हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

गर्लफ्रेंड के चुनाव के लिए अपनाएं ये तरीके

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 12, 2014
सभी को ऐसी लड़की की तलाश होती है, जिनके साथ उनके संबंध लंबे चल सकें। तो, चलिये हम आपको बताते हैं ऐसे नियम जिन पर चलकर आपकी यह तलाश खत्‍म हो सकती है।
  • 1

    सही गर्लफ्रेंड की तलाश के तरीके

    आपको एक गर्लफ्रेंड की तलाश है, लेकिन अकसर कुछ समय की डेटिंग के बाद आपको अहसास होता है कि आपका रिश्‍ता लंबा नहीं चल सकता। अगर ऐसा है, तो आप अकेले नहीं हैं। कई लोग रिलेशनशिप से जुड़ी ऐसी समस्‍याओं से जूझ रहे हैं। सभी को ऐसी लड़की की तलाश होती है, जिनके साथ उनके संबंध लंबे चल सकें। तो, चलिये हम आपको बताते हैं ऐसे नियम जिन पर चलकर आपकी यह तलाश खत्‍म हो सकती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    सही गर्लफ्रेंड की तलाश के तरीके
  • 2

    सही वक्‍त है जरूरी

    आप जिस तरह की लड़की खोज रहे हैं, खुद भी कभी उस तरह के माहौल में जाएं। अगर आपको पार्टी में जाना पसंद नहीं और आपको लगता है कि देर तक पार्टी में जाने वाली लड़कियों के साथ आपके विचार मेल नहीं खाएंगे, तो फिर आप उनकी तलाश के लिए उस ओर जाएंगे भी क्‍यों। बेशक, लड़कियों को रात को बाहर रहने का उतना ही अधिकार है, जितना कि किसी पुरुष को, लेकिन उन्‍हें देखने से आपके 'मकसद' की पूर्ति तो नहीं होती। तो सबसे पहले यह सोचें कि आप किस तरह की लड़की को तलाश कर रहे हैं। देखिये जीवन के प्रति आपकी और उसकी सोच कहां तक मेल खाती है। जिस महिला को किताबें पढ़ना पसंद है, वह बुकस्‍टोर या लाइब्रेरी में अधिक मिलेगी और जिसे पहाड़ों पर चढ़ना, वह ट्रेकिंग इवेंट में।
    Image Courtesy : Getty Images

    सही वक्‍त है जरूरी
  • 3

    कहीं वह ज्‍यादा विरोध तो नहीं करती

    सही बात करें तो हम सबमें थोड़ी बहुत हिप्‍पोक्रेसी जरूर होती है। हम अपने साथ हुई गलत बातों के लिए दूसरों को ज्‍यादा जिम्‍मेदार ठहराते हैं। और ऐसा करके हम खुद को सही साबित करने का प्रयास करते हैं। जैसे जो व्‍यक्ति अपने साथी को धोखा दे रहा होता है, उसे ही अपने साथी पर अधिक शक होता है। वहीं जो अपने साथी के प्रति वफादार होता है, उसे अपने साथी पर भी संदेह नहीं होता। बेशक, आप कई कारणों से किसी मुद्दे को लेकर संवेदनशील हो सकते हैं, लेकिन उसके पास अपनी बात के लिए कोई आधार नहीं है, तो फिर यह संभव है कि वह अपनी बात को सही साबित करने में जुटी है।
    Image Courtesy : Getty Images

    कहीं वह ज्‍यादा विरोध तो नहीं करती
  • 4

    जिसकी कोई करीबी महिला मित्र नहीं, उससे रहें दूर

    अगर आपके सभी दोस्‍त विपरीत सेक्‍स के हों, तो यह बात थोड़ी अजीब हो सकती है। यह इस बात का संकेत है कि कहीं वह अपनी सेक्‍सुअलटी को आधार बनाकर तो दोस्‍ती नहीं कर रही। या फिर दूसरी महिलाओं को उसमें दोस्‍ती करने योग्‍य कोई आदत नजर नहीं आती। पुरुष दोस्‍त होना कोई बुरी बात नहीं। और इसमें कोई भी बुराई नहीं अगर उसके अधिकतर दोस्‍त पुरुष हैं। काम के दौरान अकसर पुरुष मित्र अधिक होते हैं क्‍योंकि कामकाजी माहौल में साथ काम करने वालों में पुरुषों की संख्‍या अधिक होती है। लेकिन, अगर उसके मित्रों में कोई भी लड़की न हो, यह बात जरूर 'जरा रुकें' वाला संकेत देती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    जिसकी कोई करीबी महिला मित्र नहीं, उससे रहें दूर
  • 5

    आप तो करते हैं पसंद, लेकिन उसकी पसंद कोई और

    आप किसी को पसंद करते हैं और उसे डेट भी करना चाहते हैं। लेकिन... लेकिन वह आपको सिर्फ और सिर्फ दोस्‍त समझती है। तो इस बात को दिल से न लगायें। और अपने दिल को लगाम लगाकर केवल दोस्‍त बनकर ही रहें। लोग आमतौर पर उन्‍हीं के साथ वक्‍त बिताना पसंद करते हैं, जो उन जैसे ही होते हैं। जो आकर्षक होते हैं या जिनकी उम्र, सामाजिक स्‍तर या सामाजिक मूल्‍यों के साथ उनका तालमेल बैठता है। हो सकता है कि आपकी ड्रीम गर्ल ऐसी ही समानताओं वाली महिलाओं की दोस्‍त हो। यह भी संभव है कि बेशक वह आपकी गर्लफ्रेंड न बन पाये, लेकिन वह आपकी इस मामले में मदद तो कर सकती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    आप तो करते हैं पसंद, लेकिन उसकी पसंद कोई और
  • 6

    उसकी आंखों में देखें

    शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि वह किसी जोड़े को 15 मिनट तक साथ देखकर इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि वे अगले पांच सालों में उनका रिश्‍ता कैसा होगा। जी केवल 15 मिनट में ही काफी हैं आपके रिश्‍ते का भविष्‍य जानने के लिए। इसके लिए शोधकर्ताओं ने कोई लंबी चौड़ी प्रक्रिया नहीं अपनायी। उन्‍होंने यह देखा कि क्‍या कपल एक दूसरे की आंखों में देखकर बात कर रहे हैं या नहीं। अगर वह जोड़ा लगातार एक दूसरे से आंख मिलाकर बात कर रहा है, तो इसका अर्थ यह है कि उनके दिल के तार जुड़े हुए हैं। इसके साथ ही आप किसी की आंखों में देखकर यह भी बता सकते हैं कि क्‍या वह झूठ तो नहीं बोल रहा।
    Image Courtesy : Getty Images

    उसकी आंखों में देखें
  • 7

    बीती बातों को इग्‍नोर करना

    जो लोग अपने इतिहास से नहीं सीखते वे भविष्‍य में भी वही गल‍तियां दोहराते रहते हैं। हमारे रिश्‍ते कैसे रहेंगे यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आखिर हमारे पिछले रिश्‍ते कैसे रहे और उनके बारे में हमारे क्‍या विचार हैं। पुरुष कई बार महिलाओं के पिछले रिश्‍तों के बारे में अपने आप राय बना लेते हैं। अगर महिला का कोई रिश्‍ता किसी वजह से कामयाब नहीं हो पाया है, तो वे उसके लिए महिला को ही दोषी मानते हैं। यह हमारे समाज का मूल चरित्र बन चुका है। हम यह जानने का प्रयास कम करते हैं कि आखिर किन कारणों से महिला ने ऐसा फैसला लिया। सही समय देखकर महिला से उसके बीते रिश्‍तों के बारे में बात करें। और देखें कि क्‍या वह ईमानदारी से उन रिश्‍तों पर बात कर रही है। कई महिलायें नाकाम रिश्‍तों के लिए सिर्फ और सिर्फ अपने साथी को ही जिम्‍मेदार ठहराती हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    बीती बातों को इग्‍नोर करना
  • 8

    उसके दोस्‍तों से मिलें

    यह बात तो आप मानेंगे ही कि लोग अपनी जैसी सोच वाले लोगों के साथ ही दोस्‍ती करते हैं। तो, इस धारणा का फायदा उठायें। उसके दोस्‍तों से मिलें। देखिये क्‍या उसके दोस्‍तों के व्‍यवहार और जीवन के प्रति दृष्टिकोण में कोई ऐसी बात है जो आपको पसंद नहीं है। इससे आपको यह जानने और समझने में आसानी होगी कि आखिर जब आप उसके साथ नहीं होते, तो उसका व्‍यवहार कैसा होता है। एक बात और समझ लें कि आप उसके साथ जितना अधिक जुड़ेंगे, आप उसके प्रति अपनी राय को उतना कम बदल पायेंगे। साथ ही आपको उसके बारे में आप जो कुछ सुनें उसे एकदम से सच न मान लें। यह कोई पहली बार नहीं है जब कोई अपने साथी के बारे में उसके दोस्‍तों से जानने का प्रयास कर रहा है और यह भी संभव है कि इस चक्‍कर में आपका कोई राज खुलकर सामने आ जाए।
    Image Courtesy : Getty Images

    उसके दोस्‍तों से मिलें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर