हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

चिंतित कर सकते हैं स्‍वास्‍थ्‍य के ये दस आंकड़े

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 11, 2014
अनुसंधान में 10 ऐसे स्‍वास्‍थ्‍य आंकड़ों को खुलासा हुआ है जो पुरुषों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। इन आंकड़ों को ध्‍यान में रखकर पुरुष बेहतर तरीके से अपना जीवन व्‍यतीत कर सकते हैं।
  • 1

    पुरुषों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य तथ्‍य

    स्‍कूल में आपको नंबर हमेशा डराते थे। लेकिन, कुछ आंकड़े ऐसे होते हैं जिनके बारे में जानना बेहद जरूरी और लाभकारी होता है।  अनुसंधान में 10 ऐसे स्‍वास्‍थ्‍य आंकड़ों को खुलासा हुआ है जो पुरुषों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। इन आंकड़ों को ध्‍यान में रखकर पुरुष बेहतर तरीके से अपना जीवन व्‍यतीत कर सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    पुरुषों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य तथ्‍य
  • 2

    दवा की अधिक मात्रा से मृत्‍यु की अधिक आंशका

    सेंट्रर फोर डिजीज एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के शोध के अनुसार, कार दुर्घटना की तुलना में दवा की अधिक मात्रा से मरने की आशंका अधिक होती है। 25 से 64 की उम्र के पुरुषों के बीच यह समस्‍या अधिक होती है। सीडीसी के अनुसार, 1999 के बाद दवा के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से मरने वालों की संख्‍या लगभग 117 प्रतिशत अधिक थी और निर्देशित दवाओं के सेवन को इसके लिए दोषी माना गया। सीडीसी का कहना है कि निर्देशन के अनुसार और कम समयावधि में इनके इस्‍तेमाल आप अपने जीवन को पटरी पर ला सकते हैं।  
    Image Courtesy : Getty Images

    दवा की अधिक मात्रा से मृत्‍यु की अधिक आंशका
  • 3

    खरीदारी पर अधिक समय लगाना

    पुरुष एक्‍सरसाइज से अधिक समय खरीदारी पर खर्च करते हैं। ब्यूरो ऑफ लेबर स्टेटिस्टिक्स (बीएलएस) के अनुसार, औसत दिखने वाले पुरुष हर दिन खरीदारी में 36 मिनट और एक्‍सरसाइज में 25 मिनट खर्च करते हैं। हालांकि शारीरिक गतिविधि से हृदय रोग और कैंसर के कई प्रकार से बेहतरीन सुरक्षा मिलती है।  
    Image Courtesy : Getty Images

    खरीदारी पर अधिक समय लगाना
  • 4

    सोडे का सेवन

    सोडा पुरुषों को बहुत पसंद होता है। लेकिन हार्वर्ड स्‍कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ के रिपोर्ट के अनुसार 570 ग्राम सोडा में 15 से 18 चम्मच चीनी होती हे।  हार्वर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, रोजाना शर्करा की इतनी मात्रा का सेवन डायबिटीज के खतरे में 26 फीसदी का इजाफा कर सकता है। इसके साथ इी इससे दिल के दौरे के संभावित खतरे में भी 20 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी होती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    सोडे का सेवन
  • 5

    कम समय में भोजन बनाना

    अमेरिका टाइम के बीएलएस सर्वेक्षण के अनुसार आमतौर पर पुरुष दिन में भोजन तैयार करने और सफाई पर मात्र 17 मिनट खर्च करते हैं। अमेरिका में पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि स्‍वयं के लिए स्‍वस्‍थ भोजन की तैयार के लिए ताजा सामग्री को सबसे अधिक महत्‍ता दी जानी चाहिये। फिट और रोगमुक्‍त रहने के लिए फास्‍ट फूड से दूरी बहुत जरूरी है। और साथ ही खुद के लिए खाना बनाने पर थोड़ा अधिक समय खर्च करना चाहिए।
    Image Courtesy : Getty Images

    कम समय में भोजन बनाना
  • 6

    कम समय में खाना

    कोलंबिया यूनिवर्सिटी के अध्‍ययन के अनुसार तीन चौथाई पुरुष डिनर करने में 20 मिनट से कम समय लगाते हैं। अगर आप सोचते हैं कि आखिर इस बात से क्‍या फर्क पड़ता है, तो जान लीजिये कि जल्‍दी खाने से मोटे होने का खतरा अधिक होता है। इस शोध के अनुसार जो लोग जल्‍दी खाते हैं उनके आराम से खाने वालों की अपेक्षा मोटे होने की आशंका 84 प्रतिशत तक अधिक होती है। इसके अलावा आपके पेट को मस्तिष्‍क को भरा हुआ सचेत कराने में लगभग 20 मिनट लगते हैं। इसलिए धीरे खाये और अपने भोजन का आनंद लें। इससे आप कम खायेंगे और आपको संतुष्‍ट महसूस होगा।
    Image Courtesy : Getty Images

    कम समय में खाना
  • 7

    नाश्‍ता छोड़ना

    मार्केट रिसर्च फर्म एनपीडी ग्रुप के डेटा के अनुसंधान के अनुसार लगभग 25 प्रतिशत पुरुष नाश्‍ता नहीं करते। एसोसिएट्स के अध्ययन के अनुसार, नाश्‍ता खाने वालों का वजन अधिक नहीं था। नाश्‍ते न करने वाले पुरुषों में दिन में मीठे खाने के प्रति लालसा अधिक पाई जाती है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ऑफ मिसूरी पेपर के शोध से पता चला कि नाश्‍ता करने से आपके शरीर में वसा का संचय कम होता है। इस शोध में नाश्‍ते में अधिक प्रोटीन खाने पर जोर दिया गया।
    Image Courtesy : Getty Images

    नाश्‍ता छोड़ना
  • 8

    ड्राइविंग पर अधिक समय खर्च करना

    यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के बेरेकेलेय के शोध के अनुसार पुरुष दिन में ड्राइविंग पर औसत रूप से 101 मिनट खर्च करते हैं। इस पर ज्‍यादातर पुरुषों का यह सवाल होता है, तो क्‍या हुआ? लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ड्राइविंग में समय व्‍यतीत करना- विशेष रूप से ट्रैफिक में- तनाव के सबसे आम कारकों में है। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के अध्‍ययन के अनुसार, वास्‍तव में, शहर में ड्राइविंग स्काइडाइविंग की तरह ही तनावपूर्ण होता है। तनाव से प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर हो जाती है तथा कैंसर व कमर दर्द में बढ़ोत्‍तरी होती है। इसी वजह से ड्राइविंग अनहेल्‍दी आदतों में मानी जाती है। इसलिए थोड़ी दूर जाने के लिए पैदल चलने की कोशिश करें।
    Image Courtesy : Getty Images

    ड्राइविंग पर अधिक समय खर्च करना
  • 9

    धूम्रपान की आदत

    सीडीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 25 से 44 की उम्र के बीच के हर चौथा पुरुष धूम्रपान करता है। हैरानी की बात यह है कि इन्‍हें मालूम है कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक हो सकता है। धूम्रपान से कैंसर और श्‍वसन संबंधी समस्‍यायें हो सकती हैं। इसलिए बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है कि आप धूम्रपान के प्रत्‍यक्ष और परोक्ष दोनों रूपों से दूर रहें।
    Image Courtesy : Getty Images

    धूम्रपान की आदत
  • 10

    दोस्‍तों से दूरी

    ड्यूक यूनिवर्सिटी के अध्‍ययन से पता चला है कि सभी पुरुषों में एक चौथाई अपने करीबी दोस्‍त पर विश्‍वास करते हैं। दशकों के सामाजिक शोध के अनुसार, अमेरिकी पुरुषों की हर नई पीढ़ी विशेष रूप से मध्यम आयु वर्ग के पुरुष, पिछली तुलना से अधिक मित्रहीन दिखते हैं। और यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक हो सकता है क्‍योंकि अनुसंधान से पता चलता है कि आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सामाजिक समर्थन की तुलना में कुछ भी बेहतर नहीं हैं। दूसरी तरह, ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार, सामाजिक अलगाव मोटापे के रूप में आपके जीवन पर बुरा असर डालता है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार, आपको स्‍वस्‍थ रहने के लिए कम से कम दो से तीन करीबी दोस्‍त की जरूरत होती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    दोस्‍तों से दूरी
  • 11

    अधिक समय टीवी देखना

    बीएलएस डेटा के अनुसार, औसत पुरुष एक दिन में अधिक से अधिक 3 घंटे टीवी देखता है। टीवी देखने के आंकडें बताते हैं कि अधिक टीवी देखने से नींद प्रभावित होती है। और ऐसे पुरुष माइंडलेस ईटिंग करते हैं। लेकिन अगर संख्‍या के बारे में सोचा जाये तो आप एक सप्‍ताह में लगभग एक पूरा दिन अनुत्पादक गतिविधि पर खर्च करते हैं। टीवी देखने की इस आदत में से सिर्फ 60 मिनट निकालने से आप अतिरिक्‍त घंटे में अपने बारे में सोच सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    अधिक समय टीवी देखना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर