हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

यूवी के नुकसान से बचाते हैं ये 8 आहार

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 02, 2015
सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन क्रीम को सबसे उपयोगी हथियार माना जाता है। लेकिन, साथ ही आपको अपने आहार का भी खास खयाल रखने की जरूरत होती है। स्वस्थ आहार आपकी त्वचा को पोषण देने का काम करता है। इससे बाहरी और अंदरूनी तौर पर आपकी त्वचा को सुरक्षा मिलती है।
  • 1

    आहार है हथियार

    सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन क्रीम को सबसे उपयोगी हथियार माना जाता है। लेकिन, साथ ही आपको अपने आहार का भी खास खयाल रखने की जरूरत होती है। स्वस्थ आहार आपकी त्वचा को पोषण देने का काम करता है। इससे बाहरी और अंदरूनी तौर पर आपकी त्वचा को सुरक्षा मिलती है। और ऐसे में आहार की भूमिका काफी अहम होती है। दरअसल, शोध यह साबित कर चुके हैं कि मेडिटेरियन आहार स्किन कैंसर और एजिंग के संभावित खतरे को भी कम करता है। और इन सभी बातों को भी ध्यान में रखते हुए आपको अपने आहार में जरूरी बदलाव करने चाहिये।
    Image Courtesy : Getty Images

    आहार है हथियार
  • 2

    टमाटर

    लाल टमाटर आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लाल टमाटर में लिकोपिन होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मददगार होता है। टमाटर पेस्ट को अपने आहार का हिस्सा बनाने से आपकी त्वचा सनबर्न और सन डैमेज से बची रहती है। जब टमाटर को पकाया जाता है तो यह आसानी से अवशोषित हो जाता है क्योंकि इस प्रक्रिया के दौरान लिकोपिन रिलीज होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    टमाटर
  • 3

    कद्दू के बीज

    आप अकसर कद्दू के बीजों को बेकार समझकर फेंक देते होंगे। लेकिन, जरा सी समझदारी से इनका सही इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इन बीजों को थोड़ा सा ऐसा भूनकर त्वचा के लिए उपयोगी स्नैक्स बना सकते हैं। कद्दू के बीज में जिंक होता है जो कुदरती एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेंटरी होता है। इससे यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा होती है, जख्मों को जल्दी भरने में मदद मिलती है और साथ ही यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। इसके साथ ही यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी दूर रखने में सहायक होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    कद्दू के बीज
  • 4

    ग्रीन या व्हाइट टी

    ग्रीन टी हमारी त्वचा और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ग्रीन और सफेद टी में पॉलिफिनोल्स- खासतौर पर केटेचिन्स होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही ग्रीन टी हमारी त्वचा को भी जरूरी पोषण देने का काम करती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    ग्रीन या व्हाइट टी
  • 5

    ऑलिव ऑयल

    आपको तो इस बात का अंदाजा होगा ही मेडिटेरियन आहार का अहम हिस्सा होता है ऑलिव ऑयल। ऑलिव ऑयल वसा युक्त मक्खन या प्रोसेस्ड फूड से कई मामलों में बेहतर होता है। और शायद आपको इस बात का इल्म न हो, लेकिन ऑलिव ऑयल में ओमेगा थ्री फैट्स होते हैं, इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेंटरी गुण होते हैं। न सिर्फ स्किन कैंसर का खतरा कम होता है, बल्कि यह एजिंग को भी रोकने में सहायक होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    ऑलिव ऑयल
  • 6

    लाल मिर्च

    मजबूत कोलेजन और झुर्रियों को दूर करने में विटामिन सी की भूमिका काफी अहम होती है। यूं तो हम संतरे को ही विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत मानते हैं, लेकिन लाल मिर्च में त्वचा को जवां रखने वाले विटामिन अधिक मात्रा में पाये जाते हैं। इसके साथ ही इसमें शर्करा की मात्रा भी कम होती है, जो मुख्य रूप से स्किन इन्फ्लेमेंशन का कारण माना जाता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    लाल मिर्च
  • 7

    हल्दी

    क्या आपको पता है कि भारत में कोलोन कैंसर और अल्जाइमर की दर कम क्यों है ? जानकारों की नजर में इसके पीछे सबसे बड़ी भारतीयों के आहार में करकुमिन का शामिल होना है। यह तत्व शरीर को कई प्रकार के नु्कसान से बचाने में सहायक होता है। और यह तत्व हल्दी में मुख्य रूप से पाया जाता है। हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो कैंसर को भी दूर ऱखते हैं। तो बिना देर किये हल्दी को अपने आहार का हिस्सा बनाइये।
    Image Courtesy : Getty Images

    हल्दी
  • 8

    ब्रोकली

    हो सकता है कि आपको फूल गोभी की प्रजाति की यह सब्जी पसंद न हो, लेकिन अगर आपको इसके गुणों के बारे में पता चलेगा तो आप स्वाद को एक बार भूल भी सकते हैं। शोध में साबित हुआ है कि ब्रोकली में मौजूद फिब्रोस कैंसर  से बचाने के साथ-साथ अस्वास्थ्यकर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मददगार होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    ब्रोकली
  • 9

    सालमन

    मछली में पारा होने की बात हमेशा कही जाती है। लेकिन अच्छी बात यह है कि सालमन सेहत के लिहाज से बहुत उपयोगी होती है। इसमें आवश्यक ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो मस्तिष्क के साथ-साथ त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। सालमन आपकी त्वचा को जवां बनाये रखने में मदद करती है और साथ ही आपको कई बीमारियों से भी आपको बचाती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    सालमन
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर