हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

एक्‍स के साथ दोस्‍ती बनाये रखने के 8 तरीके

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 17, 2015
जरूरी नहीं है कि जो इंसान बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के तौर पर आपको ठीक नहीं लगा, वह एक अच्छा फ्रेंड भी नहीं हो सकता। और अगर वह भी यही चाहता है, तो दोस्ती करने में बुराई नहीं है।
  • 1

    एक्‍स के साथ दोस्‍ती बनाये रखें

    भले ही आपके लिए अपने एक्स पार्टनर के साथ दोबारा रिलेशन जोड़ना मुश्किल है, लेकिन उससे दोस्ती करने में कोई बुराई नहीं है। जरूरी नहीं है कि जो इंसान बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के तौर पर आपको ठीक नहीं लगा, वह एक अच्छा फ्रेंड भी नहीं हो सकता। और अगर वह भी यही चाहता है, तो दोस्ती करने में बुराई नहीं है। हालांकि इस सब में आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना होगा। आइये जानते हैं कि किस तरह से आप अपने एक्स के साथ दोस्ती बनाएं रख सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    एक्‍स के साथ दोस्‍ती बनाये रखें
  • 2

    थोड़ा इंतजार करना है जरूरी

    एक बार रिलेशनशिप खत्म होने के बाद साथ में दोबारा टाइम गुजारना बेहद मुश्किल है। लेकिन वक्त के साथ आपकी और आपके पार्टनर की सोच में जरूर बदलाव आएगा। वैसे, इस दोस्ती में आपके बीच बेहतर अंडरस्टैंडिंग रहेगी। हालांकि ऐसी दोस्ती में एक-दूसरे से बहुत ज्यादा उम्मीद रखकर न चलें।

    Image Source - Getty Images

    थोड़ा इंतजार करना है जरूरी
  • 3

    ग्रुप में करें इनवाइट

    अगर आप बतौर फ्रेंड एक-दूसरे के करीब आना चाहते हैं, तो अपने एक्स पार्टनर को अपने ग्रुप में शामिल करने में कोई बुराई नहीं है। आप उन्हें अपने ग्रुप के साथ ड्रिंक करने के लिए इंवाइट कर सकते हैं। हालांकि आपको उसे व उसके प्रजेंट पार्टनर को साथ देखकर थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन आपको सच्चाई स्वीकार कर चलना होगा कि आप दोनों अलग हो चुके हैं और वह आपका एक्स पार्टनर है।

    Image Source - Getty Images

    ग्रुप में करें इनवाइट
  • 4

    पुरानी बातों को भूलें

    पुराने दिनों में आप एक-दूसरे को बहुत इंपोर्टेंस दिया करते थे, लेकिन अब इस बात को सोचना बेकार है कि किसने किसे छोड़ा। आपको सिर्फ यह सोचना चाहिए कि आप अलग हो गए हैं और एक-दूसरे के बिना आपकी लाइफ मस्त चल रही है। इसलिए साथ होने पर भी पुराने दिनों को याद करके अपने जख्म कुरेदे नहीं।

    Image Source - Getty Images

    पुरानी बातों को भूलें
  • 5

    करते रहें वक्त वक्त पर याद

    कभी यह न सोचें कि जिंदगी में आपको दोबारा कभी अपने एक्स पार्टनर की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप कभी उसकी मदद लेंगे, तो उसे अच्छा लगेगा। मसलन अगर आप अपने एक्स पार्टनर के शहर जा रहे हैं, तो उसे फोन करने में कोई बुराई नहीं है। वह न सिर्फ आपको एयरपोर्ट से पिक करेगा, बल्कि शहर भी घुमाएगा। आखिर वह आपके लिए इतना तो कर ही सकता है!

    Image Source - Getty Images

    करते रहें वक्त वक्त पर याद
  • 6

    टच में रहना है अच्छा

    भूलने की कोशिश करें कि ब्रेकअप के दौरान आपने एक-दूसरे से क्या कहा था, क्योंकि आगे की जिंदगी बहुत बड़ी है और इन बातों के तनाव से यह खराब ही होगी। आप दूर रह कर भी एसएमएस और ईमेल से टच में रह सकते हैं। हालांकि इनको लेकर भी बहुत ज्यादा अग्रेसिव होने की जरूरत नहीं है और इनमें हमेशा पॉजिटिव बातें ही लिखें। अगर आपका एक्स पार्टनर रिप्लाई ना करे, तो सोचें कि वह अभी बिजी है और अगर जवाब आ जाए, तो सोचें कि वह भी आपसे दोस्ती करना चाहता है।

    Image Source - Getty Images

    टच में रहना है अच्छा
  • 7

    खास दिन विश करें

    अपने एक्स पार्टनर का बर्थडे या मैरिज ऐनिवर्सरी ना भूलें। उसके नए पार्टनर को भी अपने सेलिब्रेशन में शामिल कीजिए। उसके करीब जाने की ऐसी कोशिश के साथ हो सकता है कि आपको एक नया दोस्त मिल जाए। इससे आपके एक्स पार्टनर को आपसे फ्रेंडशिप जारी रखने में मदद मिलेगी। लेकिन इस दौरान पुराने दिनों की बातें बिल्कुल याद न करें।

    Image Source - Getty Images

    खास दिन विश करें
  • 8

    दोबारा प्यार का रिश्ता न जोड़ें

    एक्स पार्टनर से फ्रेंडशिप करने का यह मतलब कतई नहीं है कि आप उससे दोबारा प्यार की पींगे बढ़ाने लगें। अगर आप उससे बात कर रहे हैं, तो अपने प्रजेंट रिलेशनशिप को उससे डिस्कस न करें और अगर बात करनी ही है, तो सिर्फ पॉजिटिव चीजें शेयर करें। अगर आप उससे अपने मौजूदा पार्टनर की प्रॉब्लम्स शेयर करेंगे, तो हो सकता है कि आप दोनों के बीच वापस इमोशनल रिलेशन बनने लगे।

    Image Source - Getty Images

    दोबारा प्यार का रिश्ता न जोड़ें
  • 9

    तुलना करने से बचें

    अगर आप अपने एक्स के साथ वक्त गुजार रहे हैं, तो भी पुराने दिनों की यादों में खोए न रहें। खासतौर पर अपने नए पार्टनर के सामने तो ऐसा कतई ना करें, क्योंकि इससे उसे बुरा लग सकता है। अगर आप सभी साथ हैं और आपकी बातें बार - बार अपने प्रजेंट पार्टनर और एक्स की तुलना की ओर जा रही हैं, तो वहां से उठकर भागने में ही भलाई है। ध्यान रखें कि आप अपने एक्स पार्टनर के फ्रेंड से ज्यादा और कुछ नहीं हो सकते। अगर आपको ऐसा लगने लगे कि आपके नए पार्टनर की बजाय आपका एक्स ज्यादा अच्छा है, तो उससे अपना कॉन्टैक्ट तुरंत खत्म कर दें। आखिर आप दोस्ती की कीमत पर अपने भविष्य के प्यार को ठुकरा नहीं सकते।

    Image Source - Getty Images

    तुलना करने से बचें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर