हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बालों को प्राकृतिक रूप से घना बनाने के टिप्‍स

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 23, 2014
अगर रोज 100 बाल से अधिक गिर रहे हैं तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें, आंवला, एलोवेरा, दही, अंडा शहद आदि के प्रयोग से आपके बाल प्राकृतिक रूप से मजबूत, काले और घने हो सकते हैं।
  • 1

    बालों की समस्‍यायें

    अनियमित लाइफस्‍टाइल, खानपान में पौष्टिक तत्‍वों की कमी और बढ़ते प्रदूषण के कारण बालों की समस्‍यायें बढ़ रही हैं। बालों का गिरना और बालों का टूटना प्रमुख समस्‍या हैं। अगर रोज 60-100 बाल गिरते हैं तो इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं, लेकिन इससे अधिक बाल गिर रहे हैं तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें, क्‍योंकि इसके कारण आप गंजे हो सकते हैं। प्राकृतिक तरीकों को आजमाकर आसानी से अपने बालों को घना और मजबूत बना सकते हैं।

    image courtesy - getty

    बालों की समस्‍यायें
  • 2

    एलोवेरा का प्रयोग

    एलोवेरा बालों के लिए वरदान की तरह है, यह प्राकृतिक शैंपू है जो बालों को चमकदार और मुलायम बनाकर उन्‍हें जड़ से मजबूत बनाता है। एलोवेरा को सीधे बालों में नहाने से एक घंटे पहले लगायें, फिर उसके बाद शैंपू से बालों को साफ कीजिए। एक महीने तक ऐसा करने से बालों के गिरने की समस्‍या दूर हो जायेगी।

    image courtesy - getty

    एलोवेरा का प्रयोग
  • 3

    शैंपू का इस्‍तेमाल

    शैंपू के अधिक इस्‍तेमाल और गलत ब्रांड के शैंपू के प्रयोग से भी बालों के गिरने की समस्‍या होती है। कुछ लोग बालों में रोज शैंपू करते हैं जिसके कारण यह समस्‍या हो सकती है। विशेषज्ञों की मानें तो उन लोगों को ही रोज शैंपू करना चाहिए जिनके बाल ज्‍यादा ऑयली हों, सामान्‍य बालों में रोज शैंपू न करें।

    image courtesy - getty

    शैंपू का इस्‍तेमाल
  • 4

    आंवला भी जरूरी

    आंवला न केवल खाने में सेहतमंद है बल्कि यह बालों को भी मजबूत बनाता है। बालों में आंवला लगाने से बाल मजबूत और घने होते हैं। आंवले को सूखाकर पानी से साथ मिलाकर बालों में नियमित लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है।

    image courtesy - getty

    आंवला भी जरूरी
  • 5

    बालों का मसाज

    बालों का मसाज करने से भी बाल घने और मुलायम होते हैं। नारियल और जोजोबा तेल को हल्‍का गरम करके बालों में बलों में मालिश कीजिए। तेल से मालिश करने के बाद बालों को गरम तौलिये में लपेटिये, इससे बालों को अतिरिक्‍त कंडीशनिंग मिलती है।

    image courtesy - getty

    बालों का मसाज
  • 6

    ऐसा प्रयोग न करें

    बालों में कई तरह के प्रयोग करने के कारण भी बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं, इसलिए बालों में प्रयोग करने से बचें। बालों को नियमित रूप से रंगना, हेयर ड्रॉयर का अधिक प्रयोग करना, बालों को सीधा या घुंघराला बनाने के लिए गरम रॉड का सहारा लेना, आदि प्रयोग आपके बालों को कमजोर करते हैं।

    image courtesy - getty

    ऐसा प्रयोग न करें
  • 7

    तनाव न लें

    बालों के गिरने का एक प्रमुख कारण तनाव भी है। तनाव और अवसाद के कारण भी बाल गिरने लगते हैं, इसलिए तनाव से बचने की कोशिश कीजिए। तनाव से बचने के लिए नियमित रूप से योग और व्‍यायाम कीजिए।

    image courtesy - getty

    तनाव न लें
  • 8

    केला और शहद

    केला, शहद और नींबू का पेस्‍ट बनाकर बालों में लगाने से बाल मजबूत और घने होते हैं। इन तीनों को मिलाकर हेयर पैक बनाइये और नहाने से आधे घंटे पहले बालों में लगाइये, फिर बालों को सामान्‍य पानी से धो लीजिए। एक महीने तक ऐसा करने से बालों के गिरने की समस्‍या दूर हो जायेगी।

    image courtesy - getty

    केला और शहद
  • 9

    दही भी है फायदेमंद

    दही खाने के अलावा बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। एक कटोरी दही में दो चम्‍मच नींबू मिलाकर पेस्‍ट बना लीलिए, इसे बालों में लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद बलों को सामान्‍य पानी से धो लें। इससे बालों का डैंड्रफ दूर होगा और बाल घने और मुलायम होंगे।

    image courtesy - getty

    दही भी है फायदेमंद
  • 10

    अंडा भी लगायें

    एक कटोरे में अंडे का पीला भाग लें, इसमें दो चम्‍मच शहद और दो चम्‍मच ऑलिव ऑयल डालकर पेस्‍ट बना लीजिए। इसे 10 मिनट के लिए बालों में लगाकर सादे पानी से धो लें। रोज ऐसा करने से बाल मजबूत और घने होते हैं।

    image courtesy - getty

    अंडा भी लगायें
  • 11

    संतुलित आहार है जरूरी

    बालों को मजबूत बनाने और नये बालों को उगाने में संतुलित और पौष्टिक आहार की बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। प्रोटीन के पर्याप्‍त सेवन से ही हमारे बाल मजबूत होते हैं और नये बाल उगते हैं। प्रोटीन के अलावा विटामिन बी, जिंक, ऑयरन और कॉपर भी बालों के लिए जरूरी है। इसलिए खानपान पर विशेष ध्‍यान दीजिए।

     

    image courtesy - getty

    संतुलित आहार है जरूरी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर