबह पानी पीने से शरीर में खून और नई कोशिकाओं के बनने की प्रक्रिया बढ़ती है।
    Image Source : Getty

    जवां बनाये पानी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर