हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कामेच्छा बढ़ाने में मददगार आदतें

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 15, 2014
यदि आपको लगता है कि आपके अंदर की प्रफुल्ल भावना खो रही है तो अपनी रोजमर्रा का आदतों में थोड़ा बदलाव करें।
  • 1

    कामेच्छा में कमी

    यदि आपको लगता है कि आपके अंदर की प्रफुल्ल भावना खो रही है, तो आप अकेले नहीं हैं। शोध बताते हैं कि एक तिहाई महिलाएं और लगभग पंद्रह प्रतिशत पुरुषों में नियमित रूप से यौन संबंध के लिए इच्छा में कमी आई है। लेकिन अगर आप अपने सेक्स जीवन में वापस वही स्फूर्ति लाना चाहते हैं तो आ पको अपनी दिनचर्या में कुछ आदतों को शामिल करना होगा।

    कामेच्छा में कमी
  • 2

    नाइट डेट प्लान करें

    यदि आप शनिवार को सिर्फ अपने फेवरेट टीवी शो देखकर आपने साथी के साथ इन्जॉय करते / करती हैं तो, ये आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर रहा है। बेहतर होगा कि आप कुछ नाइट डेट प्लान करें। जरूरी नहीं की ये नाइट डेट बहुत भव्य हो, किसी रोमेंटिक मूवी के लिए साथ जाकर भी आप अपने प्यार की लो को तेज कर सकते हैं।

    नाइट डेट प्लान करें
  • 3

    गर्भनिरोधक गोलियां बदलें

    हार्मोनल परिवर्तन आपकी सेक्स लाइफ पर कफी प्रभाव डालते हैं। इसके लिए गर्भनिरोधक गोलियां एक बड़ा कारण होती हैं। ये दवाएं शरीर में टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को कम कर सेक्स इच्छा को खतम कर सकती हैं। कुछ गर्भनिरोधक गोलियां सेक्स के दौरान दर्द का कारण बन सकती हैं। भले ही आप बर्थ कंट्रोल नहीं भी कर रही हैं तब भी कामेच्छा का बरकरार रखने के लिए आपको अपने हार्मोन के स्तर के बारे में सजह रहना चाहिए।

    गर्भनिरोधक गोलियां बदलें
  • 4

    अन्य दवाओं को भी सावधानी से लें

    अपनी दवाओं के कैबिनेट पर भी तखई नज़र रखें। हो सकता है कि आपकी गिरती कामेच्छा के पीछे, आपके दवाओं के प्रिस्कैप्शन में से किसी दवा का हाथ हो। गर्भनिरोधक गोलियों के अलावा आम रोगों की दवाएं जैसे उच्च रक्तचाप, रिफलेक्स डिज़ीज (गर्ड), चिंता और अवसाद आदि की दवाएं भी कभी-कभी गिरती कामेच्छा का कारण हो सकती हैं। यदि ऐसी कोई दवा आपको इस समस्या को कारण लगती है तो चिकित्सक के साथ अपनी इस चिंता पर चर्चा अवश्य करें।

    अन्य दवाओं को भी सावधानी से लें
  • 5

    समान रूप से घर के काम-काज बांटें

    पूरे दिन के काम के बाद, आप दोनों को ही घर के काम काज को बराबर बांटना चाहिए। बच्चों को बिस्तर पर जाने के बाद साथ में बचा हुआ घर का काम निपटाएं। ऐसा करने से आप दोनों के बीच करीबी और बढ़ेगी। यदि आप और अपके साथी दोनों वर्किंग हैं तो बराबर घरेलू श्रम विभाजन करना और भी जरूरी हो जाता है। बराबर काम बांटने से किसी एक पर काम का पूरा बोझ नहीं आता, जिससे आप बेडरूम और बाहर दोनों जहग खुश रह पाते हैं।

    समान रूप से घर के काम-काज बांटें
  • 6

    रोमांस के लिए अपने कमरे को तैयार करें

    अक्सर जब आपके बच्चे कोई बुरा सपना देखने के बाद डर जाते हैं तो आप उन्हें अपने साथ बिस्तर में सुला लेते हैं। यही नहीं लोग अपनी बिल्ली या कुत्ते के साथ भी बिस्तर में समय साझा करते हैं। लेकिन विशेषतज्ञों के अनुसार ऐसा करने से आपकी सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए बस रात में बेडरूम का दरवाजा बंद करके पालतू जानवरों को बाहर ही रखें। ऐसा करने से फिर से आपका बिस्तर सेक्सी बनेगा व आप आराम से रोमांस के लिए तैयार हो पाएंगे।

    रोमांस के लिए अपने कमरे को तैयार करें
  • 7

    अपनी लाइफ में सेक्स को जगह दें

    हम सभी कामों के लिए तैयारी करते हैं व लिस्ट बानाते हैं। लेकिन सेक्स को भला क्यों हर बार इस प्रक्रिया से अलग कर दिया जाता है। सेक्स के लिए भी तैयारी करें, इसके लिए समय निर्धारित करें और पूरा आनंद लें। किसी भाग-दौड़ वाले काम की तरह से इसे न निपटाएं।

    अपनी लाइफ में सेक्स को जगह दें
  • 8

    ल्युब्रिकेंट का प्रयोग करें

    बिना तैयारी सेक्स कभी-कभी पीड़ादायक हो सकता है। अक्सर रूखेपन के कारण सेक्स पीड़ादायक भी हो जाता है। यदि सेक्स के दौरान योनि में सूखापन  दर्द पैदा कर रहा हो तो सिलिकॉन आधारित यौन ल्युब्रिकेंट या योनि मोस्चुराज़र का उपयोग करना चाहिए। यदि इसके बावजूद स्थिति में सुधार न हो तो आपको योनि एस्ट्रोजन चिकित्सा के लिए किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ बात करनी चाहिए।

    ल्युब्रिकेंट का प्रयोग करें
  • 9

    सेक्स से पहले हो जाएं तनाव मुक्त

    रोज के कामों का तनाव का असर आपकी सेक्स लाइफ पर बहुत पड़ता है। इसलिए अच्छी सेक्स लाइफ के लिए अपने तनाव को कम करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आप निमित योग कर सकते हैं। या सेक्स करने से पहले थोड़ी देर पहले मेडिटेशन भी कर सकते हैं।

    सेक्स से पहले हो जाएं तनाव मुक्त
  • 10

    सेक्स की परिभाषा बदलें

    अधिकतर सेक्स संबंधों की दकियानूसी परिभाषा ही हमारे दिमाग में होती है कि सेक्स बेडरूम में बनने वाला संबंध है। लेकिन वास्तविकता इसके एक दम उलट है। जब जिंदगी में जिम्मेदारियां  बढें तो सेक्स को दोबारा परिभाषित करना जरूरी हो जाता है। प्यार भरा स्पर्श, आलिंगन, किस या बालों में हाथ फेरना भी प्यार की अभिव्यक्ति है। यही वास्तविक फोरप्ले है। डिजायर्स की शुरुआत इस तरह होगी तो अंजाम अच्छा ही होगा।

    सेक्स की परिभाषा बदलें
  • 11

    अच्छा खाएं

    सेक्सुअल मेडिसिन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि वे महिलाएं जिनका स्तर कॉलेस्ट्राल अधिक होता है उन्हें कामोत्तेजना और संभोग सुख में मुश्किल होती है। इसलिए बेहतर सेक्स लाइफ के लिए तले भोजन और जंक फूड से दूर रहना व पौष्टिक भोजन करना बहुत जरूरी होता है। अनुसंधान से पता चला है कि शरीर को कुछ विटामिन और अवयव देने से कामेच्छा में वृद्धी होती है। ऐवकाडो,  बादाम, स्ट्रॉबेरी, और कस्तूरी मूड सेट करने वाले ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थ हैं।

    अच्छा खाएं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर