हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्या नमक का अधिक सेवन करता है लीवर को खराब

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 25, 2016
क्या नमक के अधिक सेवन से लीवर खराब नहीं होता, बल्कि खराब लीवर में अधिक नमक खाने से लीवर और ज्यादा खराब होता है? चलिये विस्तार से जानें इसके पीछे का सच क्या है।
  • 1

    लीवर और सोडियम

    नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार अगर आपकी डाइट में बहुत ज्यादा नमक है, तो अतिरिक्त सोडियम लीवर की क्षति का कारण नहीं बनेगा। लेकिन यदि आपको किसी अन्य कारणों जैसे हेपेटाइटिस या अत्यधिक शराब पीने के कारण से लीवर क्षति है, तो डॉक्टर आपके लीवर को और अधिक क्षति से बचाने के लिये डाइट में से सोडियम की मात्रा को कम करने की सलाह दे सकते हैं। तो क्या नमक के अधिक सेवन से लीवर खराब नहीं होता, बल्कि खराब लीवर में अधिक नमक खाने से लीवर और ज्यादा खराब होता है? चलिये विस्तार से जानें -

    लीवर और सोडियम
  • 2

    क्या है नमक की जरूरत

    यू.एस. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार खाने में नमक न हो तो शरीर तरल पदार्थों का उचित संतुलन नहीं बना पाएगा। हालांकि, ज्यादातर अमेरिकी आवश्यक से कहीं अधिक नमक का उपभोग करते हैं। अमेरिका में रोजाना वयस्कों के लिये रोजाना एक छोटा चम्मच या 2,300 मिलीग्राम तक ही नमक खाने की शिफारिश की जाती है। वृद्ध लोगों, उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन से पीड़ित लोगों को तो इससे भी कम, 1500 मिलीग्राम आसपास ही नमक का प्रतिदिन सेवन करना चाहिये। जिन लोगों को किसी प्रकार की लीवर क्षति होती है, उन्हें भी डॉक्टर बहुत कम, 1500 मिलीग्राम या इससे भी कम सोडिमय लेने की सलाह देते हैं।

    क्या है नमक की जरूरत
  • 3

    क्या होते हैं प्रभाव

    यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार आपका लीवर तरल पदार्थों के उपभोग की प्रक्रिया में मदद करता है। क्योंकि जब आप अधिक नमक खाते हैं तो अधिक पानी पीना निकालना पड़ता है, इसलिये आपको अधिक पानी पीना भी पड़ता है। जिस कारण क्षतिग्रस्त लीवर पर तनाव बढ़ जाता है। ऐसे में वीवर में सूजन भी आ सकती है। आपका डॉक्टर आपको बताते हैं कि कितने नमक का आप अपने क्षतिग्रस्त लीवर के साथ सुरक्षित रूप में उपभोग कर सकते हैं।

    क्या होते हैं प्रभाव
  • 4

    निवारण / समाधान

    ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के अनुसार लीवर की क्षति के लिए कम सोडियम आहार का पालन करने के लिए, आपको फूड लेबल को ठीक से पढ़ना सीखना होता है, और जानना होता है कि कैसे बाजार में मिलने वाले पैक्ड खाद्य के लेबल को पढ़ा जाए और छिपे तौर पर उसमें मौजूद नमक की मात्रा के बारे में जाना जाए। उच्च सोडियम खाद्य पदार्थ में प्रति सर्विंग 300 मिलीग्राम से अधिक नमक होता है, जिसे आपको नहीं खाना चाहिये।

    निवारण / समाधान
  • 5

    इन बातों पर जरूर करें विचार

    यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार डॉक्टर आमतौर पर लीवर की क्षति वाले लोगों को आहार में प्रोटीन और सोडियम की मात्रा को सीमित करने की सलाह देते हैं। यदि आप सोडियम के सेवन को लेकर अपने चिकित्सकों के दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं और इसके बाद भी ज्यादा प्यास या पेशाब आदि का अनुभव कर रहे हैं तो अपने आहार लक्ष्यों में संशोधन के लिये अपने डॉक्टर से बात करें।

    इन बातों पर जरूर करें विचार
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर