हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पुरुषों के लिए भी फायदेमंद है फेस स्‍क्रब

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 02, 2016
खूबसूरती और जवां दिखने की चाहत सिर्फ महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरूषों में भी देखी जाती है। ऐसे में सिर्फ महिलाएं को ही क्यों पुरूषों को भी फेस स्क्रब की जरूरत पड़ती है। आज हम आपके लिए पुरूषों के प्रयोग में आने वाले फेस स्क्रब के बारे में बताते है।
  • 1

    शेविंग को बनाए आसान

    स्क्रब शेविंग करने में पुरूषों के लिए सहायक होती है। शेविंग करते रहने से पुरूषों के चेहरे की त्वचा कठोर हो जाती है। ऐसे में स्क्रब त्वचा से मृत त्वचा को हटाने का काम करता है। तो त्वचा की नमी और मुलायमता को बनाए रखता है।  इसलिए शेव करने से पहले नींबू का रस या शेविंग जेल लगाएं। इससे शेव आसानी से बन जाती है और साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि फोम का ज्यादा इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा संबंधित बीमारी भी नहीं होती है। एक विशेषज्ञ का कहना है कि अच्छी तरह से चेहरे की सफाई करना आवश्यक है।
    Image Soure-Getty

    शेविंग को बनाए आसान
  • 2

    आंखों के नीचे कालेपन की समस्या

    फेस स्क्रब बढ़ती उम्र को छुपाने में भी मदद करता है।  पुरूषों को  भी आंखों के नीचे कालेपन की समस्या होती है। सप्ताह में  दो बार फेस स्क्रब का प्रयोग करने से कालापन और महीन लाइन आदि की समस्या दूर हो जाती है। आधा कप दही में दो बडे चम्मच चावल व जौ का आटा मिला लें। इसे आप नहाने से पहले 10 मिनट लगा कर रखें। ये आपकी झु्र्रियों को भी दूर कर देगी।
    Image Soure-Getty

    आंखों के नीचे कालेपन की समस्या
  • 3

    मुंहासे की समस्या

    मुंहासे की समस्या पुरूषों को भी होती है। ऐसे में केले और ओटमील का स्क्रब उनके लिए बेहतर रहता है। केले में शहद, सिरका और ओटमील को मिलाकर चेहरे पर लगा लें। इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा के बैक्‍टीरिया समाप्‍त होते हैं और वह खिल उठती है। वहीं ओटमील आपकी त्‍वचा का प्राकृतिक पीएच बैलेंस बनाये रखता है। धोने के बाद आपको खुद त्वचा में बदलाव महसूस होगा। ये ब्लैक हेड्स आदि भी निकाल देता है।
    Image Soure-Getty

    मुंहासे की समस्या
  • 4

    चमक बढ़ाना

    पुरूषों के लुक भले ही रफ एंड टफ रखना पंसद आता हो पर चेहरा दमकता हुआ ही चाहिए। ऐसे में सेब का पेस्ट आपके चेहरे पर ग्लो लाएगा। इसके लिए आप सेब को मसलकर उसमें टमाटर का रस और पपीता मिला लें।  चेहरे पर लेप को बीस मिनट लगा रहने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। ये आपके चेहरे के काले धब्बों आदि को भी दूर करने में मदद करता है।
    Image Soure-Getty

    चमक बढ़ाना
  • 5

    तैलीय त्वचा

    जिन पुरूषों की तैलीय त्वचा है वो टोमाटो फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। टमाटर का रस चेहरे के अतिरिक्त तेल को निकालता है तथा त्वचा के रोमछिद्रों में कसावट लाता है। ताजा टमाटर का रस निकालें। और रूई की मदद  से चेहरे पर लगा ले। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर ले। ये आपकी तैलीय त्वचा के लिए  बेहतर काम करेगा।
    Image Soure-Getty

    तैलीय त्वचा
Load More
X