हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

वर्कआउट के दौरान पुरुष करते हैं 8 बड़ी गलतियां

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 09, 2015
नियमित वर्कआउट करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद है और इसके जरिये आप खुद को फिट भी रख सकते हैं। ऐसे में की गई गलतियां मुसीबत बन सकती हैं, इसलिए इन गलतियों को करने से बचें।
  • 1

    वर्कआउट और गलतियां

    नियमित वर्कआउट करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद है और इसके जरिये आप खुद को फिट भी रख सकते हैं। लेकिन अगर इसके प्रकारों को सही तरीके से न करें तो निर्धारित लक्ष्‍य पाना मुश्किल है। पुरुष वर्कआउट के दौरान कभी जल्‍दबाजी में तो कभी जल्‍दी मसल्‍स बनाने के चक्‍कर में कई तरह की गलतियां करते हैं। कुछ गलतियों के बारे में उनको पता होता है, लेकिन कुछ गलतियां ऐसी भी हैं जिनको पुरुष बार-बार दोहराते हैं। आगे की स्‍लाइडशो में वर्कआउट के दौरान पुरुषों के द्वारा की जाने वाली गलतियों के बारे में जानिये।

    Image Source - Getty

    वर्कआउट और गलतियां
  • 2

    एक लक्ष्‍य बनाना

    पुरुष वर्कआउट के दौरान हर बार यही गलती करते हैं जिसका बुरा पूरे शरीर पर पड़ता है। पुरुष अगर एब्‍स के लिए वर्कआउट कर रहे हैं तो केवल उसपर ध्‍यान देते हैं बाकी शरीर के लिए व्‍यायाम नहीं करते, और अगर वे बाइसेप के लिए वर्कआउट करते हैं तब भी उनका ध्‍यान और समय डंबल उठाने में ही बीतता है।

    Image Source - Getty

    एक लक्ष्‍य बनाना
  • 3

    बहुत अधिक वजन उठाना

    जिम में वेट लिफ्टिंग के दौरान यह कतई न भूलें कि आप यहां पर वर्कआउट कर रहे हैं न कि जंग के मैदान में हैं। आप वजन उठाएं, लेकिन बहुत हेवी वेट से दूरी रखें। लेकिन पुरुष अधिक वजन उठाना पसंद करते हैं न कि उसको अधिक बार दोहराना।

    Image Source - Getty

    बहुत अधिक वजन उठाना
  • 4

    वर्कआउट का सही तरीका

    सही तरीके से वर्कआउट के नियमों का पालन न किया जाये तो यह केवल समय बर्बाद करना होता है। लेकिन पुरुष वर्कआउट के दौरान उसके सही नियमों का पालन नहीं करते हैं। पुरुष न जानते हुए भी गलत तरीके से वर्कआउट करते रहते हैं।

    Image Source - Getty

    वर्कआउट का सही तरीका
  • 5

    शरीर की न सुनना

    वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों को अगर जरा भी ब्रेक नहीं दे रहे हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। लगातार व्‍यायाम करने से मांसपेशियों का तनाव डोले बनाए या न बनाए, लेकिन आपको चोटिल जरूर कर सकता है। लेकिन पुरुष वर्कआउट के दौरान बिना ब्रेक लिए घंटों करते रहते हैं।

    Image Source - Getty

    शरीर की न सुनना
  • 6

    स्‍ट्र‍ेचिंग न करना

    वर्कआउट के लिए जितना जरूरी आराम करना है उतनी ही जरूरी है वर्कआउट से पहले स्‍ट्रेचिंग करना। लेकिन पुरुष बिना स्‍ट्रेचिंग किये ही वर्कआउट शुरु कर देते हैं। जबकि वर्कआउट से पहले स्‍ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों में खिंचाव आता है और व्‍यायाम के दौरान फ्रैक्‍चर की संभावना भी कम हो जाती है।

    Image Source - Getty

    स्‍ट्र‍ेचिंग न करना
  • 7

    भरपूर आराम न करना

    वर्कआउट करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद है, लेकिन व्‍यायाम के दौरान आराम करना बहुत जरूरी है। अगर आप निरंतर वर्कआउट करेंगे तो इससे मांसपेशियों की मरम्‍मत भी सही तरीके से नहीं हो पाती है, और चोट लगने की संभावना भी अधिक होती है। इसके अलावा आराम न करने से थकान अधिक होगी और व्‍यायाम छोड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है।

    Image Source - Getty

    भरपूर आराम न करना
  • 8

    तुरंत परिणाम की इच्‍छा

    वर्कआउट के साथ र्धर्य रखना भी बहुत जरूरी है, नहीं तो आपने जो भी लक्ष्‍य निर्धारित किये हैं उनको पाना मुश्किल हो जायेगा। लेकिन पुरुष वर्कआउट की शुरुआत के साथ ही यह सोचने लगते हैं कि इसके कारण उनको तुरंत परिणाम मिल जाये। इसके लिए वे दिन में दो बार वर्कआउट करते हैं। लेकिन यह वास्‍तव में एक कल्‍पना मात्र है, यह धीरे-धीरे ही मिलेगी।

    Image Source - Getty

    तुरंत परिणाम की इच्‍छा
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर