हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

व्‍यायाम जो दिलाये मोटापे से आराम

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 22, 2014
समर्पण और लगन से कुछ व्‍यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।
  • 1

    मोटापा कम करने के व्‍यायाम

    मोटापा एक गंभीर समस्या है। इसका एहसास होने पर लोग मोटापे को कम करने और अपने शरीर को सही आकार में लाने के नए-नए तरीके ढूढ़ने लगते हैं। हालांकि कुछ व्‍यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए समर्पण और लगन की आवश्‍यकता होती है।

    मोटापा कम करने के व्‍यायाम
  • 2

    स्‍वीमिंग

    अगर आप तैराकी जानते हैं तो मोटापा कम करने के लिए आप स्‍वीमिंग कर सकते हैं। स्‍वीमिंग से शरीर के हर अंग की एक्‍सरसाइज होती है। शरीर की कैलारी जलती है और अतिरिक्त चर्बी कम होती है। इसके अलावा यह एक्‍सरसाइज जोड़ों, चयापचय प्रक्रिया और फिटनेस के स्‍तर में सुधार करती है।

    स्‍वीमिंग
  • 3

    डांसिंग

    डांसिंग चयापचय और फिटनेस को बढ़ावा देने और वजन कम करने का एक मजेदार तरीका है। इस गतिविधियों में लिप्‍त होने से तनाव कम होता है और पेट और जांघों के आसपास के फैट को बनने से रोकता है। चेयर डांसिंग, डांसिंग के रूपों में से एक है जो मोटे लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

    डांसिंग
  • 4

    तीव्र कार्डियो

    कार्डियो प्रशिक्षण गतिविधियां जैसे, घूमना, तेज चलना, एरोबिक्‍स और साइकिलिंग शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। नियमित रूप से कम से कम 15 मिनट तीव्र कार्डियो कैलोरी और फैट को जलाने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा लिफ्ट की बजाय सीढि़यों का इस्‍तेमाल करने की आदत डालें।

    तीव्र कार्डियो
  • 5

    स्‍क्‍वैट्स

    स्‍क्‍वैट्स को एक्‍सरसाइज में शमिल करना थोड़ा मुश्किल लग सकता है लेकिन आपको इस एक्‍सरसाइज का अभ्‍यास करना चाहिए। स्‍क्‍वैट्स आपकी कमर घुटनो और पैर की मांसपेशियों के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसे करने के लिए सीधे खड़ें हो और पैरों के बीच में थोड़ा गैप रखें। दोनों हाथों को उठाये और अपने कंधों के सामने ले आएं। अब घुटनों पर हल्‍का से भार देते हुए ठीक उसी तरह बैठने का प्रयास करें जैसे कुर्सी पर बैठते हैं। कमर सीधी रखें।

    स्‍क्‍वैट्स
  • 6

    ट्राइसेप्स पुशअप

    ट्राइसेप्स पुशअप करने के लिए जमीन पर घुटने रख कर बैठें। नीचे की ओर देखते हुए, अपने घुटनों व हाथों पर वजन रखें। अधिक लाभ के लिए 10 से 15 पुश प्रतिदिन करें। इससे मोटापा कम करने के साथ ही आपको सीने व बाहों को संतुलित बनाने एवं मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

    ट्राइसेप्स पुशअप
  • 7

    चेयर एरोबिक्‍स

    अधिक वजन के लोगों के लिए यह बहुत ही संशोधित एक्‍सरसाइज हैं। उनके लिए कुर्सी एरोबिक्स और प्रतिरोध व्यायाम  अधिक आरामदेह रहते हैं। इन एक्‍सरसाइज से वह अपने पैर, एड़ी, टांग, बाजुओं और हाथों का उपयोग कर सकते हैं।

    चेयर एरोबिक्‍स
  • 8

    स्‍टेप अप्‍स

    स्‍टेप अप्‍स को उभरे हुई सतह पर करना ज्‍यादा फायदेमंद होता है। इसमें आप एक-एक कर दोनों टांगों को ऊपर की तरफ उठाते हुए आगे की तरफ बढ़ें। दबाव बढ़ाने के‍ लिए आप चाहे तो स्‍कवाट वाली पॉजिशन में दोनों हाथों में डम्‍बल पकड़ लें।

    स्‍टेप अप्‍स
  • 9

    एब्डॉमिनल एक्‍सरसाइज

    मोटापे के लिए फैट को जलाने का मिशन पेट से शुरू होता है।  ऐसे लोगों को घूमने, जॉगिंग और स्विमिंग से कुछ ज्‍यादा की जरूरत होती है। एब्डॉमिनल एक्‍सरसाइज जैसे कंचेज उन्‍हें शरीर के मध्‍य भाग से फैट को जलाने में मदद करती है।

    एब्डॉमिनल एक्‍सरसाइज
  • 10

    स्ट्रेचिंग

    इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे वर्कआउट के साथ करते हैं। या अपने पसंदीदा टीवी शो को देखते हुए किया जाता है। लेकिन नियमित रूप से इसे करना न भूलें। शारीरिक गतिविधि स्वस्थ जीवन शैली का एक अनिवार्य घटक है। अच्छी तरह से स्ट्रेचिंग चोट के जोखिम को कम करती है और आपके शरीर में लचीलापन लाता है।

    स्ट्रेचिंग
Load More
X