हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बेदाग त्वचा के लिए ऐसे बनायें नमक का फेशियल स्क्रब

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 14, 2016
नमक के फेस स्क्रब को घर पर भी कुछ आसान तरीकों की मदद से बनाया व किया जा सकता है। इसके लिये बस आपको जरूरत होती है, सॉल्ट स्क्रब बनाने में प्रयोग किये जाने वाले कुछ घरेलू उत्पादों की, और ना के बराबर कीमत में आपका सॉल्ट स्क्रब तैयार हो जाता है।
  • 1

    नमक का फेस स्क्रब ऐसे बनाएं


    सॉल्ट अर्थात नमक में प्राकृतिक रूप से आराम देने वाले गुण होते हैं, साथ ही ये त्वचा को एक्सफोलिट करता है और उसके रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाता है। लेकिन इन्हें कराना महंगा हो सकता है। सौभाग्य से नमक के फेस स्क्रब को घर पर भी कुछ आसान तरीकों की मदद से बनाया व किया जा सकता है। इसके लिये बस आपको जरूरत होती है, सॉल्ट स्क्रब बनाने में प्रयोग किये जाने वाले कुछ घरेलू उत्पादों की, और ना के बराबर कीमत में आपका सॉल्ट स्क्रब तैयार हो जाता है। तो चलिये जानें सॉल्ट स्क्रब कैसे बनाएं और इसका उपयोग सही तरह से कैसे करें।  
    Images source : © Getty Images

    नमक का फेस स्क्रब ऐसे बनाएं
  • 2

    सॉल्ट स्क्रब रखने के लिये एक जार लें


    इसके लिये लगभग किसी भी तरह का (प्लासिटिक, शीशा या धातु आदि) जार ठीक होता है। अगर आप हड़बड़ी में रहने वाले इंसान हैं, तो कांच की जगह प्लास्टिक का जार इस्तेमाल करें, क्योंकि इस जार को आपको अपने बाथटब, वॉशबेसन या नहाने की जगह के बिल्कुल नज़दीक रखना होता है, औ र ये हाथ से फसल कर छूट भी सकता है। हालांकि प्लास्टिक के अपने नुकसान भी हैं, प्लास्टिक जार स्क्रब में मिलाए गए आवश्यक तेल को सोख लेता है, और आप इस जार को दोबारा किसी और चीड के लिये कभी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि जो कुछ भी जार आप उपयोग कर रहे हैं, वह साफ हो।
    Images source : © Getty Images

    सॉल्ट स्क्रब रखने के लिये एक जार लें
  • 3

    एप्‍सम सॉल्‍ट एंड लेमन स्‍क्रब



    यह एक कमाल का सॉल्ट स्‍क्रब है, जो मिनटों में तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने के लिये बस कुछ बूंद नींबू का रस एप्‍सम सॉल्‍ट में डालें और चेहरे को हल्के से स्‍क्रब करें। इससे मुंहासे, मृत त्वचा, ब्‍लैक हेड व वाइट हेड को दूर करने में मदद मिलती है। अगर आपको लगता है कि आपकी नाक के पास ज्‍यादा ब्‍लैकहेड्स हैं, तो वहां पर हल्‍के-हल्‍के इससे मसाज कीजिए। आप इस सॉल्‍ट स्‍क्रब को सपताह में एक से दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।    
    Images source : © Getty Images

    एप्‍सम सॉल्‍ट एंड लेमन स्‍क्रब
  • 4

    सॉल्‍ट और तेल का स्‍क्रब


    अपनी स्‍किन को साफ करने के लिये सॉल्‍ट में कुछ अच्‍छे किस्म के तेल जैसे, लेवेंडर, पिपरमिंट या रोजमेरी आदि का तेल मिलाइये। इसे महीने में केवल एक बार ही प्रयोग कीजिये। ऐसा करने से आपके चेहरे के मिहासे गायब होने लगेंगे। आप नमक के साथ बादाम का तेल मिलाकर भी स्क्रब बना सकती है। बादाम के तेल व नमक का स्क्रब बनाने के लिए पांच से सात चम्‍मच बादाम तेल और दस से बारह चम्‍मच नमक मिलाएं और फिर अपने चेहरे को स्क्रब करें। इस स्‍क्रब को हल्के-हल्के माथे, नाक व होठों के नीचे स्क्रब करें।   
    Images source : © Getty Images

    सॉल्‍ट और तेल का स्‍क्रब
  • 5

    सेंधा नमक और शहद का स्क्रब



    गर्मियों के लिए यह एक बेहतरीन स्क्रब है। शहद को डालने से सन टैनिंग दूर होगी और मृत त्वचा भी हट जाएगी। एक चम्‍मच शहद में थोड़ा सा नमक मिलायें। इस मिश्रण को चेहरे पर दस मिनट लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।   
    Images source : © Getty Images

    सेंधा नमक और शहद का स्क्रब
  • 6

    नमक और ओटमील का स्क्रब


    आपको नमक और ओटमील स्क्रब का उपयोग हफ्ते में केवल एक बार ही करना चाहिए। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्‍मच ओटमील पाउडर, एक चुटकी सेंधा नमक, लगभग छः बूंद नींबू का रस और पांच बूंद बादाम का तेल डाल कर ठीक से मिला लें। इसे अपने चेहरे को दो से तीन मिनट तक स्‍क्रब करें स्क्रब करने के बाद और पांच से छः मिनट तक लगा छोड़ दें और फिर ताज़े पानी से चेहरा धो लें।   
    Images source : © Getty Images

    नमक और ओटमील का स्क्रब
  • 7

    हल्के हाथ से करें स्क्रब




    स मय समय पर त्वचा को स्क्रब करने से वह एक्सफोलिट होती है, मृत त्वचा बाहर निकती है और त्वचा पर ग्लो आता है। लेकिन ज्‍यादा स्क्रब करने से त्‍वचा को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए रोजाना स्क्रब न करें, केवल सप्ताह में एक से दो बार ही स्क्रब करना चाहिये। इसके अलावा जब भी स्क्रब करें, बहुत हल्के हाथ से करें। स्क्रबिंग करने से पहले पहले चेहरे को धो लें और फिर उंगलियों के सिरों से स्क्रब को माथे से खुरू करते हुए पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं और हल्के हाथों से दो मिनट तक मसाज करने के बाद ताज़े पानी से धो लें।
    Images source : © Getty Images

    हल्के हाथ से करें स्क्रब
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर