हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

"हूला-हूप" एक्सरसाइज़ से करें फन और घटाएं वजन

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 26, 2016
हूला हूप एक्सरसाइज़ फन एक्टिविटी की तरह है जो न सिर्फ पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करती है, बल्कि इसके कई अन्य लाभ भी शरीर को होते हैं। तो चलिए आज हूला-हूप के ऐसे ही कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं।
  • 1

    हूला हूप के फायदे

    खराब लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के चलते लोगों में शरीर का वज़न तेज़ी से बढ़ता जा रहा है। इसका सबसे ज्यादा असर पेट पर देखा जा सकता है। यही कारण है कि आजकल महिलाएं हों या पुरुष हर कोई पेट कम करने के नुस्खों को आज़माता है। कई लोग तो इस मुहीम में घंटों वॉक और जिमिंग करते हैं। लेकिन वज़न नियंत्रित करने के लिए केवल एक्सरसाइज ही कफी नहीं हैं। इसके लिए ज़रूरी है कि आप सही एक्सरसाइज करें और खान-पान की भी खयाल रखें। हूला हूप एक्सरसाइज पेट की चर्बी कम करने वाली एक प्रचलित और कारगर एक्सरसाइज़ है। हूला-हूप खासकर उन लोगों के बीच अधिक लोकप्रिय हुआ, जिन्हें एरोबिक और डांस करना पसंद होता है। यह एक्सरसाइज़ फन एक्टिविटी की तरह है जो न सिर्फ पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करती है, बल्कि इसके कई अन्य लाभ भी शरीर को होते हैं। तो चलिए आज हूला-हूप के ऐसे ही कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं।

    हूला हूप के फायदे
  • 2

    एब्स को टोन और मज़बूत करे

    हूला हूप का नियमित अभ्यास करने से एब्स मज़बूत तो बनते ही हैं, बल्कि ये टोन होकर कमाल की शेप में भी आ जाते हैं। इस एक्सरसाइज से रेक्टस अब्डोमिनस, एक्सटर्नल ऑब्लिक, इंटरनल ओब्लिक्स व ट्रान्सवर्सस अब्डोमिनस टोन होकर मज़बूत बनते हैं। जब आप हूप करते समय मूव करना शुरू करते हैं तो कंधे से लेकर पैरों तक की मसल्स को फायदा होता है। खासकर कमर की मांसपेशियों पर बेहतर काम होता है और इन्हें कमाल की शेप मिलती है। यही कारण है कि यह एक्सरसाइज फिल्मी सितारों और फिटनेस एक्सपर्ट्स की बीच खासी प्रचलित है।

    एब्स को टोन और मज़बूत करे
  • 3

    एकाग्रता बढ़ाए

    यह उन लोगों के लिए भी कामल की एक्सरसाइज है जो अपना वजन तो कम करना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए वे कड़ी मेहनत नहीं कर सकते हैं। वे इसके लिए आसानी से किए जाने वाली एक्सरसाइज विकल्पों को तलाशते हैं।  एन लोगों के लिए हूला-हूप न केवल कई कठिन एक्सरसाइज के मुकाबले आसान है, बल्कि मजेदार भी है। कमाल की बात तो ये है कि इस फन एरोबिक एक्सरसाइज से एकाग्रता में वृद्धी होती है और मन शांत बनता है।

    एकाग्रता बढ़ाए
  • 4

    चर्बी को जल्दी घटाए और शरीर को लचीला बनाए

    इससे आपकी कमर का सारा फैट काफी कम समय में ही कम हो जाता है और कमर शेप में आ जाती है। दरअसल जब आप हूला हूम करते हुए रोटेट करना शुरू करते हैं तो आपकी कमर पर तनाव पैदा होता है और मांसपेशियों पर भी काम होता है और कमर सुडौल बनती है। अगर आप इसे सिर्फ फिटनेस बनाए रखने के लिए करना चाहते हैं तो इससे आपके शरीर के पीठ का निचला हिस्सा भी मजबूत बनता है। इसके नियमित अभ्यास से शरीर लचीला भी बनता है और उसका संतुलन भी बेहतर होता है।

    चर्बी को जल्दी घटाए और शरीर को लचीला बनाए
  • 5

    हिप्स को टोन करे और बेलेंस को बेहतर बनाए

    अगर आपका लगातार घंटों तक बोठकर कैम करते हैं तो इसकी वजह से न सिर्फ आपका मोटापा बढ़ता है, बल्कि रीड़ की हड्डी को भी नुकसान होता है। हूला-हूप एक्सरसाइज करने से हिप्स और कमर पर अतिरिक्त चर्बी नहीं एकत्रित होती है और इसकी शोप भी बेहतर बनती है। जो लोग नियमित हूला-हूप का अभ्यास करते हैं उनका संतुलन भी बाकी लोगों से बेहतर बनता है और मानसिक तौर पर भी वे ज्यादा शांत और स्थिर बनते हैं।

    हिप्स को टोन करे और बेलेंस को बेहतर बनाए
  • 6

    लेकिन बरते ये सावधानियां

    इस एक्सरसाइज को जब पहली बार शुरू करें तो सबसे पहले इन कम समय तक ही करें। शुरुआत में एक बार में 2 मिनट तक इस एक्सरसाइज को करें। और फिर समय और क्षमता के हिसाब से धीरे-धीरे इसे बढ़ाते जाएं। इसके अलावा शुरुआत में हमेशा अपने लिए लाइट वेट का हूला हूप खरीदें। हमेशा हूला हूप एक्सरसाइज शुरू करने से पहले वार्म अप करें। हूला हूप से आर्म, लेग व बैक व टमी वगैरह की एक्सरसाइज कर सकते हैं। थोड़ा थोड़ी देर का ब्रेक लेते हुए हूला हूप से थोड़ी-थोड़ी हर पार्ट की एक्सरसाइज करें।

    लेकिन बरते ये सावधानियां
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर