हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अपनाएं ये टिप्स, नई टूटेगी एक्सरसाइज की आदत

By:Rashmi Upadhyay, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 20, 2017
फिट रहने के लिए हम कई योजनायें बनाते हैं लेकिन सही तरीके से अमल न कर पाने के कारण हमारी योजनायें असफल हो जाती हैं और हम अपने फिटनेस प्‍लान को क्रियान्वित नहीं कर पाते हैं।
  • 1

    फिट रहने के लिए

    फिट रहने के लिए नियमित रूप से फिटनेस प्‍लान का पालन करना बहुत जरूरी है। अगर आप सप्‍ताह में दो दिन घंटों व्‍यायाम करते हैं और पांच दिन आराम करते हैं तो आपको इसका कोई फायदा नहीं मिलेगा। वहीं अगर दूसरी तरफ आप 5 दिन व्‍यायाम करते हैं तो आपको पूरा फायदा मिलता है और आपका शरीर भी स्‍वस्‍थ रहेगा। लेकिन आलस्‍य के कारण लोग अपने फिटनेस प्‍लान का पालन नहीं कर पाते हैं। लेकिन अगर आप अपने निर्धारित लक्ष्‍य को पाना चाहते हैं तो अपनी फिटनेस योजनाओं का सख्‍ती से पालन कीजिए।

    image source - getty images

    फिट रहने के लिए
  • 2

    लक्ष्‍य निर्धारित करें

    आजकल युवाओं में एब्‍स पैक बनाने का चलन सा हो गया है, एब्‍स पैक के लिए वे जिम जाना शुरू करते हैं। कुछ दिनों तक उनमें जोश रहता है और वे घंटो जिम जाकर पसीना बहाते हैं। लेकिन कुछ दिनों बाद उनमें आलस आ जाता है तो वे जिम जाने में कोताही बरतते हैं। वजन पर नियं‍त्रण पाने के लिए लोग दौड़ना शुरू करते हैं, लेकिन यह जोश कुछ दिनों बाद ही समाप्‍त हो जाता है। अगर आप अपनी फिटनेस योजनाओं के प्रति सख्‍ती से चिपके रहेंगे तो निर्धारित लक्ष्‍य को पाने में मुश्किल नहीं होगी।

    image source - getty images

    लक्ष्‍य निर्धारित करें
  • 3

    संकल्‍प से पीछे न हटें

    जब भी हम फिटनेस को लेकर कोई संकल्‍प करते हैं और उसे पूरा करने का प्रयास करते हैं तो इसका परिणाम स्‍वस्‍थ शरीर के रूप में मिलता है। लेकिन अगर हम अपने संकल्‍प से पीछे हटते हैं तब हमें ही नुकसान मिलता है। इसलिए अगर आप फिट शरीर पाना चाहते हैं तो अपने द्वारा किये गये संकल्‍प से पीछे न हटें। मन में आप ही संकल्‍प कर सकते हैं, इसका पालन न तो किसी खास तरह के डायट प्‍लान से होगा और न ही फिटनेस ट्रेनर इसका पालन करने के लिए आपको बाध्‍य कर सकता है।

    image source - getty images

    संकल्‍प से पीछे न हटें
  • 4

    अपने विचारों में सुधार करें

    अगर आपको लगता है भूखा रहने और खाना छोड़ने से वजन कम होता है, तो आप गलत हैं। बल्कि भूखा रहने और खाना न खाने से शरीर को नुकसान होता है और इसके कारण वजन कम होने के बजाय बढ़ जायेगा। इसलिए अगर आपकी सोच यह है भूखा रहने से वजन कम होता है और शरीर फिट रहता है तो इस विचार में सुधार करने की जरूरत है। अगर आप स्‍वस्‍थ और निरोग शरीर चाहते हैं तो खाने पर विशेष ध्‍यान दीजिए, वसा की जगह फाइबरयुक्‍त आहार का सेवन कीजिए।

    image source - getty images

    अपने विचारों में सुधार करें
  • 5

    टुकड़ों में खायें

    ए‍क बार में अधिक खाने का असर शरीर पर पड़ता है और इससे वजन बढ़ता है, यह आपकी पाचन क्रिया को भी प्रभावित कर सकता है। अधिक खाने को पचाने में मुश्किल होती है, इसका परिणाम वजन पाचन संबंधी समस्‍या और मोटापे के रूप में दिखाई पड़ती है। अगर आप फिटनेस पर ध्‍यान दे रहे हैं तो खाने को टुकड़ों में खायें, दिन में पांच से छ: बार खायें। ब्रेकफास्‍ट जरूर करें। इससे खाना आसानी से पच जायेगा और आपकी फिटनेस योजना भी प्रभावित नहीं होगी।

    image source - getty images

    टुकड़ों में खायें
  • 6

    सहयोग से मिलेगी सफलता

    अकेले जिम जाने में आलस आ सकता है, अकेले आपको सुबह उठने में समस्‍या हो सकती है, तो क्‍यों न अपने फिटनेस के लक्ष्‍य को पाने के लिए अपने दोस्‍तों की मदद लें। ऐसे दोस्‍तों से संपर्क कीजिए जो अपने फिटनेस के प्रति सचेत हैं। दोस्‍त आपको सुबह उठने के लिए और साथ में चलने के लिए दबाव डालेंगे और आप इसे मना भी नहीं कर पायेंगे। इससे आपकी फिटनेस योजना प्रभावित भी नहीं होगी। तो क्‍यों न दोस्‍तों के सहयोग से फिटनेस योजना का पालन किया जाये।

    image source - getty images

    सहयोग से मिलेगी सफलता
  • 7

    बातें कम काम ज्‍यादा

    अक्‍सर हम लोगों से बात करते हैं कि फिटनेस के लिए मैं नयी योजना बना रहा हूं और उसपर जल्‍द अमल करूंगा। अगर आप भी इस तरह के लोगों में से एक हैं तो यह आदत सही नहीं। फिटनेस योजनाओं पर बात करने से अच्‍छा है इसे करके दिखायें। क्‍योंकि बातों का कोई अंत नहीं होता और बातें करने से कोई फिट नहीं हो सकता है। जब तक आप शारीरिक रूप से प्रयास नहीं करेंगे तब तक आपको सफलता नहीं मिलेगी और आप अस्‍वस्‍थ रहेंगे। इसलिए अभी से बातों की बजाय करके दिखाने पर विश्‍वास कीजिए।

    image source - getty images

    बातें कम काम ज्‍यादा
  • 8

    भावनाओं को भी साथ लायें

    किसी व्‍यक्ति को ऊर्जा तभी मिलती है जब उसकी भावनायें उसके साथ हों, भावनाओं के साथ योजनाओं पर अमल करने वाला व्‍यक्ति पूरा जोर लगाता है और उसे पूरा करके दिखाता है। अगर आपके शरीर की छवि सही नहीं है और आपका शरीर थुलथुल है, लोग इसे लेकर मजाक उड़ाते हैं। तो क्‍यों न आलोचकों को दिखाया जाये कि आपका शरीर भी किसी से कम नहीं और आप भी अपने वजन पर आसानी से काबू पा सकते हैं।

    image source - getty images

    भावनाओं को भी साथ लायें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर