हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

वयस्‍क ऐसे करें खुद का फिटनेस टेस्‍ट

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 22, 2016
अपनी फिटनेस की सही जानकारी के लिए वीओ2 मैक्स, पैरों का संतुलन, स्ट्रेचिंग और पुश-अप आदि करके आप पता कर सकते है। इस बारें में ज्यादा विस्तार से जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़े।
  • 1

    फिटनेस टेस्ट

    आप जिम जातें हो या घर मे ही व्यायाम करते हो पर आपके कितने फिट है इस बात की सही सही पता कम ही हो पाता है। अगर आप अपनी फिटनेस के बारे में ठीक से जानना चाहते है तो कुछ फिटनेस टेस्ट कीजिए। ये टेस्ट आपके दिल की सेहत, शारीरिक संतुलन, लचीलापन और मजबूती का आपको ठीक ठीक अनुमान बता देंगे।  
    Image Source-Getty

    फिटनेस टेस्ट
  • 2

    दिल की सेहत

    अपने दिल की सेहत को जानने के लिए आप वीओ2 मैक्स टेस्ट करके देखिए। ह्रदय की कार्यक्षमता मापने के लिए आमतौर पर “वीओ 2 मैक्स” नाम के पैरामीटर का इस्तमाल किया जाता है। इस पैरामीटर के ज़रिये शरीर में ऑक्सीजन का आधार पर मापा जाता है। जो शरीर में न्यूनतम 32 एमएल ऑक्सीजन/किलो/ सेकंड होनी चाहिए। सम्पूर्ण ह्रदय शुद्धिकरण में यह आंकड़ा 35 एमएल तक पहुँचाना का कार्य किया जाता है। इसके लिए विशेष तरह का मास्क चाहिए होता है। आप किसी डॉक्टर या प्रोफेशनल के पास जाकर ये टेस्ट करा सकती है। दिल की सेहत को सुधारने के लिए ब्रिस्क वॉक, स्विमिंग, जॉगिंग आदि करते रहना चाहिए।
    Image Source-Getty

    दिल की सेहत
  • 3

    संतुलन

    आपकी उम्र के हिसाब से आपकी सेहत को जांचने में संतुलन टेस्ट करना बहुत कारगर है। नंगे पैर जमीन पर खड़े हो जाए और किसी से कहें के टाइम देखे। अपनी आखों को बंद कर लें और एक पैर को जमीन से 6 इंच ऊपर उठा लें। घुटनों को मोड़े और पैर के सहारे खड़े हो जाए। अगर आप लेफ्ट हैंडी हैं तो अपनी दांया पैर उठायें। देखिए आप कितनी देर इस संतुलन को बना सकते है। अपने संतुलन को बनाए रखने के लिए हाई हील पर चलने की प्रैक्टिस करे।  
    Image Source-Getty

    संतुलन
  • 4

    लचीलापन

    अपने शरीर के लचीलेपन को जांचने के लिए स्ट्रेचिंग बढ़िया तरीका होता है। चेयर के किनारे पर बैठें और अपने हाथ घुमाकर उसके बैकरेस्ट पर ऊपर रखें और थोड़ा आगे को झुकें। फिर कंधोंको कानों के पास लाएं और दूर ले जाएं। यदि आपके हाथ कुर्सी के बैकरेस्ट तक न पहुंचें, तो उसके किनारे पकड़ें और अपना सीना आगे को ले जाएं, फिर कंधों को आराम दें और चेस्ट के ऊपरी हिस्से को खुला छोड़ें। 10-15 बार सांस खीचें और स्ट्रेच हल्का करें। स्ट्रेचिंग से मांसपेशियों का खिंचाव दूर होता है, नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करने से जोड़ों व मांसपेशियों की सक्रियता और गतिशीलता बनी रहती है।
    Image Source-Getty

    लचीलापन
  • 5

    मजबूती

    आपकी मांसपेशियों की ताकत आपको सक्रिय रहने में मदद करती है। इसको जांचने के लिए आप पुश अप्स करें। पुश अप्स बॉडी के ऊपरी हिस्सों को खूबसूरत आकार देती है। पुश अप्स करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों को फर्श पर रखें। ध्यान रहे कि आपके दोनों हाथ कंधों के नीचे होने चाहिए। कमर सीधी रखें। अब अपनी कुहनियों को मोड़ें और सीने को फर्श के नजदीक लाएं। फिर वापस उसी स्थिति में लौट आएं। यह पूरी प्रकिया को ही पुश-अप माना जाता है। आप रोज ऐसे तकरीबन 16 राउंड लगा सकते हैं।
    Image Source-Getty

    मजबूती
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर