हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

52 साल की उम्र में किंग खान हैं इतने यंग और फिट, जानें कैसे

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 02, 2016
‘किंग खान’, ‘बादशाह खान’, ‘रोमांस किंग’ जैसे तमाम नामों से पहचाने जाने वाले बॉडीवुड के बादशाह शाहरुख खान आज 52 बरस के हो गए है। इस उम्र में इतना फिट दिखने वाले शाहरुख खान के फिटनेस सीक्रेट के बारे में जानते हैं।
  • 1

    किंग खान के फिटनेस सीक्रेट

    <p style="text-align: justify;">&lsquo;किंग खान&rsquo;, &lsquo;बादशाह खान&rsquo;, &lsquo;किंग ऑफ बॉलीवुड&rsquo;, &lsquo;रोमांस किंग&rsquo; जैसे तमाम नामों से पहचाने जाने वाले बॉडीवुड के बादशाह शाहरुख खान आज 52 बरस के हो गए है। दो दशक से भी अधिक समय से दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे, शाहरुख ने अपनी 52 साल की उम्र और 26 साल के फिल्मी करियर में कड़ी मेहनत की है। शाहरुख ने दिन के 18 घंटे काम किया है और लगातार अन्य इवेंट्स में भी एक्टिव भी रहे हैं। फ़िल्म &lsquo;ओम शांति ओम&rsquo; के लिए सिक्स पैक और हैप्पी न्यू ईयर फिल्म में शाहरुख खान ने 8 पैक एब्स बनाकर न सिर्फ अपने फैन्स को चौंका दिया बल्कि 51 साल की उम्र के लोगों को भी एक नई प्ररेणा दी है। शाहरुख अपनी फिटनेस के लिये काफी मशहूर हैं, वे अपने आप को फिट रखने के लिए वह ढेरों ट्रेनिंग, वेट लिफ्टिंग और कार्डियोवेस्कुलर एक्सरसाइज करते हैं। वह बेली डांसिंग भी करते हैं और पौष्टिक भोजन करने में यकीन रखते हैं। तो चलिये शाहरुख खान की फिटनेस सीक्रेट के बारे में जानते हैं।<br />Images source : youtube</p>

    किंग खान के फिटनेस सीक्रेट
  • 2

    डिसिप्लिन के साथ वर्कआउट

    पिछले दो दशक से शाहरुख खान की फिटनेस का पूरा भार शाहरुख के पर्सनल फिटनेस ट्रेनर प्रशांत सावंत रखते हैं। सावंत के अनुसार 6 या 8 पैक एब्स बनाने में कोई ज्यादा फर्क नहीं है, बस दोनों में ही कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही इसके लिए सही ट्रेनिंग और दृंढ़ संकल्प की जरूरत होती है। कोई भी इंसान 8 पैक बना सकता है, लेकिन उसे भी शाहरुख की तरह डिसिप्लिन के साथ वर्कआउट करना होगा। सावंत के अनुसार केवल एक दिन डाइट करनी चाहिये और बाकी दिन सामान्य रूप से भोजन किया जा सकता है।
    Images source : dailymotion.com

    डिसिप्लिन के साथ वर्कआउट
  • 3

    मेटाबॉलिक रेट

    शाहरुख के पर्सनल फिटनेस ट्रेनर प्रशांत सावंत के अनुसार शाहरुख को 8 पैक बनाने में छह महीने का समय लगा, जबकि किसी अधिकांश लोगों को इसमें एक साल तक लग सकता है। यह पूरी तरह व्यक्ति के मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करता है। सावंत शाहरुख को फिल्म अशोका के वक्त से ट्रेन कर रहे हैं। सावंत के हिसाब से शाहरुख का मेटाबॉलिज्म रेट हाई है।
    Images source : youtube

    मेटाबॉलिक रेट
  • 4

    नई तकनीक का प्रयोग

    बकौल सावंत, शाहरुख की बॉडी किसी एथलीट जैसी है। मैंने बतौर ट्रेनर शाहरुख के वर्कआउट और डाइट में जो बदलाव सावंत ने किए, शाहरुख ने उसी अनुरूप खुद को तैयार किया। शाहरुख हमेशा नई तकनीक का इस्तेमाल करने में रुची लेते हैं।
    Images source : youtube

    नई तकनीक का प्रयोग
  • 5

    वर्कआउट प्लान

    शाहरुख हफ्ते में पांच दिन, 1 घंटा 20 मिनट वर्कआउट करते थे। उनके फिटनेस ट्रेनर प्रशांत ने वर्कआउट में फंक्शनल और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ सस्पेंशन और वेट ट्रेनिंग को भी शामिल किया। प्रशांत शाहरुख के लिए खास तरह के वाइब्रेटिंग डंबल्स भी लाए। उनकी बाकी ट्रेनिंग में पावरप्ले तकनीक और 10 मिनट का कार्डियो शामिल है। शाहरुख स्टमक क्रंचेज हमेशा करते हैं। हर 15 दिन या एक महीने में प्रशांत उनका वर्कआउट प्लान चेंज करते हैं। एक बात और कि शाहरुख हमेशा हेल्दी फूड ही खाते हैं। पार्टीज आदि में भी शाहरुख अपनी डाइट का पूरा खयाल रखते हैं।
    Images source : youtube

    वर्कआउट प्लान
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर