हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

मात्र 50 रुपये में आप खरीद सकते हैं वजन कम करने वाले ये 7 आहार

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 02, 2015
क्‍या आपने वजन कम करने के चक्‍कर में खाना-पीना सब कुछ छोड़ रखा है? तो ऐसा करने की बजाए कुछ ऐसे आहार खाइये जिससे आपका वजन ना बढ़े वो भी कम दाम में, इस बारे मे विस्तार से जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़ें।
  • 1

    वजन कम करने वाले सस्‍ते आहार

    वजन बढ़ना बहुत ही आम समस्या है। ज्यादातर लोग इस समस्या से पार पाने के लिए खाने की हर चीज को ना कहने लगते हैं। लेकिन ये वजन घटाने का इलाज नहीं है। कुछ लोग घंटो जिम में समय औऱ पैसे बर्बाद करते हैं पर नतीजा कुछ भी नहीं मिलता है। आज हम आपको वजन कम करने वाले आहारों के बारे में बताएगें जो आप मात्र 50 रुपये में ही मिल जायेंगे। इन आहारों के नियमित सेवन से आप अपनी वजन आसानी से घटा सकेंगे।
    ImageCourtesy@gettyimages

    वजन कम करने वाले सस्‍ते आहार
  • 2

    सस्‍ता है सेब

    हर दिन एक सेब खाने से कमर की चर्बी बढ़ने की संभावना भी करीब 21 प्रतिशत तक कम हो जाती है। सेब में विटामिन ए व सी, कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर बहुतायत में होता है। ये वे पोषक तत्व हैं जो हमें सेहतमंद बनाते हैं।इसमें प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स छिपे हैं। लाल सेब में तो सेब की अन्य प्रजातियों की तुलना में सबसे ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं।
    ImageCourtesy@gettyimages

    सस्‍ता है सेब
  • 3

    महंगी नहीं है दही

    मोटापा कम करने और आपको स्लिम बनाने में दही एक कारगर उपाय है। दही के सेवन करने से शरीर की अतरिक्त चर्बी घटने लगती है। और मोटापा भी धीरे-धीरे घटने लगता है। आप मोटापा कम करने के लिए मट्ठा या दही किसी का भी सेवन कर सकते हो।दही में मौजूद गुण कोलेस्ट्रोल को शरीर में बढ़ने नहीं देते हैं यह कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित कर देती है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    महंगी नहीं है दही
  • 4

    बड़े काम का है ओट्स

    अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो नाश्ते को कभी भी मिस न करें। नाश्ते में आप ओट्स ले सकती हैं। ओट्स आपके ब्लड शुगर को ठीक रखता है और इंसुलिन का स्तर भी सही रखता है जो शरीर में फैट जमा नहीं होने देता।इसमें इनसॉलिबुल और सॉलिबुल फाइबर होता है, जो फैट बर्निंग के लिए काफी अच्छा है। अगर तीन महीनों तक लगातार ओट्स का सेवन किया जाए, तो इससे कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर में पांच फीसदी तक की कमी लायी जा सकती है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    बड़े काम का है ओट्स
  • 5

    फैट फ्री है तरबूज

    इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ना के बराबर होती है, जो वजन कम करने में मददगार है। इसमें पाया जाने वाला सबसे जरूरी इंग्रीडिएंट सिट्रुलाइन वजन कम करने के लिए बेहतर इलाज है।साल 2007 में छपे जर्नल ऑफ नयूट्रीशन के मुताबिक, तरबूज में मौजूद एमिनो एसिड आर्जिनीन शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करता है और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को सही रखता है। पानी की अत्यधिक मात्रा भूख को कम करती है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    फैट फ्री है तरबूज
  • 6

    मशरूम खायें वजन घटायें

    मशरूम में लीन प्रोटीन होता है जो कि वजन घटाने में मददगार होता है। मोटापा कम करने वालों को प्रोटीन डाइट लेने की सलाह दी जाती है, जिसके लिए मशरूम खाना बेहतर विकल्पों में से एक माना जाता है। मशरूम हमारे शरीर में विटामिन बी, विटामिन डी , फोलेट, पोटैशियम फाइबर देता है। मशरूम एक एंटीआक्सीडेंट भी होता है। भोजन में मशरूम को शामिल करें और स्वस्थ रहें। ये शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है। एक कप कच्चे मशरूम में 15 कैलोरी होती है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    मशरूम खायें वजन घटायें
  • 7

    फायदेमंद है अंडा

     अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोज दो अंडे जरुर खाइये। अंडे में प्रोटीन और अमीनो एसिड पाया जाता है। यह शरीर का मैटाबॉलिज्‍़म बढाता है जिससे पतले होने में मदद मिलती है।अंडे में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं। अगर सुबह नाश्ते में उबले हुए अंडे लिए जाएं तो एक तो देर तक पेट भरा लगता है दूसरा शरीर के लिए जरूरी सभी आवश्यक पोषक तत्व उसे मिल जाते हैं। अंडे को खाने से कोलेस्‍ट्रॉल भी बढता है, तो ऐसे में अंडे का सफेद भाग ही खाएं तो बेहतर होगा।
    ImageCourtesy@gettyimages

    फायदेमंद है अंडा
  • 8

    करेला खायें वजन घटायें

    स्‍वाद में कड़वा पर कार्य में दक्ष होने के कारण यह करेला शरीर में जमे हुए फैट को बर्न करता है। यह वजन को तो नियंत्रण करता ही है साथ में शरीर में ब्‍लड शुगर और इंसुलिन लेवल को भी नियत्रित करता है। करेले के रस में 1 नींबू का रस मिलाकर सुबह सेवन करने से शरीर की चर्बी कम होती है। इससे शरीर में उत्पन्न टॉकसिंस और अनावश्यक वसा कम होती है और मोटापा दूर होता है।
    ImageCourtesy@gettyimages

    करेला खायें वजन घटायें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर