हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बड़े काम का है तरबूज का बीज इसको फेंके नहीं

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 19, 2015
तरबूज गर्मियों के मौसम में सबसे पसंदीदा फल माना जाता है, क्‍या आपको पता है यह फल जितना फायदेमंद है उतना ही फायदेमंद इसका बीज होता है, आइये हम आपको बताते हैं इसका बीज कितना गुणकारी है।
  • 1

    फायदेमंद है तरबूज का बीज

    गर्मियों में आने वाले फलों में तरबूज एक लोकप्रिय ताजा और पोषण से भरपूर फल है। तरबूज सेहत के लिए फायदेमंद होता है यह तो हम जानते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसे खाते हुए जो बीज हम फेंक देते उनमें भी सेहत के अनोखे राज छिपे हैं। तरबूज के बीज कई तरह के पोषक तत्वों से भरे होते हैं। इसके बीजों में आयरन, पोटैशियम, मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं। तरबूज के बीज को चबाकर खाएं या फिर इसके तेल का इस्तेमाल करें। दोनों ही रूप में यह फायदेमंद है। इसलिए तरबूज के बीज को फेंकने की बजाय स्‍वस्‍थ विकल्‍प के रूप में इसे चबाये।     
    Image Source : Getty

    फायदेमंद है तरबूज का बीज
  • 2

    बालों को टूटने से रोके

    तरबूज के बीज का नियमित रूप से सेवन करने से इसमें पाया जाने वाला आवश्‍यक फैटी एसिड बालों के टूटने को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा बीज बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाये रखने में मदद कर बालों के विकास को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। तरबूज के बीजों को चबाकर खाने से बालों की जड़ें मजबूती होती हैं।
    Image Source : Getty

    बालों को टूटने से रोके
  • 3

    स्‍कैल्‍प की खुजली दूर करे

    तरबूज के बीज से बने तेल की बनावट बहुत हल्‍की होती है इसलिए यह सिर के पोर्स को बंद किये बिना आसानी से अवशोषित हो जाता है। इसके अलावा, यह ड्राई और  परतदार स्‍कैल्‍प के लिए मॉइस्चराइजिंग लाभ प्रदान करता है।
    Image Source : Getty

    स्‍कैल्‍प की खुजली दूर करे
  • 4

    मुंहासे दूर करे

    मुंहासे की समस्या होने पर तरबूज के बीज का तेल चेहरे पर लगाएं। तरबूज के बीज का तेल त्‍वचा पर लगाकर कॉटन की मदद से इसे साफ करें। यह चेहरे से गंदगी और सिबम को हटाकर पोर्स को खोल देता है तथा त्वचा को सुंदर बनाता है।
    Image Source : Getty

    मुंहासे दूर करे
  • 5

    त्‍वचा को जवां बनाये

    तरबूज के बीज में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाये जाते हैं जो त्‍वचा को युवा और स्‍वस्‍थ बनाये रखने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें पाया जाने वाला लाइकोपिन त्‍वचा को लंबे समय तक जवां बनाये रखता है। इसके अलावा इसके बीजों को खाने से कुछ प्रकार के त्‍वचा कैंसर और संक्रमण से त्‍वचा की रक्षा होती है।
    Image Source : Getty

    त्‍वचा को जवां बनाये
  • 6

    त्वचा की नमी बरकरार रखे

    तरबूज के बीज का तेल आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। तरबूज में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो त्वचा में नमी को बनाए रखते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व झुर्रियों को दूर करते हैं।
    Image Source : Getty

    त्वचा की नमी बरकरार रखे
  • 7

    डायबिटीज पर नियंत्रण

    डायबिटीज के इलाज में भी तरबूज के बीज फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है। यदि आपको डायबिटीज की समस्‍या है और आपकी शुगर हमेशा घटती बढ़ती रहती है तो तरबूज के बीज को थोड़े से पानी में उबालें। इस पानी को रोजाना चाय की तरह पिएं।
    Image Source : Getty

    डायबिटीज पर नियंत्रण
  • 8

    दिल के लिए अच्‍छा

    तरबूज के बीज मैग्‍नीशियम का समृद्ध स्रोत होने के कारण हृदय की कार्यप्रणाली को नॉर्मल रखने, रक्‍तचाप को बनाये रखने और मेटाबॉलिक सिस्टम को सपोर्ट करता है।  यदि आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो तरबूज के बीज का सेवन करें। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि तरबूज आपके शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल नहीं बनने देता और वजन कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह कार्डियोवस्कुलर रोगों और हाइपरटेंशन में भी फायदेमंद है।
    Image Source : Getty

    दिल के लिए अच्‍छा
Load More
X
Post Your comment
Comments
  • sarvesh27 May 2015
    It is very good for our health.