हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अपनी राशि के एक्यूरेसी कंट्रोल कैरेक्टर के अनुसार करें व्‍यायाम

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 25, 2015
आपने अपने कामों और सफलता पर अपने राशि का प्रभाव देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी अपने व्यायाम में राशि का प्रभाव महसूस किया है? आइए हम आपको बताते हैं कि राशि के अनुसार व्‍यायाम करने का क्‍या फायदा है।
  • 1

    राशि के अनुसार करें व्‍यायाम

    अपने कामों और सफलता पर आपने राशि का प्रभाव देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी अपने व्यायाम में राशि का प्रभाव महसूस किया है? राशि के हिसाब से यदि आप अपने व्यायाम को चुने तो यह आपके लिए ज्यादा लाभदायक हो सकता है। राशियों के आधार पर किसी भी व्यक्ति की कई विशेषताओं और स्वास्थ्य के बारे में पता किया जा सकता है। यहां तक कि किस राशि के लोगों की खाने-पीने की क्या खास आदतें होती हैं और उसको क्या स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, इसका भी पता लगा जा सकता है। तो चलिये जानें कि किस राशी के व्यक्ति को कौन सा व्यायाम या योग करना चाहिये।
    Images source : © Getty Images

    राशि के अनुसार करें व्‍यायाम
  • 2

    मेष राशि


    मेष राशि के लोगों की आमतौर पर खाने-पीने की आदतें बहुत अनियमित होती हैं जिसके कारण उनका पाचन तंत्र भी गड़बड़ रहता है। इसलिये वे पानी खूब पीएं। साथ ही इन्हें, नियमित योग भी करना चाहिए। इस राशि के लोगों को ब्रीदिंग एक्सरसाइज करनी चाहिये। रोजाना 5 से 20 मिनट तक ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से शरीर की थकान भी गायब हो जाएगी और नींद भी अच्छी आएगी। इसके अलावा, ध्यान व श्वास संबंधी आसन जैसे अनुलोम-विलोम करके भी इस राशि के लोगों के लिये अच्छे होते हैं।
    Images source : © Getty Images

    मेष राशि
  • 3

    वृष राशि


    इस राशि के लिए ताजी हवा में योग या व्यायाम करना बेहद जरूरी होता है। ये लोग गले और मुंह से संबंधित समस्याओं से बचने के लिए नियमित रूप से जलनेती करें। लेकिन ध्यान रहे कि जलनेती बिना किसी जानकार के निर्देशन के कभी न करें। इसके अलावा, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, सिंहासन और ब्रह्म मुद्रा भी इनके लिए लाभदायक है।
    Images source : © Getty Images

    वृष राशि
  • 4

    मिथुन राशि


    मिथुन राशि के लोग यदि नियमित एक्सरसाइज करें तो छाती, श्वास संबंधी रोगों से दूर रहते हैं। इनके लिए सैर, ऐरोबिक्स और स्वीमिंग जैसे व्यायाम फायदेमंद होते हैं। इन व्यायामों के दौरान जरूरी सा‍वधानियां रखें कि अगर आप दमा के मरीज हैं तो व्यायाम कम समय के लिए करें। इसके अलावा व्यायाम के साथ-साथ खूब सारा पानी भी पियें।
    Images source : © Getty Images

    मिथुन राशि
  • 5

    कर्क राशि


    अपने कमजोर पाचन तंत्र और पेट के चलते ये गिनी-चुनी चीजें ही खा पाते हैं। कर्क राशि के लोगों के लिए जरूरी है कि वे अपनी पाचन क्रिया पर ध्यान दें। उनके लिए वज्रासन और मृगासन काफी फायदेमंद होते हैं। मृगासन मधुमेह के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा, यह शरीर को सुडौल भी बनाता है।
    Images source : © Getty Images

    कर्क राशि
  • 6

    सिंह राशि


    सिंह राशि के लोगों को अपने हाई मेटाबॉलिक रेट के चलते जल्दी भूख लगती है और ये पानी खूब पीते हैं। अगर आपकी राशि सिंह है तो पीठ और रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने वाले योगासन आपके लिए फिट हैं। आपको गरुणासन, वीरासन और नौकासन से फिट रहने में काफी मदद मिलेगी। गरुड़ासन रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता है और जोड़ों के लिए फायदेमंद है।
    Images source : © Getty Images

    सिंह राशि
  • 7

    कन्या राशि


    कन्या राशि वाले लोग काफी हेल्थ कॉन्शस होते हैं। इनकी डायट पौष्टिक होती है। स्लो मेटाबॉलिज़म के कारण इनका वज़न तेज़ी से बढ़ता है। आपके लिए सूर्य नमस्कार सबसे बेहतर होता है। इसके अलावा, आप ध्यान, शवासन व वज्रासन आदि आसन भी कर सकते हैं। इन आसनों से आप खुशहाल तनावमुक्त तो रहेंगे ही, साथ ही आपकी पाचन क्रिया भी सही रहेगी व त्वचा पर तेज आएगा।
    Images source : © Getty Images

    कन्या राशि
  • 8

    तुला राशि


    इनका इम्यूनॉलजिकल सिस्टम खाने की खराब आदतों से बिगड़ सकता है। पथरी व गुर्दे की समस्याओं से बचाव के लिए तुला राशि वालों को हलासन, धनुरासन, योगमुद्रासन, भुजंगासन, शलभासन और पश्चिमोत्तानासन करना चाहिये।
    Images source : © Getty Images

    तुला राशि
  • 9

    वृश्चिक राशि


    वॉटर साइन होने के कारण ये क तनाव में ज्यादा रहते हैं। इन्हें एक बार में डटकर खाने के बजाय थोड़ा-थोड़ा करके खाना चाहिए। इस राशि की महिलाओं को अगर पीरियड्स के दौरान बहुत अधिक दर्द या पीरियड्स में अनियमितता होती है तो वे हनुमानासन व रजो मुद्रा से आराम पा सकती हैं।
    Images source : © Getty Images

    वृश्चिक राशि
  • 10

    धनु राशि


    अगर आपकी राशि धनु है तो आपके लिए सर्वांगासन बे हद लाभदायक होता है। इस आसन द्वारा आप कब्ज कम कर सकते हैं। वहीं पवन मुक्तासन भी गठिया और गैस्ट्रिक के लिए फायदेमंद है। साथ ही पद्मासन और मत्स्यासन से भी इस राशि के लोगों को काफी फायदा देगा।
    Images source : © Getty Images

    धनु राशि
  • 11

    मकर राशि


    अगर आपकी राशि मकर है तो आप उत्तानपाद आसन करें, इससे आपको बहुत फायदा होगा। इसके अलावा, सूर्य नमस्कार से आप दिन भर फ्रेश रहेंगे और त्वचा दमकेगी। साथ ही यदि प्रोटीन और कैल्शियम अपनी डायट में शामिल करें तो हमेशा स्वस्थ रहेंगे।
    Images source : © Getty Images

    मकर राशि
  • 12

    कुंभ राशि


    यदि आप कुंभ राशि के हैं तो आप नियमित तौर पर अनुलोम-विलोम, कपालभाति, भ्रामरी जैसे आसन करें, साथ ही आपको जल नेती से भी फायदा मिलेगा। इसके अलावा, गरुणासन और नौकासन भी आपके लिए फायदेमंद है।
    Images source : © Getty Images

    कुंभ राशि
  • 13

    मीन राशि



    इनकी खाने-पीने की आदतें परिस्थितियों के मुताबिक बदलती रहती हैं। इनका पाचन तंत्र खराब रहता है, पानी और आयरन इन्हें जितना हो सके लेना चाहिए। अगर आपकी राशि मीन है तो आपके लिए स्वीमिंग, जॉगिंग जैसी हल्की कार्डियो एक्सरसाइज बेहतर हैं। इसके अलावा आपको तितली आसन व सूर्य नमस्कार भी करना चाहिये।
    Images source : © Getty Images

    मीन राशि
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर