हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें कैसे टोमैटो केचअप के सेवन से दूर होगी नपुंसकता

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 17, 2017
क्या आप जानते हैं कि पुरुषों को टमाटर जरूर खाने का एक बड़ा फायदा और होता है। वो पुरुष जो नपुंसकता की समस्या से जूझ रहे हैं, टमाटर और टोमैटो केचअप उनके लिये किसी वरदान की तरह हो सकता है। चलिये जानें कैसे -
  • 1

    टोमैटो केचअप से दूर करें नपुंसकता

    टमाटर में प्रोटीन, विटामिन, वसा आदि आवश्यक तत्व मौजूद होते हैं। यह सेवफल व संतरे दोनों के गुणों से भरा है। साथ ही टमाटर खाने से कई और स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। पौष्टिक तत्वों से भरपूर टमाटर लगभग हर मौसम में ही खाना फयादेमंद होता है। फिर चाहें आप इसे सब्जी में डालकर खाएं या सलाद के रूप में, हर तरह से इसका सेवन फायदेमंद साबित होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुरुषों को टमाटर जरूर खाने का एक बड़ा फायदा और होता है। वो पुरुष जो नपुंसकता की समस्या से जूझ रहे हैं, टमाटर और टोमैटो केचअप उनके लिये किसी वरदान की तरह हो सकता है। चलिये जानें कैसे -
    Images source : © Getty Images

    टोमैटो केचअप से दूर करें नपुंसकता
  • 2

    इंफर्टिलिटी की समस्या करें दूर

    एक्‍सपर्ट बतातें हैं कि रोज़ाना एक कप टमाटर जूस पीने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में इज़ाफा होता है। साथ ही मेल इंफर्टिलिटी की समस्या को भी इसके सेवन से खत्म करने में मदद मिलती है। दरअसल टमाटर के जूस से वीर्य की गुणवत्ता बढ़ाते वाले लाभकारी तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही टमाटर में ऐसे गुण भी होते हैं, जो मर्दानगी को बढ़ाने में सहायक सिद्ध होते हैं। साथ ही इसके सेवन से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं। गौरतलब है कि एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार टमाटर में लाइकोपीन मौजूद होता है, जोकि स्‍पर्म काउंट को 70 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है।
    Images source : © Getty Images

    इंफर्टिलिटी की समस्या करें दूर
  • 3

    एंटीऑक्सीडेंट गुण के फायदे

    एक अध्‍ययन के मुताबिक एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण टमाटर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इससे इंफर्टिलिटी की समस्या को दूर करने में मदद मिल पाती है। साथ ही इसमें शक्तिशाली पोषक तत्‍व भी होते हैं जो स्‍पर्म काउंट और स्पर्म मोर्टिलिटी दोनों को बेहतर बनाते हैं। कई शोध इस मत का समर्थन करते हैं, हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि अभी इस विषय पर और शोध किये जाने की जरूरत है।
    Images source : © Getty Images

    एंटीऑक्सीडेंट गुण के फायदे
  • 4

    टोमेटो केचअप खाने से लाभ

    सही तरीके से बने ऑर्गेनिक टोमैटो केचअप का सेवन करने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ती है। टमाटर लाल रंग का होता है और इसमें लाइकोपीन नामक शक्तिशाली और लाभदायक तत्व होता है, जो पुरुषों में स्‍पर्म की संख्‍या को बढ़ाता है। एसियन जर्नल ऑफ एंड्रोलॉजी में छपे एक शोध में यह बात सामने आयी।
    Images source : © Getty Images

    टोमेटो केचअप खाने से लाभ
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर