हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

माइक्रोवेव में कोई भी तैयार कर सकता है ये 5 स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 04, 2015
घर में मेहमान आने वाले हैं और आपके पास समय कम है तो इन टिप्‍स से आप माइक्रोवेव का इस्तेमाल कर आसानी से कम वक्‍त में स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं।
  • 1

    माइक्रोवेव और टेस्‍टी फूड

    माइक्रोवेव का इस्तेमाल अगर आप केवल खाना और दूध गर्म करने के लिए कर रहे हैं तो आप सच में इसके दूसरे फीचर्स से अनजान हैं। माइक्रोवेव में चीजों को गर्म करने के साथ ही स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। घर में मेहमान आने वाले हैं या ऑफिस जाने के लिए देरी हो रही है तो भी आप इन स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद चुटकियों में चख सकते हैं। इसके लिए आपको केवल इन व्यंजनों की पूरी रेसिपी और माइक्रोवेव का अच्छी तरह से इस्तेमाल करने के बारे में जानना होगा। आइए हम आपको माइक्रोवेव से स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के तरीकों के बारे में बताते हैं।
    Images source : © Getty Images

    माइक्रोवेव और टेस्‍टी फूड
  • 2

    फ्रेंच टोस्ट

    फ्रेंच टोस्ट, नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन सब सोचते हैं इसे बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। लेकिन ऐसा नहीं है। इसे आप माइक्रोवेव में केवल पांच मिनट में तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास फ्रेंच टोस्ट बनाने में लगने वाली जरूरी चीजों का उपयोग करने की जरूरत है।
    Images source : © Getty Images

    फ्रेंच टोस्ट
  • 3

    ढोकला

    माइक्रोवेव में भी स्वादिष्ट गुजराती ढोकला आसानी से तैयार किया जा सकता है। एक बर्तन में बेसन और सूजी का घोल बनाएं जिसमें अदरक, नमक, एक चम्मच चीनी और नींबू का रस मिलाकर अच्छे से घोल कर 20 मिनट के लिए रख दें। एक बर्तन को चिकना कर उसमें यह घोल डालकर माइक्रोवेव में डाल दें। माइक्रोवेव में अधिकतम तापमान में इसे ढक कर 3 मिनट के लिए रखें। 3 मिनट आपका स्वादिष्ट ढोकला तैयार है।
    Images source : © Getty Images

    ढोकला
  • 4

    स्‍टफ्ड मशरूम

    ये रेसिपी पढ़कर मशरूम के बारे में भी आफकी धारणा बदल जाएगी। मशरूम भी बनाने में काफी आसान है। मशरुम के छोटे-छोटे टुकड़ों को प्याज के टुकड़ों के साथ बॉल में डालकर माइक्रोवेव के हाइ टेम्परेचर में 45 सकेंड तक गर्म कर लीजिए। अब इसमें चीज़, भुट्टे का दाने, लहसून, अदरक या स्वादानुसार अन्‍य मसाले डालकर अच्छी तरह मिला लें और माइक्रोवेव में तीन मिनट तक छोड़ दें। तीन मिनट के बाद आपका स्टफ्ड मशरुम तैयार हो जाएगा।  
    Images source : © Getty Images

    स्‍टफ्ड मशरूम
  • 5

    गाजर का हलवा

    गाजर का हलवा का तो नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन लोग कहते हैं कि इसे बनाना बहुत ही मुश्किल है और इसमें काफी समय लगता है। खासकर तो इसे बनाने के दौरान आप चुल्हे का सामने से हिल भी नहीं सकते क्योंकि इसे पकाते वक्त चढ़ाई में चम्मच चलाना बहुत जरूरी है। जबकि ये माइक्रोवेव सिदयों से चली आ रही इस मान्यता को झूठा ठहरा देता है। इसे माइक्रोवेव की मदद से आधे घंटे में तैयार किया जाता है।
    Images source : © Getty Images

    गाजर का हलवा
  • 6

    आटा का शीरा

    शाम को अगर टेस्टी नाश्ता करना है तो एक आटा के शीरे से बेहतर और लजीज़ नाश्ता कुछ नहीं हो सकता। एक कांच का बॉल लेकर उसमें आटा और घी डालकर मिलाइए और माइक्रोवेव में तीन मिनट के लिए रख दीजिए। लेकिन ध्यान रखे इसे इस बीच हर एक-एक मिनट बाद निकालकर हिलाइएगा जरूर। इसमें थोड़ा पानी, चीनी और इलायची पाउडर डालिए और दो मिनट तक माइक्रोवेव में रख दीजिए। आपका टेस्टी नाश्ता तैयार है।
    Images source : © Getty Images

    आटा का शीरा
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर