हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आयरन से भरपूर ड्राई फूट्स जो हीमोग्लोबिन में सुधार करें

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 23, 2014
अपने आहार में सिर्फ ड्राई फूट्सको शामिल कर भी आप शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ा सकते हैं। जानिए इस स्‍लाइड शो में आयरन से भरपूर इन ड्राई फूट्स के बारे में जानकारी।
  • 1

    आयरन से भरपूर ड्राई फूट्स

    लेकिन, शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी वालों के लिए एक अच्छी खबर यह है कि आप इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं। सिर्फ आपको अपने आहार में ड्राई फूट्स को शामिल करना है। आयरन से भरपूर इन ड्राई फूट्स से आपके हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार होगा।

    आयरन से भरपूर ड्राई फूट्स
  • 2

    आयरन की कमी

    नेशनल फै‍मिली हेल्‍थ सर्वे 2005-2006 के अनुसार, लगभग 56 प्रतिशत भारतीय महिलाएं आयरन की कमी से जूझ रही हैं। क्‍या आप इस बात को जानते है। एनीमिया ने बच्‍चों और पुरुषों को भी प्रभावित किया हैं। इसके कमी के कारण पीली त्वचा, चक्कर आना, उनींदापन, कमजोरी, थकान, भूख और घबराहट जैसी समस्‍या होती है इसके अलावा यौन रोग, सिर दर्द, घबराहट, विस्मृति, एकाग्रता की कमी और काम का खराब प्रदर्शन भी इसके परिणाम है।

    आयरन की कमी
  • 3

    बादाम

    बादाम को ड्राई फूट्स का राजा कहा जाए तो कोई अतिशोक्ति नहीं होगी। जिनके शरीर में हीमोग्लोबिन कम होता है उनको डॉक्‍टर अक्‍सर फॉलिक एसिड लेने की सलाह देते हैं जो हमे बादाम में भरपूर मात्रा में मिलता है। 10 ग्राम ड्राई रोस्टेड बादाम में 0.5 मिलीग्राम आयरन होता है। साथ ही बादाम में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम भी होता है और कैलोरी मात्र 163 होती है।

    बादाम
  • 4

    काजू

    काजू शरीर में खास पोषक तत्‍वों की कमी को दूर करता है। जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी होती है डॉक्‍टर उन्‍हें काजू लेने की सलाह देते हैं। पुरुषों को 8 मिलीग्राम आयरन की जरूरत है जबकि महिलाओं को 18 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती हैं। अगर कोई 10 ग्राम काजू खाता है तो उसको 0.3 मिलीग्राम आयरन प्राप्‍त होता है।

    काजू
  • 5

    अखरोट

    अखरोट का आकार दिमाग के आकार के जैसा होता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है। 14 ग्राम अखरोट में 0.7 मिलीग्राम आयरन होता है जो हमारे शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता हैं। अखरोट में कैल्शियम, मैग्नीशियम फाइबर और विटामिन-बी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

    अखरोट
  • 6

    चिल्‍गोजा

    चिल्‍गोजा जिसे पाइन नट्स भी कहते है। इसमें विटामिन 'बी' और 'सी' भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह पिनोलैनिक एसिड का एकमात्र प्राकृतिक स्रोत हैं। 10 ग्राम चिल्‍गोजे में 0.6 मिलीग्राम आयरन होता हैं। आप इसे कच्‍चा या भुना हुआ खा सकते हैं। यह हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करने में मदद करता है।

    चिल्‍गोजा
  • 7

    मूंगफली

    मूंगफली एक ऐसा नट्स है जो सस्ता और पौष्टिकता से भरपूर होता है। यह आयरन और कैल्शियम का भंडार होता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी होता है। जब मूंगफली को मूंगफली मक्‍खन के रूप में सेवन किया जाता है तो इसके दो बड़े चम्‍मच में 0.6 मिलीग्राम आयरन शामिल होता है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी भी शामिल होता हैं।

    मूंगफली
  • 8

    पिस्ता

    पिस्ते में 30 तरह के विटामिन, ढेर सारे मिनरल्स मौजूद होते हैं। इसमें वह सब कुछ है, जो एक हेल्दी डाइट में शामिल किया जा सकता है। आयरन से भरपूर होने के कारण पिस्‍ते को सबसे अच्‍छा ड्राई फूट्स माना जाता है और यह भारत में आसानी से उपलब्‍ध भी हो जाता है। 28 ग्राम पिस्‍ते में 1.1 मिलीग्राम आयरन होता है। पिस्‍ते में मैग्नीशियम और विटामिन बी मौजूद होता है।

    पिस्ता
  • 9

    किशमिश

    किशमिश में काफी मात्रा में आयरन होता है। हीमोग्लोबिन की कमी होने पर इसका सेवन करना चाहिए। ब्‍लड बनाने के लिये विटामिन बी कॉमप्‍लेक्‍स की जरुरत को भी किशमिश पूरा करता है।

    किशमिश
  • 10

    खूबानी

    खूबानी में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन 'के' विटामिन 'ए' और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए इसका सेवन करना चाहिए। नियमित रूप से सूखी पौष्टिक खूबानी को खाने से आपका हीमोग्लोबिन बढ़ जात हैं।

    खूबानी
  • 11

    अंजीर

    अंजीर में विटमिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटैशियम और क्लोरीन पाया जाता है। साथ ही आयरन और कैल्शियम से भरपूर अंजीर एनीमिया में फायदेमंद होता है। दो अंजीर को रात को पानी में भिगोकर, सुबह उसका पानी पीने और अंजीर खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है।

    अंजीर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर