हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अनिद्रा की समस्‍या होने पर कभी न करें ये 8 काम

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 08, 2015
दिन भर की थकान के बाद हर व्यक्ति की यही इच्छा होती है कि उसे अच्छी और भरपूर नींद आए, लेकिन तब काफी तकलीफदेह स्थिति होती है, जब सोने की सारी कोशिशें बेकार होती नजर आती हैं और आप अनिद्रा की आगोश में चले जाते हैं।
  • 1

    क्यों नहीं आती है नींद

    अनिद्रा को हल्के में नहीं लेना चाहिए। इससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। नींद की कमी से एकाग्रता में कमी, कई तरह के परेशानियां, पेट की गड़बड़ी, आंखों के नीचे काले घेरे, उल्टी, चिड़चिड़ापन आदि समस्या हो सकती हैं। इसलिए आप अच्छी और सुकून की नींद से समझौता बिल्कुल न करें, क्योंकि भरपूर नींद हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।
    ImageCoutesy@Gettyimages

    क्यों नहीं आती है नींद
  • 2

    निर्धारित समय न होना

    दरअसल, लोग सोने का समय फिक्स नहीं रखते। कभी 10 तो कभी 11, जब मन किया, सो गए। इसके अलावा, रात को प्रॉपर नींद न आने की वजह एक खास वजह दिन में लंबे समय तक सोना भी है। यह तय है कि अगर आप दिन में कई घंटे सो जाएंगे, तो रात को प्रॉपर नींद कतई नहीं आने वाली। अगर दिन में सोना ही है, तो 20 मिनट से अधिक न सोयें।
    ImageCoutesy@Gettyimages

    निर्धारित समय न होना
  • 3

    सोते समय टीवी देखना

    सोते समय टीवी देखना अवॉइड करें, क्योंकि टीवी पर चल रहे प्रोग्राम्स का काफी असर आपकी नींद पर पड़ता है। टीवी पर कोई मनपसंद प्रोग्राम आ रहा है, तो सोना ही भूल गए, इससे बचें। बजाय इसके अगर आप सोने से पहले 15 से 20 मिनट बुक रीडिंग की आदत डाल लेंगे, तो आपको अच्छी नींद आएगी। स्टडीज के मुताबिक, सोने जाने से पहले टीवी पर कोई हॉरर प्रोग्राम या सैड प्रोग्राम देखने से भी नींद उड़ जाती है।
    ImageCoutesy@Gettyimages

    सोते समय टीवी देखना
  • 4

    कैफीन भगाए नींद

    अगर आप भी सोने से पहले एक कप कॉफी या चाय पीने के शौकीन हैं, तो अब इससे तौबा करें। दरअसल, कैफीन नींद को लाने की जगह भगा देती है। इसके अलावा, अगर आप रात को हैवी मील लेते हैं और वो भी ठीक सोने से पहले, तो तय है कि आप अपने लिए बिन बुलाई आफत ला रहे हैं। कोशिश करें कि रात में कैफीन का सेवन न करें।
    ImageCoutesy@Gettyimages

    कैफीन भगाए नींद
  • 5

    हैवी वर्कआउट

    हैवी वर्कआउट भी नींद न आने की वजह बनता है। डॉक्टर्स के मुताबिक, रोजाना आधा घंटे की एक्सरसाइज ही काफी है। इससे आपके मसल्स व जॉइंट्स का वर्कआउट होगा और आपको अच्छी नींद आएगी। सोने से पहले गर्म पानी से नहाएं। दरअसल, गरम पानी से स्‍नान के बाद टेंशन देने वाली मसल्स रिलैक्स होती हैं।
    ImageCoutesy@Gettyimages

    हैवी वर्कआउट
  • 6

    हेक्टिक शेड्यूल

    कई बार अपने हेक्टिक शेड्यूल के चलते भी आपको प्रोपर नींद नहीं आ पाती। बार-बार ध्यान उन चीजों की तरफ जाता है, जिनको आप पूरा नहीं कर पाते हैं। स्लीप एक्सपर्ट्स के मुताबिक , सुबह उठकर टीवी और कंप्यूटर में बैठने के बजाय रीडिंग और मेडिटेशन करें। यह आप में एकाग्रता लाएगा। ऐसी स्थिति में बेडरूम का टेंपरेचर भी कूल होना जरूरी है।
    ImageCoutesy@Gettyimages

    हेक्टिक शेड्यूल
  • 7

    शराब-सिगरेट की लत

    अत्यधिक शराब और सिगरेट का नशा करने और नशा न मिलने की वजह से भी नींद नहीं आती है। अल्कोहल से आपके सोने का रुटीन डिस्टर्ब होता है। उसकी वजह से आपको उदासीनता होती है और आप चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं। इसलिए आप रात में सोने से पहले दूध पिएं, जिससे अच्छी नींद आएगी।
    ImageCoutesy@Gettyimages

    शराब-सिगरेट की लत
  • 8

    अनुकूल वातावरण न मिलना

    अगर आप सोने जा रहे हो और वातावरण आपके सोने के अनुकूल नहीं है तो आप को नींद नहीं आएगी। जैसे कि सोते समय घर में ज्यादा रोशनी होना, ट्यूब लाइट जलना और आसपास में आवाज होना या बेड आदि का ठीक नहीं होना भी नींद न आने की वजह है।
    ImageCoutesy@Gettyimages

    अनुकूल वातावरण न मिलना
  • 9

    तनाव और चिंता

    नींद न आने का मुख्य कारण किसी बात की चिंता भी हो सकती है। कई बार कई लोग अपने रिश्तों में आई खटास के कारण भी काफी स्ट्रैस लेते है और कई अपनी मैरिज लाइफ से परेशान होते है जिसके कारण वो सारा दिन टैंशन में रहते है ओर इसका सीधा असर व्यक्ति की सेहत पर पड़ता है। किसी भी बात की चिंता करने से व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार भी हो सकता है और डिप्रेशन अनिद्रा की एक बड़ी वजह है। इसलिए टैंशन को छोड़कर आराम से भरपूर नींद का लुत्फ उठाएं।
    ImageCoutesy@Gettyimages

    तनाव और चिंता
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर