हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ड्राई सॉकेट के लिए प्रभावी घरेलू नुस्‍खे

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 27, 2016
ड्राई सॉकेट एक प्रकार की दांतों की समस्‍या है जो बहुत ही दर्दनाक होती है, इस समस्‍या से बचाव के लिए प्रभावी घरेलू नुस्‍खों के बारे में जानने के लिए इस स्‍लाइडशो को पढ़ें।
  • 1

    क्‍या है ड्राई सॉकेट

    दांतों की देखभाल सही तरीके से न की जाये तो इनमें कई तरह की समस्‍यायें होने लगती हैं। अगर किसी कारणवश आपका कोई दांत निकल गया है और उसकी जगह आपने सॉकेट लगवाया है तो उसमें भी समस्‍या हो सकती है। सॉकेट में समस्‍या तब होने लगती है जब सॉकेट के नीचे खून के धब्‍बे बनने लगते हैं। इसके कारण वाहिकाओं और हड्डी में भी समस्‍या होने लगती है। ड्राई सॉकेट को एल्‍वेलर ऑस्‍टीटिस (alveolar osteitis) नाम से भी जाना जाता है। इसके कारण संक्रमण भी हो सकता है। दांत निकालने के बाद भी अगर 3-4 दिन तक दर्द हो तो यह ड्राई सॉकेट की समस्‍या हो सकती है। इसके अलावा गर्दन, कान, आंख में दर्द भी इसका लक्षण है। खाने में समस्‍या भी हो सकती है और मुंह स्‍वादहीन हो जायेगा यानी किसी खाने में कोई स्‍वाद नहीं मिलेगा। हल्‍का बुखार, मुंह में सूजन, सांसों में बदबू, आदि इस समस्‍या के लक्षण हो सकते हैं। इस स्‍लाइडशो में इसके उपचार के घरेलू नुस्‍खों के बारे में पढ़ें।

    क्‍या है ड्राई सॉकेट
  • 2

    लौंग का तेल

    दांतों के लिए लौंग को बहुत ही प्रभावी माना जाता है। ड्राई सॉकेट की समस्‍या होने पर लौंग के तेल को लगाने से फायदा होता है। इसके आप दांतों पर सीधे कॉटन के प्रयोग से लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले साफ पानी में रूई को डुबोयें फिर पानी निचोड़कर इसे लौंग के तेल में भिगोकर दांतों में लगायें। इसे आसपास वाले दांतों पर भी लगायें। इसे दिन में दो या तीन बार प्रयोग करें।

    लौंग का तेल
  • 3

    नमक पानी

    किसी भी प्रकार के दर्द या सूजन खासकर मुंह की समस्‍याओं के लिए नमक पानी को बहुत ही कारगर माना जाता है। ड्राई सॉकेट होने पर भी नमक पानी का प्रयोग करें। पानी को हल्‍का गरम करके उसमें नमक डाल लीजिए। फिर इस पानी से गरारा कीजिए, जल्‍द आराम मिलेगा।

    नमक पानी
  • 4

    योगर्ट

    योगर्ट खाने से शरीर को दूसरे पौष्टिक तो मिलते हैं साथ ही यह ड्राई सॉकेट की समस्‍या का भी अच्‍छा उपचार है। यह एक प्रकार का नैचुरल एंटीबॉयटिक है, जिससे इस समस्‍या में आराम मिलता है।

    योगर्ट
  • 5

    बर्फ का प्रयोग

    अगर ड्राई सॉकेट के कारण मुंह और जबड़ों में अधिक सूजन हो गई हो तो बर्फ से सिंकाई कीजिए। बर्फ का पैक प्रभावित हिस्‍से पर रखने से सूजन कम होती है और दर्द से आराम भी मिलता है।

    बर्फ का प्रयोग
  • 6

    टी बैग

    टी बैग का प्रयोग केवल चाय पीने के लिए नहीं होता है, इसे सौंदर्य के साथ-साथ दांतों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। ड्राई सॉकेट की समस्‍या में ठंडे टी बैग को प्रभावित हिस्‍से पर रखें। थोड़ी देर इसे प्रभावित हिस्‍से पर रखने से दर्द दूर हो जायेगा। यह बहुत ही प्रभावी घरेलू उपचार है।

    टी बैग
  • 7

    हल्‍दी है फायदेमंद

    हल्‍दी बहुत ही गुणकारी औषधि है। ड्राई सॉकेट होने पर हल्‍दी का पाउडर प्रयोग करें। अगर अधिक दर्द हो रहा हो तो पानी को हल्‍का गरम करके उसमें हल्‍दी पाउडर डालें। फिर इस पानी से कुल्‍ला करें, दर्द दूर हो जायेगा और संक्रमण भी नहीं होगा।

    हल्‍दी है फायदेमंद
  • 8

    नींबू और नमक

    नींबू और नमक दोनों ड्राई सॉकेट के लिए एंटीसेप्टिक की तरह काम करते हैं। इसके प्रयोग से दर्द और संक्रमण दोनों दूर हो जाता है। नींबू विटामिन सी का अच्‍छा स्रोत है जिससे बहुत जल्‍दी आराम मिलता है। नींबू के रस में थोड़ा नमक डालकर इसे सीधे दांतों पर लगायें। इससे जल्‍द आराम मिलेगा।

    नींबू और नमक
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर