हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

एलोवेरा फेस पैक बनाने के 7 आसान तरीके

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 06, 2015
एलोवेरा को एक जादुई पौधे के रूप में जाना जाता है। एलोवेरा का नियमित इस्तेमाल से आप सुंदर और चमकदार त्‍वचा पा सकते है। यहां सभी प्रकार की त्‍वचा के लिए त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से राहत पाने के लिए 7 जल्‍द और आसानी से बनने वाले एलोवेरा फेस पैक की जानकारी दी गई है।
  • 1

    त्‍वचा के लिए एलोवेरा के आश्चर्यजनक लाभ

    क्‍या आप जानते हैं कि प्रकृति में एक ऐसा घटक मौजूद हैं जो त्‍वचा को हाइड्रेट, सूजन को दूर, झुर्रियों और उम्र से पड़ने वाले धब्‍बों को दूर करने में आपकी मदद करता है। साथ ही प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह त्‍वचा संबंधी सभी समस्‍याओं को दूर करता है। जीं हां इस घटक का नाम एलोवेरा है। और इस घटक की सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह सभी तरह की त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है। यहां सुंदर और चमकदार त्‍वचा पाने के लिए सात तरह के एलोवेरा पैक की जानकारी दी गई है।
    Image Source: Getty

    त्‍वचा के लिए एलोवेरा के आश्चर्यजनक लाभ
  • 2

    टैन हटाये

    नींबू के रस में एलोवेरा मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्‍वचा से टैनिंग दूर हो जाती है। एलोवेरा जैल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाये। और अपने चेहरे और गर्दन पर इसे समान रूप से लगाये। 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह पैक टैन को हटाकर आपके चेहरे को चमकदार बना देता है।
    Image Source: Getty

    टैन हटाये
  • 3

    झाइयों का इलाज करें

    चेहरे से झाइयों के निशान दूर करने के लिए आप नियमित रूप से एलोवेरा का इस्‍तेमाल करें। इससे आपकी त्‍वचा का रंग भी साफ होता है साथ ही उसमें कसाव भी आता है। एलोवेरा और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। 15 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। नियमित रूप से इस पैक को लगाने से धीरे-धीरे झाइयों के निशान चले जाते हैं।
    Image Source: Getty

    झाइयों का इलाज करें
  • 4

    ऑयल स्किन के लिए

    ऑयली स्किन को अक्‍सर नवीनीकरण की जरूरत होती है। और एलोवेरा में स्किन सेल के नवीनीकरण की प्रक्रिया में मदद करता है। इसके एस्‍ट्रीजेंट गुण त्वचा को साफ और चमकदार बनाते है। इसके कांटों को हटाने के बाद, एलोवेरा के पत्‍तों को पानी में उबालकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसमें शहद मिलाकर, इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 20 मिनट छोड़ने के बाद पैक को धो लें। इस पैक से स्किन का अतिरिक्‍त तेल निकल जाता है।
    Image Source: Bollywood Shaadis

    ऑयल स्किन के लिए
  • 5

    संवेदनशील त्वचा के लिए

    संवेदनशील त्‍वचा पर बहुत सारी चीजों से एलर्जी हो जाती है, इसलिए ऐसी त्‍वचा के लिए सॉफ्ट चीजों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। संवेदनशील त्‍वचा से गंदगी और रैशेज को दूर करने एलोवेरा जैल में खीरे का रस, दही और गुलाब का तेल मिलाये। इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। अपनी इच्‍छानुसार आप गुलाब के तेल की जगह आवश्‍यक तेलों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सूखने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय से आपकी त्‍वचा तरोताजा नजर आएगी।
    Image Source: Bollywood Shaadis

    संवेदनशील त्वचा के लिए
  • 6

    ड्राई त्वचा के लिए

    ड्राई स्किन को हमेशा हाइड्रेशन की जरूरत होती है। आप त्‍वचा की इस जरूरत को एलोवेरा फेस पैक की मदद से पूरा कर सकते हैं। एलोवेरा जैल, कॉटेज चीज, खजूर और खीरे को मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें। इसमें थोड़ा सा लेमन जूस मिलाकर इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाये। 30 मिनट ऐसे ही छोड़ने के बाद अपने चेहरे को धो लें। इससे आपकी त्‍वचा अच्‍छे से हाइड्रेटेड हो जाएगी।
    Image Source: Getty

    ड्राई त्वचा के लिए
  • 7

    डिटॉक्सीफिकेशन के लिए

    त्‍वचा में चमक लाने के लिए उसे अच्‍छी तरह से एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। यह त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है और इसे भीतर से साफ करता है। इसके लिए एलोवेरा जैल को आम के गूदे और नींबू के रस के साथ ब्‍लेंड करें। फिर इसे अपने पूरे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाये। बाद में इसे पानी से धो लें। इस पैक से आपकी त्‍वचा को ताजगी और चमक मिलती है।
    Image Source: Getty

    डिटॉक्सीफिकेशन के लिए
  • 8

    फेस पैक या स्‍क्रब

    यह पैक मुरझाई हुई त्‍वचा में नई जान लाता है। पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच ऑलिव ऑयल और एलोवेरा जैल ले और उसमें ओट्स की बराबर मात्रा मिलाकर पेस्‍ट बना लें। और लगभग 5 मिनट के लिए धीरे से चेहरे पर मले। फिर 10 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। मृत त्‍वचा को निकालने वाला यह बहुत ही अच्‍छे स्‍क्रब के रूप में काम करता है।
    Image Source: Getty

    फेस पैक या स्‍क्रब
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर