हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें हाइपोथाइरॉयडिज़्म में कैसे कम करें वजन

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 01, 2016
मधुमेह में वजन को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी होता है। अगर आप भी हाइपोथॉयोडिज्म के रोगी है तो इन तरीकों के अपना कर आसानी से वजन घटा सकते है। इस बारे में विस्तार से इस स्लाइडशो में पढ़ें।
  • 1

    संतुलित आहार ले

    हाइपोथॉयोडिज्म के रोगियों को ऐसा भोजन करना चाहिए जो आपके शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को संतुलित रखने में मदद कर सके। ऐसे में आपको मीठे व तले भूने आहारों को बिल्कुल ही त्यागना होगा। आपकी डाइट में लो फैट वाली चीजें होनी चाहिये। ऐसे आहार शामिल करें जिसमें आयोडीन हो। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा शामिल होता है। हमारे शरीर को ठीक ढ़ंग से  काम करने के लिए तीनों की जरूरत होती है।
    Image Source-Getty

    संतुलित आहार ले
  • 2

    फाइबर खायें

    हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल, चना या फिर बेसन बहुत लाभकारी होता है क्‍योंकि इसमें फाइबर होता है और जरुरी विटामिन्‍स पाये जाते हैं।फाइबर खाने से पाचन क्रिया सही रहती है और कब्‍ज तथा शरीर की सूजन दूर रहती है। होलग्रेन कार्बोहाइड्रेट पर ध्‍यान दें क्‍योंकि यह फाइबर का अच्छा स्रोत होता हैं। आसानी से पच जाता है और रक्त में शुगर के स्तर को सही रखता है। मैदे की जगह साबुत अनाज व गेंहू के आटे का प्रयोग करें, इसमे वसा नहीं होता है।
    Image Source-Getty

    फाइबर खायें
  • 3

    पानी का सेवन बढ़ाएं

    हार्वड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने कहा कि चीनी मिश्रित पानी से सादा पानी कहीं अधिक गुणकारी है और मधुमेह में लाभदायक है। ढेर सारा पानी पियें, जिससे शरीर के अंदर गंदगी जमा ना हो पाए और आपको वजन घटाने में मदद मिले। बाजार में मिलने वाली ड्रिंक्स और जूस का सेवन कम से कम करें। मधुमेह के रोगी को दिन में कितना पानी पीना चाहिए यह व्यक्ति के स्वास्थ व उसकी जरूरतों पर निर्भर करता है। मरीज़ को सही सलाह केवल उसका डॉक्टर दे सकता है।
    Image Source-Getty

    पानी का सेवन बढ़ाएं
  • 4

    ग्रीन टी पियें

    जिन लोगों को हाइपोथाइरॉयडिज़्म है, उन्‍हें ग्रीन टी जरुर पीना चाहिये। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा ज्‍यादा होती है और ये फैट को जल्‍द बर्न करती है।रोज़ाना ग्रीन टी का सेवन करना न सिर्फ वज़न नियंत्रित करता है, बल्कि शरीर के लिये भी फायदेमंद है। उत्तम गुणवत्ता की ग्रीन टी की पत्तियों को उबले पानी में डालकर 5-10 मिनट ढककर रखें। इसे दिन में 2-3 बार पिएं।
    Image Source-Getty

    ग्रीन टी पियें
  • 5

    नाश्ता ना छोड़े

    इसराईल में तेल अवीव यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार जो रोगी सुबह नाश्ता नहीं करते हैं बाकी के दिन उनके रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ा हुआ रहता है इसलिए ब्रेकफास्ट कभी नहीं छोडऩा चाहिए। सुबह के वक्‍त आपके शरीर को ढेर सारी ऊर्जा की आवश्‍यकता होती है। अगर आप ब्रेकफास्‍ट छोड़ देंगे तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म धीमा पड़ जाएगा और आपको बाद में तेज की भूख लगेगी जिसकी वजह से आप ढेर सारा खाना खा कर वजन बढा लेंगे। ऐसा माना जाता है कि नाश्ता, रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने, जो कि भूख और एनर्जी को कंट्रोल करती है, में मदद करता है।
    Image Source-Getty

    नाश्ता ना छोड़े
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर