हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सर्दियों में गर्माहट देने के लिए खाएं कुछ खास

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 14, 2014
सर्दियों में हमारे शरीर को गर्माहट की जरूरत होती है। इसके लिए, हमें कुछ खास रेसिपी खानी चाहिए।
  • 1

    सर्दियों में खाएं गर्म चीज़ें

    सेहत और तंदुरूस्ती के लिहाज से सर्दियों का मौसम बेहद खास होता है। इसका कारण ये है कि इस समय हमारी पाचन प्रक्रिया की क्षमता बढ़ जाती है। इसलिए, इस मौसम में भारी से भारी खाने की चीज़ों को पचाया जा सकता है। दूसरी तरफ, इस मौसम में कई बीमारियों का डर बना रहा है। सर्दी-जुकाम या फ्लू से बचने के लिए शरीर को मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम की जरूरत होती है, जिसके लिए स्वस्थ खानपान बहुत जरूरी हो जाता है। साथ ही, आपके शरीर को खाने से गर्माहट भी मिलती है। आइये जानते हैं ऐसी 7 रेसिपी के बारे में, जो सर्दियों में आपको गर्माहट और अच्छी सेहत दे सकती हैं।

    Image Source - Getty Images

    सर्दियों में खाएं गर्म चीज़ें
  • 2

    बादाम का हलवा

    बादाम में बहुत से पोषक तत्व होते हैं। इसमें प्रोटीन ,कैल्शियम, पोटेशियम और मैगनीशियम होता है, और साथ ही ये हमारे शरीर को प्राकृतिक गर्माहट देता है। सर्दियों में बादाम का हलवा बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक रेसिपी है। बादाम के हलवे को आटे, इलायची, चीनी और अन्य मेवों के साथ घी में बनाया जाता है।

    Image Source - Getty Images

    बादाम का हलवा
  • 3

    मूंगफली की बर्फी

    अगर आप बादाम का हलवा नहीं बना सकते, तो फिर मूंगफली की बर्फी ट्राई की जा सकती है। कहते हैं, मूंगफली गरीबों का बादाम होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मूंगफली शरीर को लगभग वही पोषण देती है जो बादाम देता है। सर्दियों में मूंगफली की बर्फी बनाकर खाई जा सकती है। इसमें भरपूर कार्बोहाईड्रेट होता है और ये खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगती है।

    Image Source - Getty Images

    मूंगफली की बर्फी
  • 4

    पंचरतनी कढ़ी

    सर्दी का मौसम आते ही सर्दी-खाँसी, छींक, खांसी आदि की शुरुआत हो ही जाती है। ऐसे समय में हम नित-नए प्रयोग अपनाते रहते हैं, लेकिन कितना कुछ करने के बाद भी आठ-दस दिनों तक आपकी सर्दी-खाँसी, छींक आदि ठीक ही नहीं होती है। ऐसे में अगर गरमा-गरम कढ़ी का उपयोग पीने के लिए किया जाए तो आपकी सर्दी बहुत जल्द ही ठीक हो सकती है। इसे आम बेसन की कढ़ी की तरह ही बनाया जाता है, बस हरे चने, आलू और सुरजने की फली को भी मिला दिया जाता है।

    Image Source - Google Images

    पंचरतनी कढ़ी
  • 5

    चिकन सूप

    चिकन सूप सर्दियों की सबसे लोकप्रिय रेसिपी है। जिन लोगों को अस्थमा होता है उनके लिए सर्दी में चिकन सूप बहुत लाभदायक है। इसमें एमिनो एसिड होता है, जिससे सर्दी के दौरान अस्थमा में आराम मिलता है। इसकी भाप लेने से भी आराम मिलता है। हल्के सर्दी जुकाम में भी चिकन सूप पीने से काफी फायदा पहुंचता है।

    Image Source - Getty Images

    चिकन सूप
  • 6

    औषधियों वाली चाय

    सर्दियों में गले में खराश और खिचखिच की समस्या आम है। ऐसे में औषधियों वाली गर्मागर्म चाय अमृत समान होती है। इसके सेवन से गले को बहुत आराम मिलता है। इस चाय में दालचीनी, कालीमिर्च, लौंग, अदरक, तुलसी की पत्ती और इलायची डाली जाती है। सर्दियों की हर सुबह अगर एक कप ऐसी चाय पी ली जाए, तो हल्की फुल्की सर्दी को ऐसे ही ठीक हो जाती है। साथ ही, इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूती मिलती है जो अन्य संक्रामक बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है।

    Image Source - Getty Images

    औषधियों वाली चाय
  • 7

    सब्जियों का सूप

    सर्दियों में हरी सब्जियों से बना गर्मागर्म सूप शरीर को गरमाहट देने के साथ मन को भी आनंद देता है। अक्सर लोग पालक या हरी पत्तियां खाना पसंद नहीं करते। अगर इसी पालक का बढि़या सूप बनाएं तो हर कोई इसे पीना चाहेगा। आप चाहें तो इसमें टमाटरए प्याज और गाजर भी डाल सकते हैं। ये ठंड से लड़ने के लिए गर्माहट पहुंचाने के साथ साथ बहुत ऊर्जा देगा।

    Image Source - Getty Images

    सब्जियों का सूप
  • 8

    आंवले का मुरब्बा

    आंवले में आयरन और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाते है। आंवले का मुरब्बा बहुत स्वादिष्ट होता है। आंवला सर्दी के मौसम में ही बाजार में मिलता है और इसी मौसम में हम इसका मूरब्बा बना सकते हैं। आंवले से पाचन और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

    Image Source - Google Images

    आंवले का मुरब्बा
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर