हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

चेहरे के भावों से जानें उनकी सोच

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 11, 2014
आप भले ही खुद से कुछ ना कहें लेकिन आपके चेहरे के भाव आपके दिमाग में चलनी वाली सारी बातों को बयां कर देते हैं जानिए कैसे।
  • 1

    अलग-अलग होते हैं भाव

    चेहरा मन का दर्पण होता है। जो मन में होता है वह चेहरे पर आ ही जाता है। हर स्थिति में अलग हो जाता है चेहरा। शायद आपको विश्‍वास न हो लेकिन इनसान लगभग 7000 अलग-अलग भाव बनाता है। और हर भाव के पीछे एक सोच होती है। जब भी आप कुछ सोचते हैं तो तो आपेक चेहरे के भाव अपनेआप बदलने लगते हैं।

    अलग-अलग होते हैं भाव
  • 2

    भावों को समझें

    महिलाएं थोड़ी संकोची होती हैं। भले ही कुछ बातों को कहने में संकोच बरतें, लेकिन चेहरे के भाव उनका हाल ए दिल बयां कर ही देते हैं। और उनके दिल में चल रही हलचल को समझने के लिए आपको उनके चेहरा इसके लिए जरूरी है कि आपको उनके चेहरे के भावों को समझना आना चाहिए। आइए जानें महिलाओं के चेहरे के भाव उनकी किस सोच की तरफ इशारा करते हैं।

    भावों को समझें
  • 3

    मैं बोर हो रही हूं

    अगर कोई महिला अपनी हथेली को ठोड़ी पर लगाकर बैठी हो तो बोरियत की निशानी है। यह भाव साफ-साफ दर्शाता है कि उसका मन किसी काम में नहीं लग रहा। खासकर तब जब वो अपनी आंखों को खोलने रखने की बहुत कोशिश करती है और उसकी आंखें बड़ी लगने लगती है। ऐसे में उसकी बोरियत को दूर करने के लिए आप उससे ऐसे मुद्दों पर बात कर सकते हैं जो उसके लिए महत्वपूर्ण हैं जैसे उसके करियर, दोस्त, परिवार, फैशन या किसी फेवरेट शो के बारे में।   

    मैं बोर हो रही हूं
  • 4

    आकर्षण के भाव

    जब महिलाएं किसी पुरुष को पसंद करती हैं या उसकी तरफ आकर्षित होती हैं तो वह अपनी स्माइल रोक नहीं पाती। उसके गाल ऊपर की तरफ उठे हुए होते हैं और उनकी मुस्कान की चमक उनकी आंखों में भी देखी जा सकती है। ऐसे में आपको उनसे यह कहना चाहिए कि उन्हें इस तरह खुश देखना आपको बहुच अच्छा लगता है और साथ ही ऐसी स्थिति का फायदा उठाकर आपको उन्हें प्रपोज कर देना चाहिए।

    आकर्षण के भाव
  • 5

    नाराजगी के भाव

    जब वह खुद को शांत करने के लिए अपनी गर्दन को रगड़े और उसका चेहरे पर उत्तेजना के भाव दिखे। इसका अर्थ है कि वह नाराज है, लेकिन इसकी वजह उसे नहीं पता। अगर उसे लगता है कि आपकी गलती है तो आप उससे बात करें उसे प्यार से समझाएं और मनाएं। इन सबके बीच आप अपने अहं ना आने दें।   

    नाराजगी के भाव
  • 6

    क्या हमारा रिश्ता कहीं और जा रहा है

    कनपटी को रगड़ना और भौंहो पर शिकन, यानी उसे अपने रिश्तों को लेकर संदेह है। उसे समझ नहीं आ रहा कि आखिर उसका रिश्‍ता कहां जा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि आप उससे बात करें और समस्याओं को दूर करने की कोशिश करें। और ध्यान रहें कि ऐसे में उन पर गुस्सा करना या चिल्लाना उन्हें आपसे और दूर कर देगा।

    क्या हमारा रिश्ता कहीं और जा रहा है
  • 7

    करीब आने के भाव

    आंखो की पुतलियों का बढ़ जाना, रक्त संचार बढ़ने से होंठों का लाल हो जाना, उसे चबाना यह दर्शाता है कि वह  आपके करीब आने के लिए पूरी तरह से तैयार है। ऐसे में आप धीरे से उनके पास जाएं और उन्हें अपनी बांहो में भर लें।

    करीब आने के भाव
  • 8

    ईर्ष्या के भाव

    अगर महिलाएं अपने होंठों (किनारे से नहीं) को बाइट करती है तो इसका अर्थ है कि उन्हें ईर्ष्या हो रही है। हो सकता है कि उन्हें आपके फोन में किसी लड़की की फोटो या आपको किसी लड़की के साथ देख लिया हो। ऐसे में आप उनके पास जाएं और उनसे बात करके उन्हें समझाएं कि वह जैसा सोच रही हैं वैसा कुछ नहीं है।

    ईर्ष्या के भाव
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर